8
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

Windows ko Safe Mode me boot kare

Windows यदि Safe Mode में हो तो समस्याओं को ठीक करने या सिस्टम से Mallware या Virus हटाने में मदद मिलती है. Safe Mode में Windows Boot करने के लिए पीसी को स्टार्ट कर F8 की को दबाएं. यदि आपको किसी तरह की तकनीकी विशेषज्ञता न हो या पहले का कोई अनुभव न हो तो विंडो पीसी को बूट करने की कोशिश ना करें.



Windows Safe Mode क्या होता है?

Safe Mode Windows Operating System का एक हिस्सा है जो बिना गैरजरूरी ड्राइव और सॉफ्टवेयर को लोड किए आपको अपने विंडो के इंटरफेस तक पहुंचने की सहूलियत देता है. ये विंडो का डायग्नोस्टिक मोड है. जब आप सेफ मोड में अपना कंप्यूटर स्टार्ट करते हैं तो केवल ऑपरेटिंग सिस्टम को चलाने के लिए खास कंपोनेन्ट की जरूरत होती है जो पहले से लोडेड होती है. सेफ मोड उदाहण के लिए इंटरनेट से कनेक्ट करने जैसे खास गतिविधियों की अनुमति नहीं देता. यह बेसिक वीडियो ड्राइवर को लोड करता है जो लो रेजल्यूशन वाले होते हैं. इसके कारण स्क्रीन अलग दिख सकती है. डेस्कटॉप आइकन्स का लोकेशन लो रेजोल्यूशन के कारण बदल सकता है.

Safe Mode में Restart क्यों करें?

कुछ मालवेयर या वायरस फाइलों को रिमूव करना असंभव होता है क्योंकि वे पहले से कंप्यूटर में रन हो रहे होते हैं. सेफ मोड में केवल जरूरी फाइल लोडेड होती है और गड़बड़ फाइलों को हटाया जा सकता है.

Windows XP, Windows Vista और Windows 7 को सेफ मोड में कैसे स्टार्ट करें

सेफ मोड में लाना आसान है. ये तब किया जाता है जब आप अपने कंप्यूटर को स्विच-ऑन (बूटिंग) कर रहे होते हैं. इस तरीके का इस्तेमाल केवल तभी करें जब आपके कंप्यूटर में एक ही ऑपरेटिंग सिस्टम (विंडोज XP, Vista या विंडो 7) इन्सटॉल हो. कंप्यूटर को रीस्टार्ट करें. अब कंप्यूटर बेसिक इनपुट/आउटपुट सिस्टम (BIOS) के रूप से पहचाने जाने वाले निर्देशों को प्रोसेस करना शुरू करेगा. ये डिस्पले BIOS निर्माता पर निर्भर करता है. कुछ कंप्यूटर BIOS को दर्शाते हुए एक प्रोग्रेस बार डिस्पले करते हैं. BIOS लोड होने के बाद अपने कीबोर्ड पर F8 की (या यदि काम न करे तो F5) को टैप करना शुरू करें. ऐसा तब तक करें जब तक विंडोज का एडवांस ऑप्शन मेनू न दिखे. यदि आपने F8 की को ज्यादा जल्दी टैप करना शुरू कर दिया तो हो सकता है कि कुछ कंप्यूटर कीबोर्ड एरर मैसेज दिखाएं. इस समस्या से निपटने के लिए आप कंप्यूटर को रीस्टार्ट करें और फिर से कोशिश करें. तीर के निशान वाले कीज को यूज करते हुए सेफ मोड मेनू को सलेक्ट करें और फिर Enter प्रेस करें.




ध्यान दें कि:

अगर आप नेटवर्क पर हैं और आपके सिस्टम को जरूरत है कि आप दूसरे कंप्यूटर या नेटवर्क से कनेक्टेड रहें तो नेटवर्किंग ऑप्शन के साथ सेफ मोड को चुनें. ध्यान रखें कि डायल अप कनेक्शन यूजर्स इस ऑप्शन को सेप मोड में इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे.

Windows XP Home एडिशन के साथ सेफ मोड में कैसे शुरू करें

Windows XP Home एडिशन के साथ, आपको पहले एडमिन अकाउंट में Bypassing the Logon Screen को डिसेबल करते हुए लॉग-आन करना होगा. अगर आपके कंप्यूटर में Bypassing the Logon Screen ऑन है तो उसे इस तरह ऑफ करें. इस फंक्शन को निष्क्रिय करने के लिए अपने स्टार्ट बटन पर जाएं और एक्सेसरीज लिस्ट से कमांड प्रॉम्पट को सलेक्ट करें. कंट्रोल यूसरपासवर्ड टाइप करें और फिर इंटर की प्रेस करें. इस कमांड से Windows 2000 User Accounts application शुरू हो जाएगा. यूजर टैब पर जाएं और Users must enter a name and password to use this computer लिखे वाले बॉक्स को चेक करें और फिर ओके को क्लिक करें. अब आप F8 की को दबाते हुए सेफ मोड में बूट कर सकते हैं. सेफ मोड में एडमिन अकाउंट के पासवर्ड वाले कॉलम को रिक्त छोड़ना होगा.

सेफ मोड में रीस्टार्ट करने का वैकल्पिक तरीका

Windows XP

स्टार्ट मेनू में जाएं और Run ऑप्शन को क्लिक करें. msconfig कमांड को टाइप करें और ओके को क्लिक करें. इससे सिस्टम कंफिगरेशन यूटिलिटी प्रोग्राम खुलेगा. सिस्टम कंफिगरेशन यूटिलिटी विंडो के सबसे उपर स्थित BOOT.INI टैब को क्लिक करें. SAFEBOOT से लेबल बॉक्स को चेक करें.

ध्यान दें कि

अगर आप नौसिखिया हैं तो कमांड प्रॉम्पट का इस्तेमाल करते हुए सेफ मोड में किसी भी कनफिगरेशन सेटिंग को बदलने की कोशिश ना करें. क्योंकि ऐसा करके आप अपने सिस्टम को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचा सकते हैं. अगर आप सेफ मोड में बूट करने में सक्षम नहीं हैं तो बेहतर होगा कि आप एक तकनीशियन को बुला लें.

Photo: © snig - Shutterstock.com
8
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

सवाल पूछें
CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.

यह भी पढ़ें

CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "Windows को Safe Mode Boot करें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.