My Jio App se recharge kaise kare

सवाल पूछें

आप जियो यूजर हैं तो आप घर बैठे अपने मोबाइल से जियो सिम रीचार्ज कर सकते हैं. आज हम बताएंगे कि जियो के माई ऐप के जरिए हम 399 रुपए का रीचार्ज कैसे कर सकते हैं. बता दें कि ऑनलाइन रीचार्ज से कई फायदे होते हैं. ऑनलाइन रीचार्ज करवाने से यूजर को 10 से 100 फीसदी तक की छूट मिल सकती है, इसे कैशबैक कहते हैं.

अपने जियो नंबर पर खुद से रीचार्ज कैसे करें

सबसे पहले आप अपने मोबाइल में जियो ऐप को ओपन करें। यहां आपको मोबाइल स्क्रीन पर अपना नंबर और प्लान की वेलिडिटी दिखाई देगी. अब यदि आपका प्लान पूरा हो चुका है तो आपको अपने प्लान को फिर से रीचार्ज करना होगा. तो पहले रीचार्ज बटन पर क्लिक कीजिए:




इसके बाद आपको मोबाइल स्क्रीन पर जियो के कई प्लान ऑफर दिखाई देंगे. जैसे कि 399 रु, 349 रु और 449 वाले रीचार्ज प्लान ऑफर. इनमें आपको हर दिन 1.5GB इंटरनेट डेटा मिलेगा. आपको नीचे की ओर हर दिन 2GB डेटा ऑफर भी दिखेगा. अब आप प्लान चुनिए और “BUY” बटन को दबाइए. जैसे यहां 399 रुपए का प्लान चुना गया है. ये प्लान 84 दिन तक लाइव रहेगा:



अब अगला पेज आएगा जहां आपको कुल रकम और छूट की जानकारी दिखेगी. कभी कुछ वाउचर का ऑफर भी होता है. अगर आपके पास पहले से जियो का कोई voucher है तो यहाँ पर उतने पैसे कम देने होंगे. और अगर नहीं है तो इस रीचार्ज के पूरे पैसे लगेंगे. इसके बाद अगले रीचार्ज के लिए वाउचर मिल जायेंगे. एक बार सब कुछ ठीक से चेक करने के बाद उस payment आप्शन पर क्लिक करे जिससे आप भुगतान करना चाहते हैं:




यदि आपने इस रीचार्ज के लिए डेबिट कार्ड से पेमेंट करते हैं तो इसके लिए कई ऑप्शन मौजूद हैं. आप चाहें तो नेट बैंकिंग, जियो मनी, पेटीएम और फोनपे से भी पैसे दे सकते हैं। डेबिट कार्ड से यदि पेमेंट कर रहे हैं तो अपने कार्ड के 16 अंकों का कार्ड नंबर, चुकने की तारीख, सीवीवी और अपना नाम डालना होगा. अब आपके रजिस्टर्ड नंबर पर ओटीपी आएगा. इस OTP को डालने के बाद payment success हो जायेगा:





इस तरह आप अपने jio number पर घर बैठे मोबाइल फ़ोन से recharge कर सकते हैं.

Image: © JIO.
Jean-François Pillou

CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.

CCM टीम के बारे में और जानिए