120
धन्यवाद

CMOS battery ko pahchanein aur change karein

कई बार कंप्यूटर टाइम और डेट गलत दिखाने लगता है. या कंप्यूटर किसी और गड़बड़ी या एरर के संकेत देता है, जैसे No operating system or new CPU is installed. ये इस बात का संकेत है कि अब आपके कंप्यूटर के मदरबोर्ड या CMOS की बैटरी को बदलने का वक्त आ गया है.

सबसे अच्छा तो ये होता है कि बैटरी को हर पांच साल में रिप्लेस या बदल दिया जाए. बैटरी बदलते वक्त पूरी एहतियात बरतने की जरूरत है, वरना पीसी में कोई दूसरी समस्या पैदा हो सकती है. ऐसे में जानकारों की ओर से सुझाव है कि बैटरी बदलने से पहले BIOS डाटा को सेव और कंफिगर जरूर कर लिया जाए.

CMOS बैटरी को पहचानें और बदलें

आपको सबसे पहले CMOS बैटरी का पता लगाना होगा. ये पतली, गोल और बटन जैसी दिखती है. कभी कभी ये एक्सटेंशन कार्ड्स या कनेक्टर्स से छिप जाती है. पुराने कंप्यूटर में ये सिलेंडर शेप यानी लंबे आकार की हो सकती है.

इसे एक्सेस करने के लिए पहले अपना पीसी बंद करें और अपने सिस्टम को होरिजेन्टली रखें. सिस्टम से जुड़े सारे पावर केबल हटा दें और केसिंग को रिमूव कर दें. किसी मैटालिक चीज से छूकर अपने सिस्टम को स्टैटिक इलेक्ट्रिसिटी से मुक्त करें.

जब एक बार आप निश्चित हो जाएं कि बैटरी के पॉजिटिव पोल दिखने लगे हैं, तो बड़े हल्के से बैटरी को हटाइए. ध्यान रखिए कि आपका हाथ मदरबोर्ड के किसी दूसरे हिस्से से न छू जाए. अब अपने आस-पास के टेक पार्ट रिटेलर के पास जाइए और इसी मॉडल का या मिलती-जुलती बैटरी खरीद कर लाइए.

नई बैटरी को इंस्टॉल करने के लिए, इसे डेडिकेटेड स्लॉट में डालिए.

BIOS डाटा को वेरिफाई करें और क्लॉक को रिसेट करें

एक बार बैटरी लगाने का सारा काम पूरा हो जाए, उसके बाद BIOS सेटिंग को कंफिगर करना सबसे जरूरी है.

अपना पीसी स्टार्ट करें और BIOS में जाएं.

वहां यदि जरूरत हो, तो डेट और टाइम को बदलें. सेव करें और फिर BIOS से बाहर निकल जाएं.

Image: © iStock.

यह भी पढ़ें
  • Cmos battery in hindi
  • Seamus battery - सर्वश्रेष्ठ जवाब
  • Cmos in hindi - सर्वश्रेष्ठ जवाब
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "Motherboard (CMOS) की Battery Change करें " क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.