Apne Internet Browser ka Home Page kaise change karein

सवाल पूछें
आप भी यदि दूसरे कई लोगों की तरह अपने वेब ब्राउजर का इस्तेमाल रोज करते हैं तो आप अपने ब्राउजर को अपनी जरुरत के हिसाब से कस्टमाइज कर सकते हैं. गूगल क्रोम, फायरफॉक्स, सफारी, बिंग, याहू और क्वांट जैसे अधिकतर ब्राउजर में आपको ऐसे कई ऑप्शन मिलते हैं जिनकी मदद से आप अपनी पसंद के मुताबिक उन्हें डिजाइन कर सकते हैं, या उन्हें तैयार कर सकते हैं.

इसी के तहत आप अपने इंटरनेट ब्राउजर के होम पेज या ब्राउजर लॉन्च करने के बाद दिखने वाले फर्स्ट पेज को अपनी पसंद के पेज में सेट कर सकते हैं. कई लोग इस ऑप्शन का इस्तेमाल उनके अपने होम पेज को वेबपेज के रूप में सेट करने में करते हैं जिस पर वो सबसे ज्यादा जाते हैं या जिन पेज पर वे आमतौर पर उन जानकारियों के लिए जाते हैं जो उनके रोजमर्रा की जरूरत है, जैसे मौसम की जानकारी.

यदि आप भी अपने इंटरनेट ब्राउजर के होम पेज को बदलना चाहते हैं, तो इस आर्टिकल में हमने जो तरीके बताएं हैं उन्हें फॉलो कीजिए.


इंटरनेट ब्राउजर क्या है?

इंटरनेट ब्राउजर वो सॉफ्टवेयर है जिससे आप वेब को ब्राउज करते हैं. अक्सर ये ग्राफिकल इंटरफेस के रूप में यूजर्स और उस नेटवर्क के बीच में मौजूद होता है जो उन्हें वेबसाइट का एक्सेस देती है.

ब्राउजर्स बेहद आसान तरीके से काम करते हैं. वे वेब पेज को कनेक्ट करते हैं, वेब पेज से जुड़ी चीजें जैसे ईमेज, टेक्स्ट, वीडियो वगैरह को डाउनलोड करते हैं और एक इंटरफेस में कंटेन्ट को डिस्प्ले करते हैं.

आज, हमारे पास अलग अलग तरह के इंटरनेट ब्राउजर उपलब्ध हैं. उनमें से अधिकतर ब्राउजर किसी खास ऑपरेटिंग सिस्टम से जुड़े होते हैं. इनमें सबसे जाना-माना नाम है, मोजिला फायरफॉक्स, इंटरनेट एक्सप्लोरर, Safari, ऑपेरा, और गूगल क्रोम.

होम पेज

सभी इंटरनेट ब्राउजर में एक डिफॉल्ट होम पेज होता है. होम पेज वो पहला पेज होता है जो आपके ब्राउजर स्टार्ट करने पर आपके सामने आता है.

जैसे कि गूगल का क्रोम ब्राउजर आपको गूगल के सर्च इंजन में ले जाता है. ये उसका डिफॉल्ट पेज है. हालांकि, किसी भी इंटरनेट ब्राउजर के होम पेज को बदलना और उसे पर्सनलाइज करना संभव है:



होम पेज बदलें

आप जिस भी तरह का ब्राउजर इस्तेमाल कर रहे हैं, उसके मुताबिक हम होम स्क्रीन को बदल सकते हैं. आइए जानते हैं कैसे.

गूगल क्रोम

गूगल क्रोम में, विंडो के सबसे ऊपर दाहिने कोने में तीन नन्हें डॉट्स हैं, उन्हें क्लिक कीजिए. अब Settings को सलेक्ट कीजिए:

On startup सेक्शन में जाइए और Open a specific page or set of pages को क्लिक कीजिए. इसके बाद अपने पसंदीदा होमपेज का URL वहां डालिए:



फायरफॉक्स

मोजिला फायरफॉक्स में उस पेज को ओपन कीजिए जिसे आप अपने होम पेज के रूप में सेट करना चाहते हैं. URL बॉक्स के बायीं ओर टैब को Home आइकन पर ड्रैग एंड ड्रॉप कीजिए:



अब अपनी सेंटिंग को कंफर्म करने के लिए Yes पर क्लिक कीजिए.

अपने होम पेज के रूप में यदि आपको कई पेजेस सेट करने हैं तो अलग-अलग टैब में उन सारे पेजेस को ओपन कीजिए जिन्हें आप होम पेज के रूप में सेट करना चाहते हैं. अब Menu > Settings > General में जाइए.

यहां Home page सेक्शन में Use current pages को क्लिक कीजिए:



माइक्रोसॉफ्ट एज

माइक्रोसॉफ्ट एज में, दिए गए तीन नन्हें डॉट्स को क्लिक कीजिए और फिर Settings में जाइए. Open with सेक्शन में One or more specific pages को क्लिक कीजिए और फिर Personalize को सलेक्ट कीजिए. अब अपने सलेक्ट किए गए होम पेज के URL को यहां डालिए.

इंटरनेट एक्सप्लोरर

इंटरनेट एक्सप्लोरर में Tools > Options सलेक्ट कीजिए. अब आप मनपसंद साइट का URL डालकर अपना होम पेज बदल सकते हैं.

ओपरा

ओपरा में, अपना मनपसंद वेबब्राउजर सेट करने के लिए Tools > Preferences > Home Page में जाइए. अब अपने पंसदीदी होमपेज का URL वहां डालिए.

सफारी

सफारी में, नेविगेशन बार में Safari > Preferences को क्लिक कीजिए.


सामने जो विंडो ओपन होता है, वहां आप जिस होम पेज को सेट करना चाहते हैं उसका URL को Homepage फिल्ड में डालिए. आप Set to Current Page को भी सलेक्ट कर सकते हैं. यह बताएगा कि आपका नया ओपन पेज आपका होम पेज है.


व्यक्तिगत पेजेस

Netvibes एक ऐसी साइट है जिसकी मदद से आप अपने होम पेज को व्यक्तिगत तरीके से डिजाइन और सेट कर सकते हैं.

सर्च इंजन

कई लोकप्रिय सर्च इंजन हैं. इनमें क्वांट, बिंग, एक्सालीड, गूगल, Ixquick, और
याहू शामिल हैं.

Image: © alexmillos - 123RF.com