1
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

Professional career boost karnewale best social networks

Social Media जानकारी और मनोरंजन का ही जरिया नहीं रहा, अब ये ताकतवर प्रोफेशनल टूल बन गया है. नया जॉब सर्च करना हो, लेबर कॉन्टैक्ट नेटवर्क फैलाना या अपना काम दमदार एम्पलॉयर्स, कोलैबोरेटर्स या पब्लिक को दिखाना हो: आज ये सब मुमकिन है. इसके लिए विशेष प्लेटफार्म और दूसरे माध्यमों का शुक्रिया कहना होगा. आइए इनमें से कुछ बेस्ट के बारे में जानें.




जानिए आपके पेशेवर कैरियर को बढ़ाने वाले बेस्ट सोशल नेटवर्क्स के बारे में

LinkedIn

जैसा कि आप जानते हैं, लिंक्डइन वर्कप्लेस के लिए सोशल मीडिया का क्वीन है. यहां आप अपना सीवी अपलोड कर सकते हैं, मनपसंद पोजिशन और वर्क सर्च कर सकते हैं और अपने सेक्टर या ऐसे ही दूसरे में हजारों प्रोफेशनल्स के साथ कनेक्ट हो सकते हैं. इसका जमकर फायदा उठाना हो, तो आप अपने प्रोफाइल को अपडेट रखें. उन सुपीरियर्स और कुलिग्स के टच में रहें जो आपके कौशल को पूरी अहमियत देते हैं. आपको अपने कुछ प्रोजेक्ट को उसके रिजल्ट के साथ यहां पोस्ट भी करना चाहिए ताकि उसे पब्लिक तौर पर देखा जा सके.



About me

अबाउटडॉटमी वो प्लेटफार्म है जिसका इस्तेमाल हजारों की तादाद में पेशेवर या प्रोफेशनल्स करते हैं. यहां आप अपने प्रोजेक्ट्स और इनीशिएटिव्स के साथ अपना पोर्टफोलियो क्रिएट कर सकते हैं और अपने सारे सोशल प्रोफाइल्स को एक जगह रख सकते हैं. About.me पर आप अपना पूरी तरह से पर्सनलाइज्ड पेज क्रिएट कर सकते हैं, जिसमें दूसरे नेटवर्क्स पर मौजूद आपका अकाउंट और पब्लिश ब्लॉग्स या आपके लिखे हुए आर्टिकल्स शामिल कर सकते हैं. इतना ही नहीं, यहां अपने नाम के साथ डोमेन क्रिएट करना, अपने प्रोफेनल्स न्यूज के बारे में दूसरों को जानकारी देने वाले न्यूजलेटर्स तैयार करने जैसे ऑप्शन आदि भी मिलेंगे.



Instagram

अगर आपको लगता है कि इंस्टाग्राम केवल मजेदार पलों को शेयर करने और जीने के लिए है, तो आप गलत हैं: ये फोटोग्राफी नेटवर्क आपके काम का शानदार शोकेस बन सकता है. खासतौर पर तब जब आप एक क्रिएटिव प्रोफेशनल्स हैं. क्योंकि ऐसे में इंस्टाग्राम कॉन्टैक्ट नेटवर्क को आगे बढ़ाने में आपकी मदद करेगा. ऐसा तब तक होगा जब तक कि आप अपने अकाउंट का प्रयोग प्रोफेशनल्स टॉपिक्स के लिए करते रहेंगे. तो अपने प्रोजेक्ट्स शेयर करने, अच्छी ब्रांड ईमेज बनाने में हिचकिए मत. भस अपना ईमेल शामिल करना मत भूलिएगा ताकि पोटेंशियल पार्टनर्स या इम्प्लायर्स आपसे संपर्क कर सकें.



Twitter

ये एक और ऐसा नेटवर्क है, जो पहली नजर में नौकरी या काम के नजरिए से अहम या जरूरी नहीं दिखता. लेकिन ये नेटवर्किंग के लिए आपका बेस्ट प्लेटफार्म बन सकता है: ट्विटर जीवन के अलग अलग हिस्से से आने वाले लोगों के लिए प्रोफेशनल शट्ल बन चुका है. अगर आपका ट्विटर अकाउंट है, तो आप जिस विषय में पारंगत हैं, अच्छे हैं उस पर नियमित रूप से ट्वीट (और रिट्वीट) करते रहिए. अपने सेक्टर के लोगों को फॉलो कीजिए और पसंदीदी चीजों को अपने फॉलोवर्स के साथ शेयर कीजिए. आपको इस बीच कहीं भी एक अच्छा करियर का अवसर मिल सकता है.


अपने पेशेर नेटवर्क्स के इस्तेमाल को बढ़ाने के लिए टिप्स

. अपने प्रोफाइल को अपडेट रखें, कासतौर पर अपने वर्क सिचुएशन और अपने कॉन्टैक्ट इनफॉरमेशन को.
. नियमित रूप से पब्लिश करें, मगर ध्यान से और अपने प्रोफेशनल को ध्यान में रखते हुए.
. आप जो फोटो इस्तेमाल करते हैं, उस पर ध्यान दें और इसे हर सोशल नेटवर्क पर अपनाएं.
. नेटवर्क पर ध्यान रखना है, तो अपने कॉन्टैक्ट के नेटर्क पर मेहनत करें और जहां तक संभव हो, इसे फैलाएं.
. अपने जैसे सोचने वाले लोगों को खोजने के लिए अपने मनपसंद विषय वाले ग्रुप्स में शामिल हों.
. जब आप नौकरी की तलाश जोर-शोर से कर रहे हों, तो अपने प्रोफेशनल हेडलाइन को स्पष्ट रखें. इसके लिए कीवर्ड की मदद लें, जिससे आपके पोटेन्शियल एम्प्लायर्स या क्लाइंट आपको Googling करते हुए खोज सकें.


Photo: © Unsplash.
1
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

सवाल पूछें
CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "आपके कैरियर में चार चांद लगा देंगे ये सोशल नेटवर्क्स" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.

0 टिप्पणी