27
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

Google Home par Hindi activate kariye

Google Home Smart Speaker में कंपनी ने अब हिंदी भाषा का सपोर्ट शामिल कर दिया है. यानी अब ये आपके दिए गए निर्देशों का जवाब हिंदी में दे सकता है. पहले ये केवल इंग्लिश ही समझता था. चलिए देखते हैं कि आप अपने गूगल होम पर Google Assistant से हिंदी में कैसे बात कर सकते हैं. आपको अपने गूगल होम पर हिंदी भाषा एक्टिवेट करने के लिए गूगल होम ऐप की सेटिंग्स में जाकर कुछ चेंजेज करने होंगे.


Google Home पर हिंदी को एनेबल करें

सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन पर गूगल होम ऐप को ओपन करना होगा. उसके बाद ऐप के दाहिनी ओर कोने में मौजूद अकाउंट आइकन पर टैप करना होगा.

अब आपको जेनरल सेटिंग्स में Settings पर टैप करना होगा. अब सेटिंग्स में असिस्टेंट टैब में जाइए. वहां आपको लैंग्वेज सेटिंग दिखेगी. इसे ओपन कीजिए.

यहां आप इंग्लिश की जगह, असिस्टेंट के लिए हिंदी भाषा को सलेक्ट कीजिए. ऐसा करने पर गूगल होम की प्राइमरी भाषा हिंदी हो जाएगी.

आप चाहें तो Add a language ऑप्शन के जरिए, हिंदी को सेकेंडरी भाषा के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं. यहां एक बात ध्यान देने की है, आप एक साथ इंग्लिश और हिंदी दोनों भाषा का इस्तेमाल नहीं कर सकते. गूगल होम से बातचीत शुरू करने के लिए, आपको ओके गूगल बोलना होगा.

Photo: © madeby.google.com
27
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

सवाल पूछें
CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.

ने पब्लिश किया. ताजा अपडेट: रत्नेंद्र अशोक ने किया.

CCM (https://in.ccm.net/) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "Google Home पर हिंदी भाषा कैसे Activate करें " क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.

0 टिप्पणी