0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

2020 mein ek behtreen LinkedIn Profile kaise banayen

आज हर व्यक्ति अपनी पेशेवर खूबियों, उपलब्धियों को शेयर करने के लिए पर्सनल ब्रांडिंग का जोर-शोर से इस्तेमाल कर रहा है. ये हर कोई जानता है कि आपको किसी जॉब के लिए चुनने से पहले, आपका लिंक्डइन प्रोफाइल खंगाला जाता है. आपको अपनी पसंद का काम चाहिए, या अपने बिजनेस पार्टनर और सहकर्मियों के संपर्क में रहना हो, तो आपके पास एक प्रभावशाली LinkedIn प्रोफाइल का होना बहुत जरूरी है. आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि साल 2020 में आप एक शानदर लिंक्डइन प्रोफाइल कैसे तैयार कर सकते हैं.


पुरानी जानकारियां हटा दें

एक शानदार और सफल लिंक्डइन प्रोफाइल वही होता है, जो हमेशा अप टू डेट रहे. इसलिए केवल जरूरी जॉब पोजिशन रखें. इसके अलावा पुरानी और बेकार की जानकारियों से छुटकारा पाने के लिए ऐनुअल क्लीनिंग करें. इससे भविष्य में मनचाही नौकरी पाने में आसानी होगी. जब आप समय समय पर अपनी प्रोफाइल अपडेट करते रहते हैं, तो आपने किस पोजिशन में कौन सी उपलब्धियां हासिल कीं, किस-किस पेशेवर लक्ष्य को हासिल किया, इन सबको याद रखना आसान हो जाता है.


बढ़िया प्रोफाइल पिक्चर चुनें

आपका लिंक्डइन प्रोफाइल चाहे जितना गंभीर और गहरा हो, आपकी प्रोफाइल पिक का पूरा ख्याल रखें. ये स्पष्ट और आकर्षक होना चाहिए. ध्यान रखें कि आपकी तस्वीर नयी हो और बिलकुल वैसी दिखे जैसे आप अभी हैं. प्रोफाइल के लिए पोर्ट्रेट पिक्चर चुनें, जो फोटो का कम से कम 60% कवर करे. ऐसा करने से लोग आपको आसानी से पहचान पाएंगे. लॉन्ग डिस्टेंस फोटोज या आर्टिस्टिक कैप्चर से बचें. इनमें आपका चेहरा साफ नहीं दिखता.

हेडलाइन्स अपडेट रखें

प्रोफाइल में मौजूद हेडलाइन को अपडेट करते रहें. हेडलाइन ऐसी हो जिससे पता चले कि आप जो काम कर रहे हैं, वो करना आपको क्यों पसंद है. या आप अपने करियर में कौन सी मंजिल पाना चाहते हैं, आपकी आकांक्षाएं क्या हैं.. खुलकर अपने बारे में बताएं और क्रिएटिव रहें!

समरी से एक स्टोरी क्रिएट करें

ध्यान रखें कि आपकी समरी और हेडलाइन औपचारिक या, उबाऊ ना हो. इस फिल्ड का इस्तेमाल केवल अपनी सारी खूबियों या जॉब को बताने के लिए ना करें. यहां अपनी स्टोरी, करियर से जुड़े सपने और आकांक्षाएं भी शेयर करें. आपका फ्यूचर इम्पलॉयर इन लाइनों को सबसे पहले देखेगा. इसलिए अपने बारे में सारी जरूरी बातों को सलीके से, साफ साफ शब्दों में रखें. .


बजवर्ड्स का इस्तेमाल करने से बचें

बजवर्ड्स वो शब्द हैं जो लिंक्डइन पर इतने ज्यादा लोकप्रिय हैं कि कई बार आपको पता भी नहीं चलता, क्योंकि इसका बड़े पैमाने पर इस्तेमाल किया जा रहा है. इसके अलावा, एल्गोरिदम अक्सर इन पैरासिटिक वर्ड्स को फिल्टर कर देते हैं. आपको «passionate leader», «creative», «innovative», «revolutionary» जैसे बजवर्ड्स और जेनरलाइजेशन से बचना होगा. ऐसे शब्द अब उतना मायने नहीं रखते, जितना पहले रखते थे. कई बार ये समझना मुश्किल हो जाता है कि कोई इन शब्दों के जरिए क्या कहना चाहता है.

नेटवर्क का दायरा बढ़ाएं

आप किसी फिल्ड में कितने सफल हैं, ये आपके प्रोफेशनल कनेक्शन से पता चलता है. इसके अलावा, आपके सहकर्मी आपके साथ किस तरह संवाद करते हैं और प्रोफेशनल कम्युनिटी में आपकी क्या भूमिका है इसका पता भी आपकी नेटवर्किंग से चलता है. आप जिन्हें जानते हैं, ईमेल ऐड्रेस, सर्च और म्युचुअल कनेक्शन की मदद से उन्हें ऐड करना ना भूलें. अपने नेटवर्क का दायरा बढ़ाने के लिए कनेक्शन रिक्वेस्ट स्वीकारें. इससे आपका नेटवर्क मजबूत होगा.


खूबियों पर जोर दें

आपका हुनर, कौशल आपके फ्यूचर इन्प्लॉयर के लिए काफी मायने रखता है. वे अपनी जरूरत से आपके प्रोफाइल को मैच करते हैं. इसलिए प्रोफाइल में अपनी प्रोफेशनल खूबियों, सॉफ्ट स्किल्स को जरूर शामिल करें. लेकिन एक बात का खास ख्याल रखें, जो भी बताएं सच बताएं और अपटूडेट रहें. लिस्ट में अपनी बड़ी खूबियों को सबसे पहले रखें.

एनडोर्समेंट का इस्तेमाल करें

अपनी विश्वसनीयता बढ़ाने के लिए एनडोर्समेंट का इस्तेमाल बहुत जरूरी है. आपके पार्टनर या सहकर्मी आपकी पेशेवर खूबियों को कितना पसंद करते हैं, ये मायने रखता है. अपने लोगों या कम्युनिटी से जरूरी एनडोर्समेंट के लिए खुलकर कहें. और दूसरों के लिए आप भी ऐसा ही करें: अपने सहकर्मी की उस प्रतिभा, कौशल का जोर-शोर से बखान करें, दूसरों को बताएं जिसे आप सबसे अधिक महत्व देते हैं.

ग्रुप्स में शामिल हों

LinkedIn के ग्रुप प्रोफेशनल नेटवर्किंग का अहम हिस्सा होते हैं. यहां आपको वे एक्सपर्ट मिलते हैं जिनकी आपको तलाश रहती है. इससे भावी योजनाओं के लिए एक कनेक्शन बनता है. यही नहीं, ग्रुप में होने से आपको निकट भविष्य में होने वाली जरूरी मीटिंग्स और कान्फ्रेंस का समय पर पता चलता है.

सफलता और उपलब्धियों को सबसे बांटें

लिंक्डइन एक सोशल नेटवर्क है. इसलिए कोशिश करें कि आप यहां सोशल तरीके से एक्टिव रहें. अपनी नयी सफलताओं को शेयर करें और दूसरों की सफलता की सराहना करें. इससे एक सकारात्मक माहौल बनेगा. गर्मजोशी आएगी. यही नहीं, इससे आपके फ्यूचर एम्प्लॉयर या पार्टनर को आपकी पेशेवर प्रतिभा का पता चलेगा. वे जान सकेंगे कि आपने किन चुनौतियों का सामना किया और किनसे उबरें.




Photo – Unsplash.com; 123rf.com.
0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

सवाल पूछें
CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "जबरदस्त LinkedIn Profile ऐसे तैयार करें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.

0 टिप्पणी