0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

Deepl online service ki madad se text translate kaise karein

सारे टेक्स्ट को फटाफट ट्रांसलेट करना चाहते हैं? तो Deepl आजमाइए. एक नयी और फ्री ऑनलाइन सर्विस. दीपल कई विदेशी भाषाओं में आपके टेक्स्ट को बदल देती है. आज इस आर्टिकल में हम विस्तार से बताएंगे कि इस ट्रांसलेटर को कैसे इस्तेमाल किया जा सकता है.


Deepl ट्रांसलेटर क्या है?

ट्रांसलेट करने वाला प्लेटफार्म Deepl एक फ्री ऑनलाइन एक्सेस सर्विस है. इसे एक जर्मन कंपनी ने साल 2017 में तैयार किया था. ये Linguee ऑनलाइन डिक्शनरी डेटाबेस और आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस सिस्टम की मदद से काम करता है. चर्चित ट्रांसलेटर Google Translate से ये अलग है.

Deepl नौ भाषाओं के साथ काम कर सकता है. इनमें जर्मन, इंग्लिश, फ्रेंच, डच, पोलिश, इटालियन, स्पैनिश और एकदम हाल में जुड़ा रूसी और पुर्तगाली भाषाएं शामिल हैं. आप नौ भाषाओं में से किसी भी में भी टेक्सट, वर्ड या फ्रेज को ट्रांसलेट कर सकते हैं. ट्रांसलेशन के बाद, टेक्सट को क्लिपबोर्ड पर भेज दिया जाता है, टेक्सट डॉक्यूमेंट में ये सेव हो जाता है या सोशल नेटवर्क पर URL के रूप में इस्तेमाल हो सकता है.

Deepl की मदद से टेक्सट को ट्रांसलेट कैसे करें

साइट पर जाकर किसी भी टेक्सट को ट्रांसलेट करें

Deepl वेबसाइट पर जाएं, जिस टेक्सट को ट्रांसलेट करना है उसे टाइप या कॉपी करें और बायीं ओर दिए गए बॉक्स में पेस्ट कर दें. लेकिन यहां हम आपको एक बात याद दिलाना चाहेंगे कि आपने जो भी टेक्सट डाला है वो ऊपर बतायी गयीं नौ भाषाओं में से किसी एक में होना चाहिए. जर्मन, इंग्लिश, फ्रेंच, डच, पोलिश या रूसी, इटालियन, स्पैनिश और पुर्तगाली



बुनियादी तौर पर ये प्लेटफार्म अपने आप भाषा को बदल लेता है, चाहे आप कुछ और भाषा ही क्यों न डालें. यदि ऐसा नहीं हुआ हो तो ऊपर सोर्स टेक्स्ट फिल्ड के पास दिए गए डाउन ऐरो की को क्लिक कर लीजिए और ड्रॉप-डाउन लिस्ट से अपनी मर्जी की भाषा चुन लीजिए.





अब दाहिनी और दिए गए ट्रांसलेशन फिल्ड के ऊपर उसी ड्रॉप-डाउन लिस्ट में स्क्रॉल करते हुए अपनी मनचाही भाषा सलेक्ट कीजिए. ये वो भाषा होगी जिसमें आपको दिया गया टेक्सट चाहिए.




जैसे जैसे आप टाइप करते जाएंगे, Deepl आपकी बताई गई भाषा में ट्रांसलेशन करता जाएगा. इस ट्रांसलेशन को आप कई तरीके से कहीं भी भेज सकते हैं. या तो इसे कॉपी और पेस्ट कर लें, या URL शेयर कर लें, या टेक्सट को .txt डॉक्यूमेंट के रूप में भेज दें.

ये तीनों आइकन दाहिने फिल्ड में सबसे नीचे राइट कॉर्नर में मिलेंगे.


Deepl की मदद से Word या PowerPoint डॉक्यूमेंट ट्रांसलेट करें

आप चाहें तो ट्रांसलेशन के लिए खुद टाइप न करके किसी डॉक्यूमेंट को वहां इम्पोर्ट भी कर सकती हैं. हां, ये जरूरी है कि ये डॉक्यूमेंट Word (.docx) या PowerPoint (.pptx) में हो.

बायीं ओर मार्जिन में Translate डॉक्यूमेंट ऑप्शन को क्लिक करें, फिर इम्पोर्ट करने के लिए डॉक्यूमेंट को सलेक्ट करें.




अब टार्गेट ट्रांसलेशन लैंग्वेज को चुनें और दिए गए समय तक इंतजार करें:



डॉक्यूमेंट अपने आप नए (ट्रांसलेटेड) वर्जन में लोड हो जाएगा.



Photo: © Dmitry Ratushny - Unsplash.com
0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

सवाल पूछें
Jean-François Pillou

CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.

CCM टीम के बारे में और जानिए

ने पब्लिश किया. ताजा अपडेट: रत्नेंद्र अशोक ने किया.

CCM (https://in.ccm.net/) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "फ्री ऑनलाइन Deepl ट्रांसलेटर का इस्तेमाल कैसे करें " क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.

0 टिप्पणी