0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

Apke online store ke liye best payment methods

आजकल अपनी दूकान की बिक्री बढ़ाने के लिए ई-कॉमर्स बिजनेस या ऑनलाइन स्टोर की संख्या बढ़ती जा रही है. ऐसे में लोग पूरे आत्मविश्वास के साथ ऑनलाइन खरीददारी करें, ये देखना और उन्हें भरोसा दिलाना जरूरी है. और ऐसा तभी होगा जब पेमेंट का तरीका पूरी तरह विश्वसनीय और सुरक्षित हो.



आज इस आर्टिकल में हम आपको आपके ऑनलाइन स्टोर के लिए पेमेंट का सबसे अच्छा तरीका कौन सा है, बताएंगे. आइए शुरू करते हैं.

ऑनलाइन पेमेंट का बेस्ट तरीका


Paypal

हाल के वर्षों में PayPal पेमेंट के लिए सबसे अधिक इस्तमाल होने वाले लोकप्रिय तरीकों में से एक बन गया है. ऐसा इसलिए क्योंकि इस ऐप को इस्तेमाल करना बेहद सरल है: एक बार आपके ग्राहक का अकाउंट इस प्लेटफार्म पर बन जाए, तो फिर उन्हें बार बार उनके बैंक डिटेल देने की जरूरत नहीं होती. पेपाल सब कुछ बेहद ऑटोमैटिकली और अधिकतम भरोसे के साथ करता है.

इसके अलावा, पेमेंट का ये तरीका कस्टमर में अतिरिक्त आत्मविश्वास भर देता है. यदि किसी सामान के लिए पैसे भुगतान करते वक्त कभी कोई समस्या या विवाद पैदा होता भी है, तो आमतौर पर कंपनी कस्टमर का साथ देती है.


Payment by card (Virtual POS)

POS एक डिवाइस है जिससे किसी भी दुकान में कार्ड से पैसे दिए जा सकते हैं. Virtual POS का मतलब ऑनलाइन ट्रेड की ओर से बैंक के साथ किया जाने वाला कॉन्ट्रैक्ट है. इसके जरिए कंपनियां ऑनलाइन पेमेंट के लिए क्रेडिट और डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करती हैं. और ये बैंक के जरिए होता है.

इस कार्ड का सबसे बड़ा फायद ये है कि लेन-देन तुरंत होता है और आपके और ग्राहक के लिए सुरक्षित रहता है. इसके लिए हमें एनक्रिप्टेड पेमेंट का शुक्रिया अदा करना चाहिए जिसकी बैंक गारंटी देता है. इसके अतिरिक्त, इस तरह से पेमेंट करने में अपेक्षाकृत कम, लेन-देन का 0.5 से 2% कमीशन देना होता है.


Wire transfer

ये ऑनलाइन पेमेंट का सबसे पारंपरिक तरीका है. इसमें ग्राहक सामान के लिए पेमेंट ट्रांसफर करते हैं. इसमें ग्राहक जिस अकाउंट में बताया गया होता है, उसमें पेमेंट ट्रांंसफर करते या खरीदते हैं. पेमेंट का ये तरीका उन लोगों के लिए है जो अपने बैंक की डिटेल्स इंटरनेट पर डालने से डरते हैं.

आमतौर पर बैंक ट्रांसफर के लिए कुछ पैसे चार्ज करता है. इसके अलावा, इसमें ऑर्डर घर तक पहुंचने में थोड़ा लंबा वक्त लग सकता है, क्योंकि जब तक पेमेंट रिसीव नहीं होती है शिपमेंट स्टार्ट नहीं होता. और इन सब फॉरमैलिटी में कुछ दिन लग सकते हैं.

Cash on delivery

ये भी पेमेंट का पारंपरिक तरीका है. इसमें जब ग्राहक का ऑर्डर किया हुआ सामान उसके पास पहुंचता है, तब उसे पैसे देने होते हैं, वो भी नकद. ये पेमेंट का विश्वसनीय और आसान तरीका है. कोई जोखिम नहीं. वैसे बिजनेस के लिए ये तरीका मुफीद हो सकता है जिसे अभी ज्यादा लोग नहीं जानते हैं. इसमें कुछ कमियां हैं, कारोबारी के रूप में आपको सामान की पेमेंट लेने के लिए इसे घर तक पहुंचाने का खर्चा वहन करना पड़ता है. पैसे लेने में वक्त लग जाता है.

मोबाइल से खरीददरी: Google Pay, WhatsApp या Bizum

https://img-17.ccm2.net/vGCYiF0U6qKEhW4Di9brHEnNNJM=/500x/467e142dc15848ebb8c6c6860ea324f8/ccm-faq/pago4.jpg
|fancy]

ऑनलाइन का लेटेस्ट तरीका ई-वॉलेट या वर्चुअल वॉलेट है. ये वो ऐप्स हैं जिनकी मदद सेआप सीधा अपने मोबाइल से पेमेंट कर सकते हैं. धीरे धीरे पेमेंट के लिए इसका इस्तेमाल बढ़ रहा है. Twyp या Bizum भी इन ऐप्स में से हैं. इन दोनों ऐप्लिकेशन की मदद से आप फटाफट और आराम से पेमेंट कर सकते हैं, यहां तक कि आपको अपने बैंक की डिटेल भी देने की जरूरत नहीं होती.

इस सबके अलावा व्हाट्सऐप और गूगल ने अपना पेमेंट प्लेटफार्म शुरू किया है. वैसे अभी इनके बारे में ज्यादा लोग नहीं जानते हैं, साथ ही ये अधिकांश देशों में उपलब्ध नहीं हैं.

Foto: © 123RF.com
0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

सवाल पूछें
CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "आपके ऑनलाइन स्टोर के लिए पेमेंट का बेस्ट तरीका " क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.

0 टिप्पणी