0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

2020 ke Best VR Games

वर्चुअल रिएलिटी टेक प्रेमियों के लिए भले नयी बात ना हो, पर ये गेमिंग की दुनिया की नयी तकनीकों में से एक है. गेम खेलते वक्त ये प्लेयर को एक दूसरी ही दुनिया में ले जाती है. 2020 ने VR की दुनिया में एक नई दिलचस्पी पैदा की है. इस साल कुछ ऐसा हुआ है (ग्लोबल पैनडेमिक), जिससे ये आसीनी से समझा जा सकता है. आज इस आर्टिकल में हम VR के बारे में थोड़ा और जानेंगे और फिर कुछ हॉट और नए VR गेम रिलीजेज के बारे में भी आपको बताएंगे. इससे आपको अपना मनपसंद गेम चुनने और खरीदने का आइडिया मिलेगा.




वर्चुअल रियालिटी (VR) क्या है?

वर्चुअल रियालिटी यानी कंप्यूटर तकनीक की मदद से यूजर के लिए एक आभासी या नकली वातावरण तैयार करना है. यूजर्स वर्चुअल दुनिया में पूरी तरह खो जाएं, इसके लिए गेम बनाने वाले लोकप्रिय हेडसेट का सहारा लेते हैं, जो उन्हें तकनीकी रूप से उत्तेजित करती है. के रूप में तकनीकी उत्तेजना का सहारा लेते हैं. VR के आविष्कार के पीछे आइडिया ये है कि आपके लिए एक खास वैकल्पिक वातावरण तैयार किया जाए. यहां आप अपने आसपास दिखने वाली चीजों और मिलने वाली जानकारियों के प्रति अधिक सहज तरीके से प्रतिक्रिया कर पाएं. मतलब जैसे ही आप हेडसेट पहनेंगे, आप खुद को उस गेम के भीतर महसूस करेंगे.

VR तकनीक दरअसल 1960 से हमारे साथ है और लगातार फल फूल रही है. मगर 2018 में एक बड़ी सफलता हाथ लगी, जब Oculus Quest, HTC Vive और PSVR जैसे वायरल हेडसेट्स हमें मिले. लिमिटेड हेडसेट की तुलना में वायरलेस हेडसेट ने हमें शानदार अनुभव का मौका दिया है. इसमें यूजर्स पूरी तरह घूम सकते हैं और अपने आस पास की हर चीज को को 360 डिग्री के दायरे में अनुभव कर सकते हैं.


वर्चुअल रिएलिटी का भविष्य भी तगड़ा और उम्मीदों से भरा है. वीआर तकनी का इस्तेमाल तेजी से बढ़ रहा है. अब इसका इस्तेमाल शिक्षा और डिजाइन के मकसद से, ऑफिस वर्क को टेलीकम्युनिकेट करने (COVID-19 ने हमारे काम के तरीके को काफी बदल दिया है) और यहां तक कि PTSD केसेज में होने लगा है. इस तकनीक ने संभावनाओं का दायरा काफी बढ़ा दिया है.

सुपर वीआर गेम्स

Vader Immortal



ये किसी भी स्टार वार्स प्रेमी के लिए पसंदीदा गेम है. वर्चुअल रिएलिटी की दुनिया में वदार इम्मॉरल के साथ स्टार वार की दुनिया क्या खूब है. तीन हिस्सों में आने वाली सीरीज के इस पहले हिस्से में एक स्पेशल गेम है. इसके पीछे एक अनोखी कहानी है. इसमें आपका सामना खुद वदार के साथ होगा. आप चाहें तो लाइटसेबर ट्रेनिंग ले सकते हैं, पहले से पहेलियां सुलझाने और डार्थ वदार के किले की सैर कर सकते हैं. सावधान, सैर के दौरान आपको कई खतरों और मुसीबतों का सामना करना पड़ेगा. इससे बस वो ही विजयी होकर बाहर निकलेगा जो फाइटर होगा.

प्लेटफार्म: Oculus Quest, Oculus Rift S
कीतम: 9.99 डॉलर से शुरू. Oculus

Half-Life: Alyx



वाल्व ने लंबे समय बाद पहला कम्पलीट हाफ लाइफ गेम, Half-Life: Alyx जारी किया है. ये आपको निराश नहीं करता. गेम की स्टोरी हाफ लाइफ पर आधारित है. लेकिन Half-Life 2 के पहले गेमर को कुख्यात Alyx Vance खेलना होता है. आश्चर्यजनक ग्राफिक्स और प्रभावशाली फुर्तीला मेकैनिज्म देखकर लगता है कि इस गेम को खासतौर से वीआर के लिए डिजाइन किया गया है. लंबे अभियान के दौरान आपको समुचे विदेशी साम्राज्य के खिलाफ विद्रोह करना होगा और जिंदा रहने के लिए उन्हें हराना होगा.

प्लेटफार्म: HTC Vive, Oculus Quest, Oculus Rift, Valve Index, Windows Mixed Reality
कीमत: 59.99 डॉलर से शुरू. Steam

Iron Man VR (PSVR)



कल्पना कीजिए कि आप जुलाई 2020 में रिलीज हुए बहुप्रतीक्षित वीआर गेम्स में से एक में एक एवेंजर्स हैं. आप आयरन मैन को अपने नियंत्रण में ले लेते हैं और कस्टमाइज करते हैं. आप गेम में अपने दुश्मन को हराने के लिए और बाधाओं और चुनौतियों का सामना करने के लिए इसे अपने हिसाब से इस्तेमाल करते हैं. गेमर को सुपरहीरो के जीवन का असली अनुभव मिलेगा.

प्लेटफार्म्स: PSVR
कीमत: PlayStation Store से 39.99 डॉलर में खरीदें.

Subnautica



एक अंतरिक्षयान दुर्घटनाग्रस्त होकर 4546B में किसी ग्रह पर उतरता है. Subnautica में उसी भविष्य का सेटअप है. इसे एक विजुअल ट्रीट कह सकते हैं. ये एक साहसिक और अन्वेषण करने वाला गेम है. इसमें प्लेयर कहीं फंस जाता है और अपने साथियों से पीछे छूट जाता है. धीरे धीरे प्लेयर को निर्देश मिलता है कि वो इस ग्रह से कैसे बाहर निकले. लेकिन ये भी है कि ऐसा करने के लिए प्लेयर को ग्रेह की सुरक्षा प्रणाली का तोड़ निकालना होगा. और ऐसा करते हुए प्लेयर को अपने कैरेक्टर की सेहत बनाए रखनी है. इस लड़ाई में मदद के लिए वो अपने आस पास के वातावरण से कुछ टूल्स और स्ट्रकचर बना सकता है.


प्लेटफार्म्स: HTC Vive, Oculus Quest, Oculus Rift and Rift S, Valve Index.
कीमत: Steam से 24.99 डॉलर में खरीदें.

Pistol Whip



अगर आपमें हाई एनर्जी है और आप फ्रीस्टाइल खेलना पसंद करते हैं, तो Pistol Whip गेम आपके लिए ही है. अगर आप
Beat Saber और Superhot के कुछ मिक्स की कल्पना कर सकते हैं, तो आपको
Pistol Whip समझ में आ जाएगा. बेहद अनोखा फर्स्ट-पर्सन सूटर गेम नौसिखिए और पूरी तरह से अभ्यस्त प्लेयर दोनों के लिए मजेदार साबित होगा. इसमें सुरीले साउंडट्रैक, गनप्ले, आकर्षक ग्राफिक्स मिलेंगे जो इस गेम को मजेदार और खास बनाते हैं. यहां टनों मोडिफायर मिलेंगे जिनकी मदद से गेम को बेहद रोचक बना देते हैं.


प्लेटफार्म्स: HTC Vive, Oculus Quest, Oculus Rift and Rift S, Playstation VR, Valve Index और Windows mixed Reality.
कीमत: Steam से तकरीबन 24.99 डॉलर में खरीदा जा सकता है.

Image: © 123RF.com
[[pl|https://pl.ccm.net/faq/15030-najlepsze-gry-rzeczywistosci-wirtल
0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

सवाल पूछें
CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "2020 के बेस्ट VR Games " क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.

0 टिप्पणी