1
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

Internet se khud ka delete kare

Social Media Network और Internet के इस दौर में हम लगातार एक-दूजे से कनेक्टेड हैं. पर कई मौकों पर हमें अपनी प्राइवेसी वापस पाने का मन करता है. लेकिन कुछ लोग ही साहस कर पाते हैं, और डिजिटल वर्ल्ड से पूरी तरह गायब होने में कामयाब होते हैं. अगर आप भी ऐसा करने वाले कुछ साहसी लोगों में से हैं, तो हम बता दें, कि ये काम मुश्किल और लंबा तो है, मगर असंभव नहीं है. आज इस आर्टिकल में हम उन कारगर तरीकों के बारे में बताएंगे जिन्हें फॉलो करके आप नेटवर्क्स से अपने फिंगरप्रिंट मिटा सकते हैं.


एक चेतावनी: याद रहे कि इंटरनेट से गायब होने के कुछ बुरे नतीजे हो सकते हैं. जैसे कि, सारे पब्लिक एक्सपोजर रिमूव करने से आपका काम बिगड़ सकता है. अपने रियल नेम के साथ वाले ईमेल अकाउंट के बिना, आपको किन्हीं खास सर्विसेज के लिए साइन-अप करना कठिन होगा. यही नहीं, ध्यान रहे कि यदि आप अपने सारे प्रोफाइल्स डिलीट करते हैं, तो सारे स्टोर की गई जानकारियां हमेशा के लिए गायब हो जाएंगी. इसलिए बेहतर होगा कि आप पहले देख लें कि आपने अपने सभी कॉन्टैक्ट्स, डॉक्यूमेंट्स, फोटो और ऑनलाइन जमा किए गए दूसरे कंटेन्ट का बैकअप सुरक्षित कर लिया है. और अब हां, अब हम आपको बताएंगे कि आप कैसे नेटवर्क से अपनी मौजूदगी डिलीट कर सकते हैं.

इंटरनेट से कैसे गायब हुआ जाए

अपने Social Media Accounts Delete कर दें

डिजिटल वर्ल्ड से पूरी तरह गायब होने के लिए सबसे पहले तो आपको सभी तरह के सोशल नेटवर्क्स पर मौजूद अपने सारे प्रोफाइल्स को हटाना होगा. तो सबसे पहले फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और लिंक्डइन से इस काम की शुरुआत करें.

हालांकि, आप वहां मौजूद नहीं रह सकते: मुमकिन है कि सालों पहले आपने दूसरे प्लेटफार्म पर रजिस्टर किया हो और अब उसकी मौजूदगी को भूल गए हों. MySpace, Tumblr आदि को याद कीजिए. याद कीजिए कि आपने कितनी और साइटों पर अपनी प्रोफाइल बनाई है और फिर भूल गए हैं?

इस काम में मदद के लिए कई वेबसाइटें हैं. ये आपके लिए उन अकाउंट को सर्च करेंगी और उन्हें डिलीट कर देंगी. ये आपको उनके यूआरएल ऐड्रेस का सीधा एक्सेस देंगी ताकि आप उन्हें हमेशा के लिए डिलीट कर दें. इनमें Account Killer और Deseat (खासतौर से Gmail के लिए) जैसे नाम शामिल हैं. एक बार उन्हें देखें, ये आपके मकसद को पूरा करने में पूरी तरह कारगर हैं.


अपना Email Account Delete कर दें

दूसरे, अपने सारे ईमेल अकाउंट: Yahoo, Hotmail, Gmail, यूनिवर्सिटी ईमेल अकाउंट्स आदि पर अपने अकाउंट को डिलीट कर दें. Gmail की बात करें, तो इससे जुड़ी सारी सर्विसेज (Gmail, Drive, YouTubeआदि) को डिलीट करना ना भूलें. ऐसा करने के लिए My account (ड्रॉप डाउन मेनू ओपन होगा, अपने प्रोफाइल फोटो को क्लिक करें.) > Delete your account या certain services में जाएं.. एक बार अंदर आने पर सब कुछ डिलीट कर दें.

वैसे कुछ खास अकाउंट्स शायद आपको स्थायी तौर पर उन्हें डिएक्टिवेट करने का ऑप्शन ना दें. ऐसे में, हमारा सुझाव है कि आप उन्हें स्टोर अपने पर्सनल डेटा को फॉल्सीफाई कर दें. जैसे कि आप अपने जन्म की तारीख और स्थान, अपना नाम, सरनेम, अपना जेंडर गलत भरें.

Search Engine से अपना नाम डिलीट कर दें

ये काम सबसे मुश्किल है. कनेक्टेड सोसायटी का लंबे वक्त तक हिस्सा रहने के बाद, ये पूरी तरह मुमकिन है कि आपका नाम या आपकी पहचान कई जगहों पर जाहिर होगी. इसलिए, Google, Yahoo, Bing जैसे बेहद लोकप्रिय सर्च इंजनों में अपना नाम, सरनेम डालें. साथ में अपना निकनेम, यूजर नेम डालें.



इन सर्च इंजनों में आपकी फोटो, टेक्स्ट, जॉब या एकेडेमिक प्रोफाइल सहित आपके इंडेक्स कंटेन्ट मौजूद होंगे. इन सबको इस नेटवर्क से रिमूव करने के लिए, आपको उन वेब पेजेज की लिस्ट बनानी होगी जिनमें ये सब मौजूद हैं. ये काम काफी चुनौतीभरा और ऊबाऊ है. हालांकि पेज ओनर्स आमतौर पर कंटेन्ट को डिलीट करने के लिए तैयार हो जाते हैं. आपके इस काम में मदद के लिए PeekYou या UserSearch जैसे सर्च इंजन बेहद काम के साबित होंगे.

Right to be Forgotten

इंटरनेट पर 'राइट टू बी फॉरगौटेन' एक नयी विचारधारा है. ये निजी जानकारियों की सुरक्षा की बात करती है, पहचान का आदर करती है. इसकी पहचान सबसे पहले यूरोपियन यूनियन में साल 2014 में की गई थी. इस विचारधारा के मुताबिक, यदि आप यूरोपियन यूनियन के निवासी हैं तो आप गूगल जैसे सर्च इंजन को इस बात की गुजारिश कर सकते हैं को वो उन रिजल्ट्स को हटा दे जो आपसे जुड़े हुए हैं. बेशक ये तभी तक जब तक कि ये 'राइट टू इनफॉरमेशन' के रास्ते में नहीं आता. यदि आप दुनिया के किसी और हिस्से में हैं तो इस फॉर्म या इस दूसरे फॉर्म की मदद लें.


दूसरी जगहों से भी खुद को जरूर हटा लें

ध्यान रहे, किसी भी पब्लिश टेक्स्ट या कंटेन्ट, जिसमें आपका नाम शामिल है वो नेटवर्क पर हमेशा मौजूद रहेंगे. मीडिया, ब्लॉग्स और उन जगहों पर जहां आपने पोस्ट किया है, सबसे याद करके अपना नाम हटाने के लिए लिखें. आज जब तक उन्हें कंटेन्ट को भी डिलीट करने के लिए नहीं कहेंगे, वे बिना कोई बड़ी दिक्कत के आपके रिक्वेस्ट को जरूर सुनेंगे.

दूसरी ओर, आप उन फोरम में भी अपना नाम याद करके सर्च करें, जिनमें आपने हिस्सा लिया था. क्योंकि सब कुछ करने के बावजूद आपके ईमेल या आपके रियल नेम को पहचानना बहुत आसान होगा.

जैसा कि आप देख रहे हैं, इन सारे टास्क को करने में लंबा वक्त लग सकता है. इसी वजह से, ऐसी ढेर सारी कंपनियां हैं जो इस काम को आपके लिए करने को तैयार बैठी हैं. जैसे कि Borrame, Elcriminalia, EraseDataInternet आदि नाम. साथ ही, इनमें से अधिकांश आपको रिजल्ट का पूरा भरोसा देती हैं, और अगर वे ये काम पूरा नहीं कर पातीं, तो वो आपका पैसा लौटा देती हैं.

Invisible रहने के लिए क्या करें

अब तो आपने नेटवर्क से गायब रहने के तमाम इंतजाम कर लिए हैं. और आप इसमें कामयाब भी हुए हैं. बधाई! वैसे, जब तक आप कहीं दूर, कुदरत के किसी कोने में किसी तपस्वी की तरह धुनी रमाने ना निकल जाएं, आपको इस दुनिया से डिजिटल मीडिया के जरिए कम्यूनिकेट करने की जरूरत बची रहेगी.

तो नेटवर्क पर 'इनविजिबल' रहने और अपनी प्राइवेसी पर खतरा उठाए बिना ये सब करने के लिए हम आपको कुछ और टिप्स देते हैं:

1.एनक्रिप्टेड और सेक्योर ईमेल सर्विस साइनअप करें. कोई झूठा नाम का इस्तेमाल करें, क्योंकि यदि आप अपने सही डेटा का इस्तेमाल करते हुए जैसे ही "normal" मेल सर्विस यूजर्स से कम्यूनिकेट करेंगे, आप फिर से पकड़े जाएंगे.

2.इंटरनेट ब्राउजिंग के लिए VPN (वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क) का इस्तेमाल करें. आपकी एक्टिविटी रिकॉर्ड ना हो, इससे बचने के लिए इनकॉग्निटो मोड अपनाएं. यही नहीं, बीच-बीच में याद करते हुए अपना ब्राउजिंग डेटा डिलीट कर दें.

3.यदि आप कोई कंटेन्ट पब्लिश करते हैं, तो हमेशा किसी और नाम से करें.

4.अपने रियल नाम से किसी भी अनऑफिशियल साइट पर रजिस्टर ना करें.



Photo: © Unsplash.com
1
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

सवाल पूछें
CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "Internet से खुद को Delete कैसे करें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.

0 टिप्पणी