0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

Best Spotify Visualizers

कोई भी म्युजिक विजुअलाइजर एक खास प्रोग्राम या ऐप्लिकेशन होता है. यह म्युजिक के अनुसार आपके सेल फोन या कंप्यूटर स्क्रीन पर रंग और आकार बनाता है. आमतौर पर ये किसी भी साउंड इन्फॉरमेशन या वेव्स के शेप पर निर्भर करता है. इससे स्पेशल और मनमोहक इमेजेज तैयार होती हैं.



Spotify आज का सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला स्ट्रीमिंग म्यूजिक प्लेबैक सर्विस है. लेकिन इसका अपना म्यूजिक विजुअलाइजर टूल नहीं है. मगर ऐसे कई प्रोग्राम्स क्रिएट किए गए हैं जो स्पॉटिफाई के साथ सिंक्रोनाइज करते हैं और आपको ये तस्वीरें ऑफर करते हैं. इनमें से अधिकांश व्यूवर्स में एक बिल्ट-इन ऑप्शन होता है, जिसकी मदद से आप उन्हें वॉलपेपर के रूप में सेट कर सकते हैं. आइए, उनमें से कुछ के बारे में जानते हैं.


मोबाइल के लिए

Spectrum

Spectrum - म्यूजिक विजुअलाइजर एक मोबाइल ऐप है. इसमें आपको साउंड के हिसाब से दिल को छू लेने वाली इमेजेज दिखती हैं. ये इमेजेज आपके डिवाइस की स्क्रीन पर प्ले होती रहती हैं.

इस ऐप को इस्तेमाल करना आसान है. एक बार इंस्टॉल हो जाने के बाद आपको बस स्पेक्ट्रम को ओपन करना होगा. फिर स्पॉटिफाई पर म्यूजिक प्ले कीजिए. जब आप स्पेक्ट्रम पर वापस आएंगे तो आपको कुछ तस्वीरें बनती-उभरती दिखेंगी. आप इन्हें अपने लॉक्ड वॉलपेपर के रूप में भी सेट कर सकते हैं.

आप इन्हें अलग अलग तरह से देखने के लिए कुछ खास फिल्टर्स भी क्रिएट कर सकते हैं. इसका एक फ्री और एक पेड वर्जन है. पेड वर्जन में व्यूइंग ऑप्शन अधिक हैं. इसके साथ एक और फायदा है कि इसमें आपको बोरिंग विज्ञापनों का सामना नहीं करना होगा. साथ ही, ईमेजेज पर प्रोग्राम के नाम का वाटरमार्क भी नहीं झेलना होगा.


ये जानकारी काफी काम की है. खासतौर से तब जब स्पेक्ट्रम का सबसे अच्छा पहलू ये है कि इसमें आप रिकॉर्डिंग भी कर सकते हैं. यानि ऐप्लिकेशन के भीतर वीडियोज बनाने का ऑप्शन भी है. इस वीडियो में साउंड भी होगा और वो इमेजेज भी जो इसमें से बन कर निकल रही हैं. बाद में इस वीडियो को आप अपने कॉन्टैक्ट्स के साथ शेयर कर सकते हैं.

आप इस ऐप को Google Play Store से यहां से डाउनलोड कर सकते हैं.

कंप्यूटर के लिए

Kaleidosync

Kaleidosync एक वेब सर्विस है. यह स्पॉटिफाई के साथ सिंक करता है ताकि आपके म्यूजिक के अनुसार ईमेजेज तैयार कर सके. इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको Kaleidosync वेबसाइट पर जाना होगा. यहां अपने स्पॉटिफाई डिटेल्स के साथ साइन-इन कर लीजिए. इसके बाद, यदि आपके कंप्यूटर पर इंस्टॉल किया हुआ है, तो उसी वक्त स्पॉटिफाई, या Spotify वेब प्लेयर ओपन कर इसमें लॉग-इन कर लें.

पहले से चुने हुए म्यूजिक को प्ले कीजिए और फिर वापस Kaleidosync पेज पर जाइए. इसे रिफ्रेश कर लीजिए. आपको अपने स्क्रीन पर इमेजेज दिखाई देंगे. अगर आप स्क्रीन के टॉप पर क्लिक करेंगे, तो यहां आपको मेनू दिखाई देगा. यहां आप उन इमेजेज के टाइप को कंफिगर कर सकते हैं जिन्हें आप देखना चाहते हैं. यहां आप बज रहे गाने का नाम, कलाकार या एलबम भी देख पाएंगे.



ध्यान रहे, आपको इस प्रोग्राम को अपने स्पॉटिफाई इ्न्फॉरमेशन को एक्सेस करने की इजाजत देनी होगी. . वैसे आप इस सहमति को कभी भी कैंसिल कर सकते हैं. इसके लिए आपको यहां अपने स्पॉटिफाई सेटिंग का ऐप परमिशन डालना होगा.

Wavesync

Wavesync Spotify Visualizer वेब सर्विस आपके इंटरनेट ब्राउजर के जरिए काम करता है. इससे आप अपने कंप्यूटर पर म्यूजिक वेव्स की मदद से बन रहे इमेजेज को देख सकते हैं.

इसको प्रयोग में लाने के लिए आपको इसके होमपेज पर जाना होगा; यहां अपने स्पॉटिफाई यूजरनेम और पासवर्ड के साथ लॉग-इन कीजिए. फिर साथ ही साथ स्पॉटिफाई सेशन ओपन कर अपना म्यूजिक बजाइए.


आप ईमेजेज का डिस्पले कैसा देखना चाहते हैं, इसके लिए कई तरह के थीम्स उपलब्ध हैं. लेकिन याद रहे कि म्युजिक किस तरह का है उसके मुताबिक हर क्रिएशन अपने आप में खास है.

पिछले प्रोग्राम की ही तरह, जब आप Wavesync में लॉग-इन करते हैं, और अपने स्पॉटिफाई अकाउंट के साथ इसे सिंक करते हैं, आपको इसे अपनी जानकारियां एक्सेस करने की इजाजत देनी होगी. कभी भी आप जब इसे कैंसिल करना चाहें, यहां जाइए.

Tessellator

Tessellator Spotify Visualizer भी एक खास टूल है जिसकी मदद से आप अपने कंप्यूटर पर साउंड से बनने वाले इमेजेज देख सकते हैं. यह भी अभी बताए गए दो विजुअलाइजर की तरह ही काम करता है. आपको बस इसकी वेबसाइट पर जाना होगा, वहां अपने स्पॉटिफाई अकाउंट से लॉग-इन करना होगा और फिर म्यूजिक बजाना शुरू कर दीजिए.Tessellator एक मायने में इनसे अलग है, और वो ये कि यह इमेजेज को 3D ऑबजेक्ट के साथ दिखाता है, यानी पिरामिड से सरफेस, जो एक अलग तरह का इफेक्ट पैदा करते हैं. आप इसे जरूर ट्राई करें.



इसके अलावा, आपको यहां भी अपने स्पॉटिफाई इनफॉरमेशन को एक्सेस करने की इजाजत देनी पड़ेगी. ये जरूरी है, तब तक जब तक आप इस व्युअर को इस्तेमाल करना चाहते हैं. वैसे आपका जब जी करे आप इस इजाजत को वापस ले सकते हैं.

दूसरे विजुअलाइजर्स

कुछ दूसरे म्युजिक प्लेबैक प्रोग्राम्स भी हैं जिनका अपना व्युअर्स है. ये हैं iTunes, VLC और Windows Media Player . इन सबमें आपको जब भी इमेजेज देखना हो, आपको इन प्रोग्राम्स में अपने कंप्यूटर पर म्यूजिक प्ले करना होगा.
0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

सवाल पूछें
CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "बेस्ट Spotify Visualizers" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.

0 टिप्पणी