30
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

Apne cell phone ko overheat hone se kaise bachayen

हमारा मोबाइल कई बार बिना कोई खास कारण के ही ओवरहीट हो जाता है. ओवरहीट होने से ये स्लो हो जाता है, यहां तक कि बंद भी हो जाता है. मोबाइल का बंद हो जाना डिवाइस की डिफेंस मेकैनिज्म है, यानी खुद को सुरक्षित रखने का तरीका. क्योंकि ज्यादा गर्म होने से इसे गंभीर नुकसान हो सकते हैं.



आज इस लेख में हम उन कारणों की पड़ताल करेंगे जिनके कारण सेल फोन गर्म हो जाता है. साथ ही, इससे बचने के तरीकों पर भी चर्चा करेंगे. आपके सेल फोन के ओवरहीट होने की संभावित वजहें

कमरे का तापमान

अगर आप गर्मी से बेहाल हो रहे हैं, तो आपके फोन का भी वही हाल होगा. अत्यधिक तापमान, धूप में लगातार रहना और दूसरे कई तरीकों से गरम होने से आपके फोन को नुकसान हो सकता है. इन परिस्थितियों में, आपको सलाह दी जाती है कि आप इसे स्विच ऑफ (यदि ये तब तक खुद बंद नहीं हो गया है तो) कर दें और कमरे के तापमान को सामान्य करने की कोशिश करें. आप कमरें में इसे कूलर के पास रखें, बाहर हैं तो छाया में और यहां तक कि फोन को रेफ्रिजरेटर में भी रखा जा सकता है.

हार्डवेयर की समस्या: बैटरी या दूसरे पार्ट्स

फोन के ओवरहीट होने का एक सामान्य कारण है इसकी बैटरी में कमी होना. आपने महसूस किया होगा कि जहां बैटरी लगी होती है, फोन का वही हिस्सा अधिक गर्म होता है. ऐसे में, बेहतर होगा कि आप एक नई बैटरी ले आएं. हो सकता है इसे आपको खरीदनी पड़े, और यदि वारंटी पीरियड में है तो कंपनी आपको नई बैटरी मुहैया कराएगी. तो बैटरी काम करना बंद कर दे, उसके पहले इसे बदल डालिए.

जरूरी: ध्यान रहे कि खराब चार्जर के कारण भी फोन में जरूरत से अधिक पावर पहुंचती है जिससे वो ओवरहीट हो जाता है. तो जांच लें कि चार्जर ठीक से काम कर रहा है, या नहीं. यदि जरा भी शक हो तो नया ले आइए.

ढेर सारे रिसोर्सेज का इस्तेमाल करने वाले ऐप्स और प्रोग्राम

यदि किसी पसंदीदा गेम या ऐप्लिकेशन को एन्जॉय करते वक्त आपका सेल फोन गंभीर रूप से गर्म होने लगे तो इसका मतलब है कि इन प्रोग्राम्स को हाई परफॉर्मेंस की जरूरत है. यदि आपको लगे कि फोन ओवरहीट हो रहा है तो उस ऐप को बंद कर दें. बंद करने के बाद चेक करें कि डिवाइस अब कूल है या नहीं.

यदि इसके बावजूद डिवाइस का तापमान कम नहीं होता तो जांच लें कि बैकग्राउंड में कहीं कोई ऐप तो नहीं रन कर रहा.

अंत में, देखिए कि कौन सा प्रोसेस फोन की मेमोरी और रिसोर्सेज ज्यादा खा रहा है. यदि आपके पास एंड्रॉयड है तो Development Options> Process statistics में जाएं ; यदि iOS है तो System Status Lite नाम का एक फंक्शन होगा. ये ऐसे ऐप्लिकेशन को पहचान कर उसे डिएक्टिवेट कर देगा.

फोन को ओवरहीट से बचाने के लिए ब्लूटूथ और वाई-फाई कनेक्शन को डिसेबल कर दें. ये सबसे ज्यादा पावर की खपत करते हैं. इसके अलावा, यदि संभव हो तो स्क्रीन की ब्राइटनेस भी घटा दें. इससे बैटरी ओवरहीट नहीं होगी.

कुछ और सुझाव

कई बार हम बैटरी बचाने के लिए फोन चार्जिंग के समय ही वीडियो गेम्स या जीपीएस का इस्तेमाल करने लगते हैं. ये गलती कमोबेश सभी करते हैं. इससे फोन का तापमान तेजी से बढ़ता है. इसलिए आप फोन को चार्ज करते वक्त कभी भी अपने मोबाइल का इस्तेमाल ना करें.


Photo: © Igor Zhuravlov - 123RF.com
30
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

सवाल पूछें
CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "आपका सेलफोन ओवरहीट क्यों हो जाता है" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.

0 टिप्पणी