1
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

Chrome dark mode ko kaise activate karein

गूगल क्रोम अपने कंप्यूटर वर्जन में डार्क मोड लेकर आया है. इसे एक्टिवेट करने पर आप हमेशा की थकान और ऊब से छुटकारा पा सकते हैं. इससे आपके ब्राउजर को एक अलग लुक भी मिलेगा.




आजकल डार्क मोड फैशन में है. जैसा कि नाम से जाहिर है, इस मोड में प्रोग्राम्स और ऐप्लिकेशन के यूजर इंटरफेस में डिस्पले मोड डार्क होता है. इससे स्क्रीन को देखने से जो थकान होती है उससे छुटकारा मिलता है. दिन हो या रात, टेक्सट पढ़ने में आंखों पर जोर नहीं पड़ता, काफी आराम होता है. डार्क मोड का एक और फायदा है कि इसमें एनर्जी की, बैटरी की खपत बहुत कम हो जाती है. लेकिन ऐसा ओएलईडी टाइप के स्क्रीन में ही संभव है. क्योंकि एलईडी स्क्रीन हमेशा बैकलाइट का इस्तेमाल करता है, यहां तक को ब्लैक टोन्स को दिखाने में भी.

गूगल क्रोम के वर्जन नंबर 73 आने के बाद से ही, क्रोम में डार्क मोड शुरू हो गया. ये मोड विंडोज 10 और मैक ओएस कंप्यूटर में शुरू हुआ है. इनमें से किसी की भी बात करें, तो डार्क मोड अपने आप एनेबल हो जाता है, क्योंकि ऑपरेटिंग सिस्टम भी डार्क मोड में ही सेट किया गया होता है. इसलिए, आपको इसका फायदा उठान है तो आपके पास गूगल ब्राउजर का सही वर्जन और ऑपरेटिंग सिस्टम होना जरूरी है.

विंडोज में क्रोम डार्क मोड कैसे एनेबल करें

क्रोम के डार्क मोड को अपने कंप्यूटर में इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले ये देखना होगा कि आपके पास क्रोम और विंडोज का सही वर्जन हो.

आप क्रोम का कौन सा वर्जन इस्तेमाल कर रहे हैं, इसे जानने के लिए आपको पहले अपना ब्राउजर ओपन करना होगा. इसके बाद स्क्रीन में सबसे ऊपर दाहिने ओर स्थित थ्री डॉट्स को क्लिक कीजिए. अब Help सेक्शन को क्लिक करें. इसके बाद Google Chrome Information. के बटन को दबाएं.

सामने जो टैब ओपन होगा, उसमें आपको Google Chrome is up to date मैसेज दिखाई देगा. यदि नहीं, तो ब्राउजर को उससे जुड़े बटन को क्लिक करते हुए अपडेट करना शुरू करें और दिए गए निर्देशों का पालन करें:


विंडोज 10 का कौन सा वर्जन आप इस्तेमाल कर रहे हैं, ये जानने के लिए सर्च बॉक्स में Windows Update टाइप करें. ये बटन टास्कबार की बायीं ओर स्थित होगा. इसके बाद Check for updates क्लिक करें.

यहां कंफिगरेशन विंडो ओपन होगा. इससे पुष्टि होती है कि Everything is updated मैसेज डिस्पले हो रहा है. यदि ऐसा नहीं हुआ है, तो Check for updates ऑप्शन को क्लिक कीजिए और विंडोज 10 के लेटेस्ट वर्जन को इंस्टॉल करने के लिए बताए गए निर्देशों का पालन कीजिए:


विंडोज के डार्क मोड को एक्टिवेट करने के लिए सर्च बॉक्स में कलर वर्ड टाइप करना होगा. ये सर्च बॉक्स टास्कबार के बायीं ओर मौजूद होता है. अब Color Settings को क्लिक कीजिए. Choose the default application mode section को Colors page के नीचे खोजिए :


Dark को क्लिक कीजिए. इसके बाद विंडोज इंटरफेस अपने आप तुरंत डार्क मोड में बदल जाएगा:


अब क्रोम ओपन करें. यहां आप पाएंगे कि डार्क मोड अपने आप एक्टिवेट हो गया है:

Mac OS में क्रोम डार्क मोड कैसे एनेबल करें

Mac में क्रोम का डार्क मोड Mac OS Mojave 10.14. x के रूप में उपलब्ध है.

आपके मैक में इस ऑपरेटिंग सिस्टम का कौन सा वर्जन इंस्टॉल किया गया है, ये जानने के लिए आपको एकदम बायीं ओर मौजूद Apple आइकन पर क्लिक करें. इसके बाद About this Mac का बटन दबाएं. सामने जो विंडो ओपन होगा, उसमें आपको अपने कंप्यूटर में इस्टॉल किए गए ऑपरेटिंग सिस्टम का वर्जन दिखाएगा. यदि आपके पास 10.14.x के पहले वाला मैक वर्जन है तो आप अपने सिस्टम को जरूर से अपडेट कीजिए.

क्रोम में डार्क मोड एनेबल करने के लिए आपको सबसे पहले Mac OS को डार्क मोड में स्विच ऑन करना होगा. ये बेहद साधारण काम है जो आम Mac configuration की मदद से किया जा सकता है..

सबसे पहले Apple मेनू बटन को दबाइए और फिर System Preferences को. इसके बाद General को क्लिक कीजिए. Appearance सेक्शन में जाकर Dark क्लिक करें.

Mac OS इंटरफेस पूरी तरह से बदल जाएगा. मेनू ब्लैक बैकग्राउंड में सफेद रंग में बदल जाएगा. जबकि विंडो डार्क ग्रे में बदल जाएगा. क्रोम में कुछ भी खास करने की जरूरत नहीं पड़ेगी. ऐसा इसलिए कि ये ब्राउजर अपने आप Mac OS डार्क मोड को अपना लेता है.

Photo: © Your Design - Shutterstock.com
1
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

सवाल पूछें
CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.
CCM (https://in.ccm.net/) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "क्रोम के डार्क मोड को कैसे एक्टिवेट करें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.

0 टिप्पणी