0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

Windows 7 aur Windows XP ke liye best browser kaun hain

माइक्रोसॉफ्ट ने जनवरी 2020 में Windows 7 का लेटेस्ट अपडेट रिलीज किया था. कंपनी के इसके बाद ऐलान किया कि अब वह विंडोज का कोई नया ऑपरेटिंग सिस्टम लॉन्च नहीं करेगी. हम सब जानते हैं कि माइक्रोसॉफ्ट का सपोर्ट सिस्टम Windows XP 2019 में ही बंद हो चुका है. वैसे इसमें कुछ समय पर अपडेट होते रहे हैं, लेकिन कंपनी ने इस साल के शुरू में कंफर्म किया कि इस ऑपरेटिंग सिस्टम का किसी भी तरह का ऑफिशियल इस्तेमाल बंद हो चुका है, और इसीलिए कुछ ही ऐसी सर्विसेज बची रह गई हैं, जो इससे कम्पैटिबल हैं. आज इस आर्टिकल में, हम आपको बताएंगे, वे कौन से ब्राउजर्स हैं जो अभी भी इन ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करते हैं..





सबसे अच्छी सलाह ये होगी कि आप अधिक आधुनिक ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल शुरू करें. ऐसा ना कर सकें, तो आप चेक कर सकते हैं कि आपका कंप्यूटर यहां बताए गए Windows 10 के किस वर्जन के साथ कम्पैटिबल है.

गूगल क्रोम

Google Chrome वेब ब्राउजर ने गारंटी दी है कि वो कम से कम जुलाई 2021 तक Windows 7 को अपना सपोर्ट जारी रखेगा. बल्कि कंपनी का कहना है कि वो इससे आगे भी जारी रखने की कोशिश करेगा. जहां तक Chrome का सवाल है, तो उसने भी वही किया जब Windows XP को बंद करने का ऐलान हुआ था. इसने अपनी सर्विसेज बढाईं और आज तक कुछ कंप्यूटर्स पर नियमित तौर पर और अस्थायी रूप से काम कर रहा है. हालांकि इस सर्विस के दिन अब बस गिने चुने बचे रह गए हैं.


एज क्रोमियम

Edge Chromium को उसी माइक्रोसॉफ्ट कंपनी ने बनाया है जो विंडोज सर्विस के लिए जिम्मेदार है. इसलिए इसने ये ऐलान करने में कभी भी संकोच नहीं किया कि यह Windows 7 और Windows XP के अपडेट्स जारी रखेगा ये अपडेट्स किसी खास वक्त के दायरे से बाहर रहेंगे ताकि यूजर्स ऑपरेटिंग सिस्टम को ट्रांसफर कर सके.


विवाल्दी

Vivaldi एक फ्रीवेयर ब्राउजर है. यह इंटरनेट मार्केट में जगह बनाने की कोशिश में लगा रहता है. हम सब जानते हैं कि मार्केट में पहले से मौजूद बड़े दिग्गजों के सामने ये काम आसान नहीं है.. फिर भी, इशने गूगल के स्टैंडर्ड तक पहुंचने की कोशिश की है और जुलाई 2021 तक अपडेट करते रहने की गारंटी भी दी है. और वो भी बिना XP का जिक्र किए हुए. विवाल्दी की नींव Opera ब्राउजर के पूर्व सीईओ ने रखी थी.




Photo – 123RF.com
0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

सवाल पूछें
CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "Windows 7 और Windows XP के लिए बेस्ट वेब ब्राउजर्स कौन हैं" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.

0 टिप्पणी