0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

Companies aur Brands ke liyeTikTok ka upyog kaise karein

वीडियो ऐप्लिकेशन TikTok किशोरों के मनोरंजन के लिए शुरू किया गया था. पर आज ये हर वर्ग के लोगों का चहेता बन चुका है.दुनिया के कोने-कोने में अब तक 200 करोड़ लोग इसे डाउनलोड कर चुके हैं. और हर महीने करीब 80 करोड़ एक्टिव यूजर्स सोशल मीडिया पर इसका इस्तेमाल करते हैं. कंपनियां इसे ब्रांड्स प्रोमोट करने और अधिक से अधिक कंज्यूमर तक पहुंचने के लिए बड़ी संभावना के रूप में उपयोग कर रही हैं. लेकिनआप इस ऐप की मदद से अपने कारोबार को कैसे बढ़ा सकते हैं, आइए जानते हैं.




अपने बिजनेस के लिए TikTok का इस्तेमाल कैसे करें

जैसा कि आप सब जानते हैं, TikTok का इस्तेमाल करना आसान है. ये एक ऐसा प्लेटफार्म है जिस पर आप 15 से 60 सेकेंड का शॉर्ट वीडियो तैयार कर सकते हैं. इस पर अधिकांश तौर पर संगीत और हंसी-मजाक से भरे वीडियो शेयर किए जाते रहे हैं. आप इस फीचर को एक ताकतवर डिजिटल मार्केटिंग टूल के रूप में अपने फायदे के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं.

प्रोफेशनल अकाउंट कैसे ओपन करें

टिकटॉक की मदद से अपनी कंपनी को प्रोमोट करना है तो सबसे आपको अपना प्रोफेशनल अकाउंट ओपन करना होगा. इस तरह का अकाउंट आपको एनालिसिस टूल्स ऑफर करता है. इससे आप साप्ताहिक और मासिक व्यूज, अपने फॉलोवर्स की वृद्धि और ट्रेंड्स वीडियो आदि को फॉलो कर सकते हैं.



प्रोफेशनल अकाउंट ओपन करने के लिए TikTok ऐप डाउनलोड करें और फिर इसमें एक प्रोफाइल तैयार कर लें. अब Privacy and Settings सेक्शन को ओपन करें. इसके बाद Manage Account में जाएं और Switch to Pro Account क्लिक करें. ये ऐप्लिकेशन आपको बताएगा कि आप कौन से स्टेप्स फॉलो करें. ये काम पूरा होने पर आप एक नया एनालिसिस सेक्शन देखेंगे. यहां आपको वो जानकारियां या आंकड़ें मिलेंगे जिनसे आपको कम्यूनिटी के लिए तैयार किए गए अपने वीडियोज के प्रसार और दायरे को समझने में आसानी होगी. याद रखें कि आप तीन अलग अलग अकाउंट्स रख सकते हैं और उन्हें संभाल सकते हैं.

TikTok से अपने बिजनेस का दायरा कैसे बढ़ाएं

एक बार प्रोफेशनल अकाउंट तैयार हो जाए, तो हमारी सलाह है कि आप दूसरी कंपनियों, ब्रांडस और आपकी कंपनी की एक्टिविटी से जुड़े इन्फ्लूएंसर के अकाउंट्स फॉलो करना शुरू कर दें: इस तरह आप मौजूदा ट्रेंड्स या रूझान देख पाएंगे और जान पाएंगे कि आपके संभावित कस्टमर्स की पसंद और मांग क्या हैं.



आगे बढ़ने से पहले एक बात पर विशेष ध्यान दें कि आपका टार्गेट ऑडिएंस कौन है, ये स्पष्ट होना चाहिए. TikTok इस्तेमाल करने वाले अधिकांश यूजर्स 16 से 24 साल की उम्र के हैं. इसलिए ये प्लेटफार्म तभी अधिक उपयोगी होगा, यदि आप युवा वर्ग तक पहुंचना चाहते हैं. हालांकि, इस सोशल नेटवर्क में आगे बढ़ने की अपार संभावनाओं को देखते हुए युवा वर्ग ही नहीं 30, 40 और 50 आयु वर्ग के लोगों ने भी इसे इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है.

टिकटॉक में वीडियो रिकॉर्ड करना काफी आसान है: आपको बस स्क्रीन पर सबसे नीचे मौजूद Add बटन को क्लिक करना है. फिर आप जिसमें रुचि रखते हैं, उस फंक्शन को चुनें और मनचाहा क्लिप क्रिएट करें.



आप अपने कंटेन्ट को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाएं, इसके लिए हम आपको कुछ टिप्स बता रहे हैं:
  • अपना चैनल क्रिएट करें: इस तरह आपका कंटेन्ट उसी जगह पर लोकेट रहेगा.
  • मस्ती और जानकारी भरे कंटेन्ट बनाएं: इन दोनों का कॉम्बिनेशन ही सफलता की असली कुंजी है. क्योंकि मनोरंजक कंटेन्ट देकर आप अपने ऑडिएंस को रुकने पर मजबूर कर देंगे और इस तरह उन्हें बता पाएंगे कि आप किस तरह की सेवाएं और प्रोडक्ट्स लेकर आए हैं.
  • TikTok की भाषा में कहें: याद रहे कि इस प्लेटफार्म की भाषा सरल और क्रिएटिव विजुअल वाली है. इसलिए आप गंभीरता से बचें. मजाक, संगीत और इफेक्ट्स का अधिक से अधिक प्रयोग करें. सबसे अच्छा होगा कि आपका टॉपिक हॉट विषयों पर हो.
  • हैशटैग लगाएं: यूजर्स अपना मनचाहा कंटेन्ट देखने के लिए टैग्स का इस्तेमाल करते हैं. इसलिए आप भी हैशटैग्स लगाने में कभी ना हिचकें.
  • वर्टिकली शूट करें: वैसे तो, प्रोफेशनल्स को सलाह दी जाती है कि वे वीडियो को हॉरिजेन्टली शूट करें. लेकिन टिकटॉक के साथ ये नियम नहीं चलेगा. अच्छे व्युइंग के लिए वीडियो को वर्टिकली रिकॉर्ड करें.



  • चैलेंज दें: हम सब जानते हैं, आजकल सोशल नेटवर्क पर चैलेंज देना काफी फैशनेबल हो गया है. ये सब खासतौर पर टीनेजर्स के बीच काफी लोकप्रिय है. यदि आप अपने फॉलोवर्स को वैसे थीम वाले कंटेन्ट क्रिएट करने के लिए प्रोत्साहित करें, जो आपके ब्रांड की पहचान से जुड़ता हो, तो वे भी बदले में आपके प्रति वफादार बनेगें. आपके ब्रांड के लिए फ्री विज्ञापन कर सकते हैं और आपकी पहुंच भी बढ़ा सकते हैं. आपका कंटेन्ट आसानी से पहचाना जा सके, इसके लिए हैशटैग का इस्तेमाल ना भूलें. आखिर में एक बात और, वैसे ब्रांड्स के चैलेंज में भाग लेने में ना हिचकें जो आपके कम्पीटिटर्स ना हों.
  • विज्ञापन का फायदा उठाएं: दूसरे सोशल नेटवर्क की तरह, टिकटॉक पर आप प्रोमोटेड कंटेन्ट के लिए पैसे खर्च कर सकते हैं. दूसरों को ये फायदा होगा कि ये मॉडल अभी ज्यादा लोगों तक नहीं पहुंचा होगा. इसलिए फेसबुक या इंस्टाग्राम जैसे दूसरे प्लेटफार्म के मुकाबले यहां विज्ञापन का गुंजाइश अधिक होगी.
  • अपने ऑडिएंस बढाने पर जोर दें, लेकिन सही नजरिए से: याद रहे कि आपका मकसद अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचना है, अपनी एक वफादार कम्युनिटी खड़ी करनी है. हमने आज इस आर्टिकल में कुछ और सुराग दिए हैं, ताकि आपको अधिक से अधिक फॉलोवर्स और लाइक्स मिले.


Photo – 123rf.com
0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

सवाल पूछें
CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "TikTok: अपनी कंपनी और ब्रांड को आगे कैसे बढ़ाएं" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.

0 टिप्पणी