1
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

Windows pe apne computer ka password kaise recover karein


आज हम इस आर्टिकल में जानेंगे कि अपने कंप्यूटर या लैपटॉप का पासवर्ड भूल जाने पर हम बिना रीसेट किए उसे कैसे रिकवर कर सकते हैं.. ऐसा करने के लिए हम जो तरीका बताने वाले हैं, उसमें आपको किसी डेटा से भी हाथ धोना नहीं पड़ेगा.




चलिए जानते हैं, वो कौन सा तरीका है.

जरूरी मटीरियल

शुरू करने के लिए हमें तीन आइटम की जरूरत पड़ेगी: एक USB की, 1 इंटरनेट एक्सेसिबल कंप्यूटर और वो कंप्यूटर जिसका पासवर्ड आप भूल गए हैं. दूसरा और तीसरा पार्ट एक्सेसिबल कंप्यूटर पर किया जाएगा. चौथा पांचवाँ उस कंप्यूटर पर जिसे एक्सेस करने की कोशिश की जा रही है.

Lazesoft को डाउनलोड और इंस्टॉल करें

Lazesoft एक ऐसा प्रोग्राम है जिसकी मदद से आप अपने कंप्यूटर को तब रिकवर कर सकते हैं जब आप इसे स्टार्ट नहीं कर पा रहे होते हैं. इस प्रोग्राम से आप अपने हार्ड ड्राइव की कॉपी भी बना सकते हैं, पासवर्ड या कोई दूसरा डेटा रिकवर कर सकते हैं. यही नहीं ये USB/CD से बूट भी कर सकता है. इसे आप यहाँ से डाउनलोड कर सकते हैं:


Lazesoft Recovery Suite 4.3 Home Edition (फ्री) का लेटेस्ट वर्जन पाने के लिए आप स्क्रीन के सबसे ऊपर दिए गए Download Free Trial को क्लिक कीजिए:


आपके सामने स्क्रीन पर एक नया पेज ओपन होगा. इसमें फिर से Download Now को आपको क्लिक करना होगा:


अब Save File को सलेक्ट करें:


डाउनलोड हो जाने के बाद आप उन फाइलों को क्लिक करें जिन्हें आपने अभी अभी डाउनलोड किया है. सामने एक विंडो खुलना चाहिए:


यहाँ I accept the agreement को चुनिए और फिर Next को क्लिक कीजिए:


इसके बाद Install का बटन दबाइए:


ये जांचने के बाद कि Launch application सलेक्ट किया जा चुका है, Finish को क्लिक करें.

अपने USB Key को बूट करने लायक बनाएं

ऊपर बताए गए स्टेप्स फॉलो करने के बाद आपके सामने एक विंडो खुलेगा:



अपने कंप्यूटर में USB स्टिक इंसर्ट करने के बाद आपको BURN CD/USB DISK क्लिक करना होगा:


यहां, आप दूसरे वाले कंप्यूटर का ऑपरेटिंग सिस्टम किस वर्जन में है, बताना होगा. ये करने के बाद Next क्लिक करें:


USB Flash को सलेक्ट करें और अपने USB की के कॉरेस्पोन्डिंग लेटर का चुनाव करें. इसके बाद Start दबाएं. यदि आपको लेटर के बारे में पता नहीं चल रहा तो यहां बताए गए तरीके को फॉलो करते हुए अपने एक्सप्लोरर विंडो में चेक करें:


यहां विंडो आपको चेतावनी दे रहा है कि आपका USB ड्राइव फॉरमैट हो जाएगा, ,इसलिए आपने जिन डेटा को ओपन किया है, उन्हें पहले सेव कर लें. यदि आपका की खाली है, तो कोई दिक्कत नहीं, दूसरी स्थिति में आपको कहीं और आपके की पर जो भी फाइलें हैं उन्हें कॉपी करना होगा:


Yes को क्लिक करें. आपके सामने ये मैसेज दिखेगा. कुछ ही मिनटों में ऑपरेशन होना शुरू हो जाएगा:



इसके बाद Finish को क्लिक करें.

USB Stick से बूट करें

अब यहां आने के बाद आपको उस कंप्यूटर का इस्तेमाल करना होगा जिसे आप एक्सेस करने की कोशिश कर रहे हैं. सबसे पहले तो एक्सेसिबल कंप्यूटर से यूएसबी स्टिक को रिमूव कर दीजिए. और अब इसे दूसरे कंप्यूटर पर पोर्ट में रख दीजिए:




इसे ऑन कीजिए और इसके तुरंत बाद Turn it on and directly after hold down the Esc की को तब तक दबाए रखिए जब तक कि स्क्रीन ना दिख जाए (या F8, या आपके हार्डवेयर का कोई दूसरा खास की ताकि स्क्रीन स्टार्ट हो जाए):


अपने यूएसब की के कॉरेस्पोन्डिंग लाइन को सलेक्ट करने के लिए ऐरो कीज का इस्तेमाल कीजिए. इसके बाद Enter दबाइए. आपके कंप्यूटर पर ये लाइन संभवतः पूरी तरह अलग होगी. इसलिए उन लाइन्स को ट्राइ करें जो "P." लेटर से स्टार्ट ना होती हो. कुछ भी नहीं हो रहा तो उन्हें एक के बाद एक ट्राई कीजिए. देखिए कि किसको दबाने से यहां दिखाए गए स्क्रीन जैसा स्क्रीन दिखाई देता है:



यदि आप यहां आ पहुँचे हैं, तो ये अच्छा संकेत है. पहला लाइन सलेक्ट कीजिए और Enter की दबाइए.

अपना पासवर्ड डिलीट कीजिए

आपको इस स्क्रीन पर होना चाहिए:



सबसे नीचे दाहिने ओर मौजूद Password Recovery को क्लिक कीजिए:


Next क्लिक करें:


यहां आपसे कहा जाएगा कि क्या आप इसका इस्तेमाल नॉन-कमर्शियल यूज के लिए करेंगे. Yes पर क्लिक कीजिए:


इसके बाद Next का बटन दबाइए:


अब यहां, उस यूजर को सलेक्ट कीजिए जिसके लिए आप पासवर्ड को डिलीट करना चाहते हैं. आमतौर पर वहां "Blank Password." में "No" होना चाहिए. इससे पासवर्ड की मौजूदगी की पुष्टि होती है. आखिर में Next को क्लिक करें:


यहां RESET/UNLOCK बटन को दबाइए. यदि सब कुछ अच्छा रहता है तो यहां दिखाया गया मैसेज डिस्पले होगा:


अब आप अपने कंप्यूटर को रीस्टार्ट कर लीजिए (जैसे कि नीचे दिए गए "Reboot" की मदद से) या इसे बंद कर दीजिए. अब जब आप इसे ओपन करेंगे तो ये किसी पासवर्ड की डिमांड नहीं करेगा.

Image: © iStock.
1
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

सवाल पूछें
CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.

ओरिजिनल आर्टिकल ने पब्लिश किया. स्वर्णकांता ने अनुवाद किया. ताजा अपडेट: स्वर्णकांता ने किया.

CCM (https://in.ccm.net/) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "Windows पर अपने कंप्यूटर का पासवर्ड कैसे रिकवर करें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.

0 टिप्पणी