0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

2020 mein ek achchha tv kaise chuney

टेलीविजन के क्षेत्र में तकनीक नित नए कमाल दिखा रही है. हर साल कोई नया कॉन्सेप्ट आ जाता है. ऐसे में अगर आप टेलीविजन खरीदने का मन बना रहे हैं, तो चिंता न करें. हम मुख्य खूबियों सहित एक सरल गाइड लाए हैं. इससे आप आसानी से अपनी जरूरत के हिसाब से चुनाव कर पाएंगे.




OLED या LCD

एलसीडी टीवी बेस्ट चुनाव है. लेकिन ये उसी जगह बढ़िया काम करेगा जहां बहुत सारी लाइटें हों और रिफ्लेक्शन क्रिएट किया जा सके. एलईडी अपनी कैटेगरी में विकास है.


ओएलईडी हाई क्वालिटी वीडियो गेम खेलने, मूवी देखने वालों के लिए सबसे सही फॉरमैट है. किसी भी एंगल से पहले से बेहतर विजिब्लिटी देना इसकी दूसरी खासियत है. वैसे ये सबसे महंगा ऑप्शन भी है. इसमें कई कैटेगरीज भी हैं. QLED टीवी प्री-ओएलईडी रेंज से है. लेकिन बहुत अच्छे एलईडी में पैसे लगाना कई मौकों पर अधिक फायदेमंद है. इसके अलावा MicroLED है, जो लेटेस्ट एडिशन है. मगर अभी ये पूरी तरह तैयार नहीं है.

4K या 8K

4K का आगमन टेलीविजन ईमेजेज की क्वालिटी के क्षेत्र में एक क्रांति आने जैसा है. अगर आप 4K टीवी खरीदते हैं, तो आपको अपने फैसले पर कभी भी पछतावा नहीं होगा. 8K इससे एक कदम आगे है. लेकिन इसकी टेक्नोलॉजी फिलहाल जटिल है और इसमें भविष्य को देखते हुए निवेश करना बुद्धिमानी नहीं होगी.

HDR

एचडीआर यानी हाई डायनामिक रेंज टेक्नोलॉजी हाल ही में पेश की गई है. इसका मतलब है बहुत अधिक लाइट के साथ हाई रेंज ईमेजेज. इससे आप किसी शार्पर ईमेज को अधिक गहराई के साथ देख सकते हैं.

आपके लिए कई ऑप्शन हैं: HDR10, HDR10 + और Dolby Vision . अगर आपके पास कम से कम बेसिक एचडीआर भी है, तो आपके वीडियो गेम के ईमेजेज भी शानदार होंगे. अगर आपकी जेब इजाजत देती हो तो आप इसमें एक ही साथ HDR10 + और Dolby Vision को भी शामिल कर सकते हैं.

Bits

अगर आप 8 बिट्स का इस्तेमाल कर रहे हैं त आपको शानदर कलर क्वालिटी मिल जाएगा. लेकिन यदि आप एचडीआर वाले टीवी के बारे में सोच रहे हैं, तो जरूरी है कि आप इसमें 10-बिट रेजोल्यूशन पैनल जोड़ें ताकि इसकी खूबियों का पूरा फायद उठा सकें.

Ports

वैसे तो अधिकाश टेलीविजन में पहले से कई सारे एडवांस रिमोट कनेक्शन होते हैं. लेकिन फिर भी ये देखना बहुत जरूरी है कि आपके पास कम से कम HDMI 2.1 जैसे कुछ कनेक्शन पोर्ट्स जरूर हों.

DTT

अगर टीवी में 5G टेक्नोलॉजी इंस्टॉल की हुई है तब DVB-T2 ट्यूनर, DTT टेलीविजन सिग्नल का नया रिसीवर होगा. इसलिए यदि आप नए बदलावों की उम्मीद कर रहे हैं और कंफर्म है कि आपके नए टीवी में ये ट्यूनर है, तो आप पैसे बचा सकते हैं.

Inches

टीवी के मामले में टेक्नोलॉजी के मुकाबले इंचेज का महत्व अधिक व्यावहारिक है. ये आपकी इच्छा और बजट पर निर्भर करेगा. हालांकि, आपने जो स्क्रीन चुना है, उसका पूरा फायदा उठाने के लिए आपको ये देखना होगा कि आप कितनी दूरी पर टीवी को रखते हैं. व्यू एंगल इसी पर निर्भर करेगा. अगर आप बहुत बड़ी स्क्रीन वाला टीवी खरीदते हैं और इसे खुद से बहुत नजदीक रखते हैं तो इससे एंगल ऑफ विजन बर्बाद हो जाएगा. और यदि आप बहुत छोटी स्क्रीन वाला टीवी लाते हैं, और इसे खुद से बहुत दूर रखते हैं, तो इससे भी टीवी देखने का अनुभव बेकार हो जाएगा. इसलिए स्क्रीन के साइज और आपसे टीवी की दूरी के बीच संतुलन रखने की कोशिश करें.

अगर आपके पास 30 इंच का टीवी है, तो टीवी और अपने बीच 1.5 से लेकर 2 मीटर तक की दूरी रखिए. 50 इंच का हो, तो 2 से 3.5 मीटर की दूरी सही होगी. जबकि 65 इंच के टीवी और आपके बीच 2.5 से लेकर 5 मीटर तक की दूरी होनी चाहिए.

रिकमेंडेड मॉडल

अभी मार्केट में जिस तरह के टीवी उपलब्ध हैं, उनमें से कौन सा आपके लिए अच्छा होगा. आइए जानते हैं:

- सोनी OLED AG9 MASTER सीरीज: अनोखे OLED पैनल के साथ, जो किसी भी एंगल से शानदार डिस्पले देता है. एक पर्ल टीवी होने के लिए जितनी भी खूबियां जरूरी हैं, वो सब इसमें हैं, सिवाय इसके कि ये ये HDR10 + के साथ कम्पैटिबल नहीं है.

- एलजी OLED C9: इसकी ईमेज और कलर क्वालिटी दमदार है. ये Dolby Vision और HDMI 2.1 के साथ कम्पैटिबल है. नायाब है, पर आपको इसकी कीमत भी चुकानी पड़ेगी.

- एलजी NanoCell SM9800: इसमें बेहतरीन LCD पैनल्स हैं. ये OLED टीवी से सस्ता है, पर इसकी ईमेज क्वालिटी वीडियो गेम्स में भी शानदार मिलेगी. यह HDR10 और Dolby Vision को सपोर्ट करता है और HDMI 2.1 कनेक्टिविटी के साथ इंटीग्रेट करता है.

- सोनी XG95: इसमें बेहद उम्दा किस्म का LCD पैनल है. लेकिन पहले वाले के मुकाबले थोड़ा कम है. लेकिन ये बात भी है कि इसकी कीमत भी उससे काफी कम है. वैसे इस टेलीविजन का क्वालिटी-प्राइस अनुपात जबरदस्त है. इसमें HDR है, लेकिन इसमें HDR10 + सपोर्ट नहीं है.

- एलजी 55SM8500: रंगों को बेहतर बनाने के लिए नैनो पिक्सल वाले LCD पैनल हैं. इसमें केवल HDMI और USB इनपुट पोर्ट्स हैं. लेकिन इसमें एक सेंसर भी है जो कमरे की रोशनी के साथ स्क्रीन की लाइट को एडजस्ट करता है. इसकी कीमत काफी लुभावनी है. ये अपने पहले वाले के मुकाबले सस्ता है. वैसे अगल अगल देशों में इसकी कीमत अलग अलग है.

- सैमसंग QE55Q80T: इसमें बहुत बढ़िया क्वालिटी का QLED पैनल है. इसमें चार HDMI 2.1 पोर्ट्स हैं लेकिन इसमें HDR10 + सपोर्ट नहीं है. हालांकि इसका डिजाइन काफी आकर्षक है. सांउड क्वालिटी बढ़िया है. ये एक परफेक्ट मिड-रेंज टेलीविजन है.
0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

सवाल पूछें
CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "साल 2020 में एक अच्छा TV कैसे चुनें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.

0 टिप्पणी