कंप्यूटर पर फेसबुक मैसेंजर का उपयोग कैसे करें

अप्रेल 2018

फेसबुक मैसेंजर एक ऐसा क्रॉस प्लेटफार्म मोबाइल ऐप है जिसकी मदद से आप अपने फेसबुक कॉन्टैक्ट से इन्सटेन्ट मैसेजिंग, वॉयस और वीडियो कॉल कर सकते हैं. फेसबुक मैसेंजर प्रमुख मोबाइल OS प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है. इनमें iOS, विंडोज फोन और एंड्रॉयड शामिल है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसे कंप्यूटर पर भी एक्सेस किया जा सकता है?

फेसबुक मैसेंजर वेब क्लाइंट में साइन-अप करें

फेसबुक मैसेंजर स्टैंडअलोन वेब क्लाइंट के रूप में उपलब्ध है, इसका मतलब ये है कि आपको इस सर्विस का इस्तेमाल करने के लिए फेसबुक से कनेक्ट होने की जरूरत नहीं है. तो पहले वेब ब्राउजर को ओपन करें, फिर मैसेंजर से कनेक्ट करें और अपने फेसबुक क्रिडेन्शियल (ईमेल ऐड्रेस/फोन नंबर) और पासवर्ड के साथ साइन-अप करें:


फिर वेब क्लाइंट आपको आगे दी गई सुविधाओं तक आपकी पहुंच बनाएगा: टेक्स्ट मैसेज भेजने, वॉयस और वीडियो कॉल्स करने, कनवरसेशन को डिलीट या आर्काइव करने के लिए आपके पास कई सारे ऑप्शन हैं इस इंटरफेस मे.


Photo: © Facebook.
ओरिजिनल आर्टिकल jak58 ने पब्लिश किया. Swarnkanta ने अनुवाद किया. ताजा अपडेट: 17 सितम्बर, 2017 - 01:25 पूर्वाह्न पर RanuP ने किया.
CCM (https://in.ccm.net/) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "कंप्यूटर पर फेसबुक मैसेंजर का उपयोग कैसे करें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.
वाइबर में वीडियो कॉल को बंद कैसे करें
यूट्यूबः अपनी पसंद के वीडियो की प्लेलिस्ट कैसे बनाएं