VLC Media Player mein video kaise cut karein

सवाल पूछें
वीडियो, ऑडियो, डीवीडी डिस्क प्ले करने की बात आती है, तो VLC Media Player एक जाना-माना नाम है. इसे बेस्ट क्रॉस-प्लेटफार्म मल्टीमीडिया प्लेयर कहा जा सकता है. शायद आपको नहीं पता कि इसका इस्तेमाल वीडियो एडिटिंग टूल के रूप में भी किया जाता है. यहां आप वीडियो को फ्री में छोटे-छोटे क्लिप में काट या ट्रिम कर सकते हैं.

आज हम बताते हैं कि कैसे केवल कुछ क्लिक की मदद से आप वीएलसी में आसानी से वीडियो Cut या Trim कर सकते हैं, और वीडियो क्लिप तैयार कर सकते हैं.

Trim and Cut Videos with VLC Media Player

सबसे पहले आप VLC Media Player के लेटेस्ट वर्जन को अपने कंप्यूटर में डाउनलोड और इंस्टॉल कीजिए. इंस्टॉल होने के बाद इसे लॉन्च करने के लिए आइकन को क्लिक कीजिए:




अब आपको VLC में Advanced Controls को एक्टिवेट करना होगा. इसके लिए वीएलसी के मेनू बार में "View" > "Advanced Controls" जाएं. अब आपको नॉर्मल Play/Pause बटन के ऊपर चार एक्सट्रा बटन दिखाई देगें:




इसके बाद आप जिस वीडियो फाइल को कट करना चाहते हैं उसे प्ले कीजिए फिर रिकॉर्ड कीजिए. आप Media मेनू में जाकर वहां स्थित "Open File" को या तो क्लिक करते हुए वीडियो फाइल को ऐड कीजिए. दूसरा तरीका ये है कि आप वीडियो को सीधा वीएलसी मीडिया प्लेयर में जाकर ड्रैग और ड्रॉप कर सकते हैं. अब उस वीडियो को प्ले कीजिए और बिल्ट-इन डिकोडर की मदद से उस सेगमेंट को रिकॉर्ड कीजिए. अब आप जहां से रिकॉर्डिंग शुरू करना चाहते हैं, उस जगह को देखिए. इसके बाद एक साथ Play और Record बटन दबाइए.

ध्यान दें, कि आप ठीक-ठीक जिस फ्रेम को रिकॉर्ड करना चाहते हैं उसे नेविगेट करने के लिए फ्रेम-बाई-फ्रेम बटन (एडवांस कंट्रोल में बाएं से अंतिम बटन) का भी उपयोग कर सकते हैं:



आप जब भी रिकॉर्डिंग को रोकना चाहते हैं, फिर से "Record" बटन को दबाइए. ध्यान दें, कि आपने ओरिजिनल वीडियो से जो क्लिप काटी है वो अपने आप आपके विंडोज सिस्टम में लाइब्रेरी या वीडियोज फोल्डर में MP4 वीडियो फाइल के रूप में सेव हो जाएगी.

Image: © VLC Media Player.
Jean-François Pillou

जीन फ़्रांसवा पिलाओ - संस्थापक, CCM
जीन फ़्रांसवा पिलाओ को हमारी टीम जेफ नाम से जानती है. उन्होंने फ्रांस की नंबर वन हाईटेक साइट CommentCaMarche.net की शुरुआत की. जेफ सीसीएम बेंचमार्क ग्रुप के मुख्य कार्यकारी अधिकारी होने के साथ फिगरो ग्रुप के डिजिटल डायरेक्टर भी हैं.

CCM टीम के बारे में और जानिए