0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

LinkedIn pe article publish kaise karein

लिंक्डइन सोशल प्लेटफार्म प्रोफेशनल्स और कंपनियों के लिए जरूरी प्लेटफार्म बन चुका है. प्रोफेशनल सोशल नेटवर्क और ऑनलाइन नौकरियों के लिए टैलेंट का सोर्स होने के अलावा, यहां आप कंपनी विजिब्लिटी, आपकी एक्टिविटी और आपके प्रोफेशनल एक्सपीरियंस को बेहतर बना सकते हैं. आर्टिकल्स पब्लिश करने से इन सबमें काफी मदद होगी. आइए आज हम आपको बताते हैं कि लिंक्डइन पर कोई आर्टिकल कैसे पब्लिश किया जा सकता है. इसके अलावा ये भी जानेंगे कि इस प्लेटफार्म का भरपूर फायदा उठाने के लिए आप अगर ऐसा करते हैं, तो इसके क्या फायदे होंगे.





आर्टिकल लिखें

लिंक्डइन पर कोई पेपर पब्लिश करने का सरल और सबसे तेज जरिया इसका भीतरी पब्लिशिंग प्लेटफार्म है. इसे एक्सेस कीजिए. ऐसा करने के लिए आपको अपने अकाउंट में पहले लॉग इन करना होगा और फिर Home को क्लिक करना होगा. अब सामने जो विंडो ओपन होगा वहां मौजूद Write an article बटन को दबाइए.



अब एक नया पब्लिशिंग विंडो ओपन होगा. इसमें आपको आपके टेक्स्ट (साइज, फॉन्ट वगैरह) के लिए कंफिगरेशन टूल के साथ टॉप मेनू दिखाई देगा.उसको नीचे, आपको स्पेस दिखेगा. आप वहां एक या ज्यादा तस्वीरें ऐड कर सकते हैं. इसके लिए आपको + सिम्बॉल वाला बटन क्लिक करना होगा. विंडो के सबसे नीचे एक बॉक्स होगा, वहां आप अपने आर्टिकल की हेडलाइन और टेक्स लिख सकते हैं. आखिर में फिनिश करने के लिए Publish बटन दबाइए.



ध्यान रहे: हालांकि आप अपनी पोस्ट किसी भी वक्त एडिट कर सकते हैं, लेकिन हमारी सलाह है कि आप अपना आर्टिकल पब्लिश करने से पहले उसे अच्छी तरह जांच लें. क्योंकि जैसे ही आपका आर्टिकल पब्लिश होगा, आपके सारे फॉलोवर्स को नोटिफिकेशन चला जाएगा. इसलिए अच्छा होगा कि आप कंटेन्ट को पब्लिश करने से पहले अच्छी तरह जांच-परख लें.

लिंक्डइन टूल में सीधे जाकर अपना आर्टिकल लिखना बहुत आसान है और बहुत जल्दी हो जाता है. हालांकि ये कंटेन्ट केवल सोशल नेटवर्क के भीतर ही दिखाई देगा. अगर आप इससे भा ज्यादा जानना चाहते हैं, तो कुछ और पब्लिशिंग के दूसरे ऑप्शंस भी खुले हैं.

दूसरे प्लेटफार्म पर पब्लिश हुए आर्टिकल शेयर करें

आपने जो कंटेन्ट आपकी वेबसाइट, ब्लॉग या किसी Facebook जैसे किसी दूसरे नेटवर्क पर पोस्ट किया है, आप उसे भी अपने लिंक्डइन प्रोफाइल पर पोस्ट कर सकते हैं. इससे आपका अनुभव और लोकप्रियता और बढ़ेगी.



इसके लिए सबसे पहले Home बटन दबाएं. नयी पोस्ट के लिए एक बॉक्स ओपन होगा. यहां आप जिस कंटेन्ट को शेयर करना चाहते हैं, उसके लिंक को कॉपी करके पेस्ट कर दें! जैसे फेसबुक करता है, लिंक्डइन भी आर्टिकल के मेटाडेटा और इमेज को समझता और शेयर करता है. अब आपको यहां लिंक की प्रीडिफाइन इमेज और हेडलाइन दिखाई देंगे.

अपने हर पोस्ट में आप दूसरे प्लेटफार्म पर पब्लिश हुए आर्टिकल के लिंक को अकंपनी करने के लिए टेक्स्ट को भी शामिल कर सकते हैं. टेक्स्ट में 400 साइन रखने की सीमा है और इसमें दूसरे प्रोफेशनल्स और कंपनियों के नाम आदि भी शामिल किए जा सकते हैं.



इस तरीके से पब्लिश करने का फायदा ये है कि ये बेहद तेज माध्यम है, हालांकि वे आपकी प्रोफाइल में, पब्लिश हुए पोस्ट का तरह न कि आपके अपने आर्टिकल की तरह, क्लासीफाइड कर लिए जाएंगे. ऐसे में यूजर पहली झलक में ये नहीं जान पाएंगे कि ये आपने शेयर क्या है या ये आपका खुद का क्रिएशन है. साथ ही, सबसे नए पोस्ट पहले दिखेंगे, इसलिए कुछ प्रासंगिक लेकिन पहले पब्लिश किए गए आर्टिकल संभवतः कम दिख सकते हैं. इसलिए उन आर्टिकल्स को खूब ध्यान से सलेक्ट करें जिन्हें आप विजिबल करना चाहते हैं, और आप अपनी प्रोफाइल किस तरह बनाना चाहते हैं, उसका भी ध्यान रखें.

नोट: होम पेज से शेयर करना हो तो ये लिंक्डइन नेटवर्क तक ही सीमित होगा, जब तक कि आपका लिंक्डइन अकाउंट ट्विटर से लिंक ना हो या पब्लिक ना हो, इसका डुप्लिकेट यहां पब्लिश नहीं होगा.

अपनी वेबसाइट से कंटेन्ट शेयर करें

आप अपने ब्लॉग या कंपनी के ब्लॉग पर जैसे ही कोई कंटेन्ट पब्लिश करते हैं, वैसे ही ये अपने आप यहां शेयर हो जाए ये संभव है. ऐसा करने के लिए आपको हर कंटेन्ट मैनेजमेंड सिस्टम के हिसाब से टूल्स इस्तेमाल करने होंगे.

Hootsuite जैसे कुछ प्लेटफार्म भी ऑटोमैटेड शेयरिंग ऑफर करते हैं.

नोट: ऐसे सोशल टूल को अपनाएं जिससे आप छोटा सा डिस्क्रिप्शन ऐड कर सकें. इससे आप संबंधित सोशल नेटवर्क के हिसाब से इसका रूप बदल सकते हैं.

लिंक्डइन इंफ्लुएंशर्स

LinkedIn ने इंफ्लुएंसर टूल क्रिएट किया है. इसकी मदद से कुछ यूजर अपना खुद का आर्टिकल लिख सकते हैं और अधिक नाम कमा सकते हैं. पहले केवल कुछ शख्सियतोंं को ही LinkedIn चुनता और उन्हें लोकप्रियता की बुलंदियों तक पहुंचाता था. ये ट्रैफिक जेनरेट करने और अपने पब्लिकेशन के लिए जरूरी होने के कारण इन्फ्लुएंसर माने जा सकते हैं.

Bill Gates सहित सभी इंफ्लुएंसर के लिंक्डइन प्रोफाइल पर उनके नाम के बगल में टैग होता है:



हालांकि, हाल हाल तक इंफ्लुएंसर बनना काफी चुनौती भरा था. फिर सोशल नेटवर्क ने अपनी शर्तों को बदलने का मन बनाया और इन सभी यूजर्स को इंफ्लुएंसर बनने का मौका दिया. ताकि सभी यहां पब्लिश कर सकें. इसका ये मतलब नहीं कि लिंक्डइन के इस टूल को आजमा कर कोई व्यक्ति सीधा इन्फ्लुएंसर बन सकता है. ये तभी होगा जब कोई आर्टिकल काफी पसंद किया जाए, लोग उसे खूब पढ़ रहे हों और लिंक्डइन ने उसे हाइलाइट किया हो. इस तरीके से कोई प्रोफेशनल या कंपनी किसी खास नेटवर्क या डोमेन पर इन्फ्लुएंसर बन सकती है.

फायदा: गूगल पर प्रभावशाली पोजीशन, खास टॉपिक पर इंफ्लुएंसर लीडर की ही तरह अच्छी पकड़ और अपने कंटेन्ट को अपने सब्सक्राइबर तक पहुंचाने की संभावना.

नुकसान: कंटेन्ट केवल लिंक्डइन पर मौजूद रहता है, ये अपनी वेबसाइट पर नहीं होता. प्लेटफार्म अगर सभी मेंबर्स के लिए ओपन हो, तो कंटेन्ट के कम विजिबल होने का खतरा होगा.

LinkedIn क्यों

LinkedIn प्रोफेशनल इंटरैक्शन के लिए अगुआ सोशल नेटवर्क है. दुनिया भर में सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाने वाले 5 नेटवर्क्स में से एक है. और अब तक इसके यूजर्स की संख्या बढ़कर 30 करोड़ हो गई है.
अपने सबसे बड़े प्रतिद्वंद्वी Viadeo के हिसाब से, लिंक्डइन की दो सबसे बड़ी खूबियां,

- ऑनलाइन भर्ती: इस प्लेटफार्म ने रिक्रूटर्स और ऐप्लिकेंट यानी भर्ती करने वाले और बेरोजगार के बीच एक संपर्क बना दिया है. यहां पर कई लोग अभी नौकरियों की तलाश में हैं.

- कंपनियों के लिए डिजिटल कम्यूनिकेशन का वृहद संसार: ये वो जगह है जहां लिंक्डइन थोड़ा और आगे जाना पसंद करेगा. ये कंपनियों को खुद को सबके बीच लाने, अपने फॉलोवर और आम लोगों तक तक अपनी खूबियां पहुंचाने और अपनी बिजनेस एक्टिविटी को सपोर्ट करने का मौका देता है. यही नहीं, कंपनियां इस वेब पर अपनी एक्टिविटी के बारे में बता और अपनी मौजूदगी बेहतर कर सकती हैं.

खुद को 'एक्सपर्ट' लेवल तक ले जाने में कंटेन्ट को आर्टिकल के रूप में पब्लिश करना एक बहुत अच्छा आइडिया है.

लिंक्डइन पर कंटेन्ट पब्लिश क्यों करें

यहां पर अपने आर्टिकल पब्लिश करने के कई सारे फायदे हैं, इनमें कुछ यूं हैं:
  • B से B के बीच के संबंध में ये सोशल मीडिया आदर्श भूमिका निभाती है.
  • ग्रुप्स के कारण आप अपनी एक्टिविटी या आपके क्लाइंट की एक्टिविटी के बारे में नए और प्रभावशाली विषयों के प्रति जागरुक रहते हैं.
  • कस्टमर या खास कस्टमर प्रोफाइल्स और बिजनेस पेजेज आपको कंपनियों के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी देता है.
  • संपर्क में रहने के कई तरीके हैं: आप ये जान सकते हैं कि किसने आपकी प्रोफाइल देखी, आपको इनविटेशन भेजा. आप अलग अलग ग्रुप्स में तगड़े कस्टमर का भी पता लगा सकते हैं.
  • लिंक्डइन के पास लेखा-जोखा रखने का अपना तरीका है. आप अपने पब्लिकेशन के प्रसार-प्रचार या सर्कुलेशन पर नजर रख सकते हैं. अपने प्रोफाइल की लोकप्रियता को भी जान सकते हैं.

जानकारियों को पब्लिश करने पर ताजा खबर

शुरू शुरू में लिंक्डइन का पूरा ध्यान रोजगार के बाजार पर था. फिर उसने प्रोफेशनल्स की दुनिया की ताजा खबरों और इवेंट्स को भी अपनी प्राथमिकताओं में शामिल कर लिया. अप्रैल 2013 में, इस सोशल नेटवर्क ने कंटेन्ट एग्रीग्रेटर, Pulse को खरीद लिया.

इन सबने इस सोशल नेटवर्क को पूरी तरह बदल दिया. सोशल नेटवर्क का रूप बदल दिया. ये कई दूसरे रूपों में सामने आया. इन सबमें लिंक्डइन की ओर से कंटेन्ट पब्लिकेशन में बहुत बड़ा निवेश एक है. इसी तरह, लिंक्डइन <bold>ने अपने सभी यूजर्स के सामने अपना इंफ्लुएंसर स्टेटस ओपन कर दिया है
. साथ ही साथ, ये सबसे अधिक पसंद किए जाने वाले आर्टिकल्स को पहचान कर उन्हें, कंटेन्ट एग्रीगेटर Pulse में हाइलाइट करने और उनका सर्कुलेशन बढ़ाने में भी आगे रहा है.

इसके नेटवर्क में बिना रहे किसी कंपनी को सब्सक्राइब करने के ऑप्शन इसके सबसे महत्वपूर्ण नए फीचर्स में से एक है. ये ट्विटर जैसे नेटवर्क पर लेटेस्ट खबरों को फॉलो करने में मदद करता है.

अधिक जानें

LinkedIn: बिजनेस पेज क्रिएट और मैनेज करें
मल्टीपल सोशल मीडिया अकाउंट्स मैनेज और मर्ज करें
WordPress से ब्लॉग या प्रोफेशनल वेबसाइट पब्लिश करें

Photo: ©Fotolia.com
0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

सवाल पूछें
CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "LinkedIn पर आर्टिकल पब्लिश कैसे करें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.

0 टिप्पणी