0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

Bachchhon ke liye Best cellphone kaun se hain

कहीं आप अपनी बेटी या बेटे के लिए सेल फोन खरीदने की तो नहीं सोच रहे? अगर हां, तो आपके मन में जरूर कीमत, सेक्योरिटी, ड्यूरेब्लिटी, पेरेंटल कंट्रोटल जैसे कई सवाल उठ रहे होंगे. दरअसल सेल फोन दुनिया की खिड़की है. इसलिए अपने बच्चे के लिए इसे खरीदते वक्त उसकी उम्र और दूसरी कई बातों का ध्यान रखना होगा. आम शब्दों में, ऐसे कई फोन हैं जो बच्चों के हिसाब से इस्तेमाल करने लायक हैं. यहां हम आपको कीमत, ड्यूरेब्लिटी और गेमिंग के हिसाब से कुछ बेस्ट फोन के बारे मे बताएंगे.


कीमत

बेटी या बेटे के लिए सेल फोन खरीदने वक्त यदि आपके लिए सबसे अहम चीज इसकी कीमत है, तो हम आपको कुछ भरोसेमेंद, स्टाइलिश और सस्ते फोन के बारे में बताते हैं. सबसे पहले Moto G6 की बात करते हैं.

बेहद खूबसूरत डिजाइन वाले इस फोन की कीमत 320 डॉलर है.



Moto G6 का स्क्रीन डिस्पले 5.7 इंच का है. ये तीन कलर: ब्लैक, ब्लश गोल्ड या डीप इंडिगो में उपलब्ध है. स्मार्टफोन में 12 एमपी का डबल रियर कैमरा और 8 एमपी का फ्रंट कैमरा लगा हुआ है. कीमत के हिसाब से ये काफी बेहतर है. दोनों कैमरे से आप 1080p वाले वीडियो कैप्चर कर सकते हैं. हैंडसेट की स्टोरेज क्षमता 32 GB है. इसकी क्षमता को माइक्रोएसडी कार्ड की मदद से 128 GB तक बढ़ाया जा सकता है. मोटो जी6 में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 450 प्रोसेसर क्षमता वाला ऑपरेटिंग सिस्टम मौजूद है. इस कारण इसमें वीडियो गेम का परफॉर्मेंस बहुत उम्दा है. हालांकि इस कीमत में इससे भी दमदार क्षमता वाले फोन मौजूद हैं.

फोन को दिन भर चलाने के लिए कंपनी ने मोटो जी6 में 3000 mAh की बैटरी दी है. हां, यदि आप बहुत सारे ऐप का इस्तेमाल करने और हेवी स्ट्रीमिंग के शौकीन हैं, तो ये बैटरी कम पड़ सकती है. कुल मिला कर देखें, तो बैटरी भले औसत हो और लंबी अवधि तक ना चले, लेकिन इसमें टर्बो पावर सिस्टम लगा हुआ है. इसलिए आप जब चाहे फोन को फटाफट चार्ज कर सकते हैं.

टिकाऊपन

फोन कितना चलेगा या, ये कितना टिकाऊ है, ये जानना भी जरूरी है. क्योंकि बच्चे अक्सर फोन को हड़बड़ में गिरा देते हैं, बहुत खराब तरीके से हैंडल करते हैं. ऐसे में क्यों न सबसे शॉक-रेजिस्टेंट फोन के बारे में सोचा जाए? यदि आप भी ये सोच रहे हैं तो हम एक बेहद उम्दा शॉक-रेजिस्टेंट फोन Nokia 6.1 खरीदने की सलाह देंगे.

आप इसे अभी 220 डॉलर में खरीद सकते हैं.


नोकिया 6.1 की बॉडी पूरी तरह से मेटल से ब नी है. हां, इसके किनारे करीने से काटे गए हैं. तो यदि बच्चों के हाथों गिरने का डर हो तो, ये फोन सबसे टिकाऊ साबित होगा. इसके अलावा इस फोन में कई दूसरे खास फीचर्स भी हैं. फोन में क्वालाकॉम स्नैपड्रैगन 630 प्रोसेसर मौजूद है. इतने ताकतवर प्रोसेसर के कारण ये फोन अपने पहले वाले मॉडल के मुकाबले अधिक तेजी से ऐप्स लोड करता है. इसके अलावा, फोन में ZEISS ऑप्टिकल लेंस लगा है. कैमरे की बात करें तो स्मार्टफोन में 16 एमपी का शूटिंग रियर कैमरा और 8 एमपी का फ्रंट कैमरा मौजूद है. दोनों कैमरे की वीडियो रिकॉर्डिंग क्षमता 4k है. साथ में, फोन के दूसरे फीचर्स में USB Type-C चार्जर इनपुट शामिल है. इससे आपको फोन एक घंटे में फुल चार्ज हो जाएगा.

मोबाइल की दुनिया में नोकिया सेक्योरिटी पैचेज और सॉफ्टवेयर अपडेट्स के मामले में टॉप पर है. इस स्मार्टफोन में एडवांस्ड प्राइवेसी फंक्शन भी मौजूद है. इसलिए आंख मूंद कर इस फोन को अपने बच्चे के लिए खरीदिए. ये आपके बच्चे के लिए सुरक्षित तो है ही, इसमें आप पेरेंटल कंट्रोल जैसे फीचर भी आजमा सकते हैं.

गेमिंग

अगर आपका बच्चा गेम के पीछे दीवाना है और आप उसके लिए अपने बजट में कोई फोन खरीदना चाहते हैं, तो One Plus 7 Pro को चेक करें. ये फोन थोड़ा महंगा जरूर है. लेकिन दूसरे फोन के मुकाबले किफायती है और कई सारे फीचर्स से लैस है.

वनप्लस 7 प्रो की शुरुआती कीमत 499 डॉलर है.



वनप्लस 7 प्रो की खूबियों की बात करें तो इसमें 6.67 इंच का QHD+ रेजोल्यूशन वाला स्क्रीन है, और इसका रिफ्रेश रेट 90Hz है. गेम खेलने के लिए ये स्क्रीन मस्त है. इसमें ग्राफिक्स बेहद उम्दा मिलेंगे. इसमें मौजूद क्वालाकॉम स्नैपड्रैगन 855 प्रोसेसर गेम के दौरान टॉप परफॉरमेंस की गारंटी देता है. इसमें 48 एमपी का रियर कैमरा और सेल्फी लेने के लिए एक फ्रंट कैमरा भी है. आप इस कैमरे से खूबसूरत और वाइड एंगल वाले फोटोज खींच सकते हैं. इसमें 4000 mAh क्षमता की बैटरी मौजूद है. इससे आप एक बार चार्ज कर फोन को दिन भर चला सकते हैं. बैटरी को बस 20 मिनट में फुल चार्ज किया जा सकता है.

Image: © 123RF.com - dolgachov.
0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

सवाल पूछें
CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "अपने बच्चे के लिए चुनिए बेस्ट सेलफोन" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.

0 टिप्पणी