9
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

Aadhar Card ka Biometric Lock Karke Usko Safe Kaise Rakhen

Aadhaar भारत का सबसे तेजी से पॉपुलर होता सरकारी आइडेंटिटी कार्ड यानी पहचान पत्र है. यह कई मायनों में जरूरी और कारगर है पर इसका दुरूपयोग भी काफी तेजी से बढ़ रहा है. ऐसी में यह जरुरी है कि आप इसको सही सलामत रखें. पर अपने Aadhaar Card की ऑनलाइन जानकारी सुरक्षित रखने के लिए नीचे बताए गए तरीके को फॉलो करें.

Aadhaar Card को Online Lock करें

सबसे पहले UIDAI के बायोमेट्रिक लॉक पेज पर जाएँ और वहां पर अपने आधार कार्ड का नंबर डालकर OTP पाने के लिए Generate OTP पर क्लिक करें:


इसके बाद Enter OTP के सामने वह वन टाइम पासवर्ड एंटर करें जो आपके फोन पर आया है. इसके बाद Verify पर क्लिक करें:


इसके बाद के पेज पर आपको Enable biometric locking पर चेक करके Enable पर क्लिक करें. यह लॉक तब तक इनेबल रखें जब तक आपको अपने आधार कार्ड का यूज न करना हो. अगर इसको यूज करने जा रहे हों तब इसको Disable कर दें.

Photo: © UIDAI.
Jean-François Pillou

CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.

CCM टीम के बारे में और जानिए

ने पब्लिश किया. ताजा अपडेट: रत्नेंद्र अशोक ने किया.

CCM (https://in.ccm.net/) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "Aadhaar Card को Hackers से सुरक्षित कैसे रखें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.

1 टिप्पणी