Power Supply connectors ko Identify kaise karein

सवाल पूछें
पीसी को Power Supply करने वाले केबल्स में आपके कंप्यूटर के लिए बेहद अहम कनेक्टर्स होते हैं. लेकिन एक मुश्किल ये होती है कि कनेक्टर्स की संख्या बहुत ज्यादा होने से उन्हें पहचान पाना मुश्किल होता है. इसमें समय भी ज्यादा लगते हैं, खासकर कम जानने वालों के लिए. लेकिन कुछ तरीके हैं जिनकी मदद से ये काम कम समय में और आसानी से हो सकता है. आइए हम उन तरीकों को जानते हैं. इनकी मदद से आप अपने पीसी को पावर सप्लाई करने वाले अलग-अलग कनेक्टर्स की पहचान कर सकते हैं.


PC में पावर सप्लाई कनेक्टर्स की पहचान करें

कनेक्टर का निर्माता अपने प्रोडक्ट को खास नाम और पहचान देता है जो उस प्रोडक्ट के साइड में लिखा होता है. इससे आप खास मॉडल को पहचान सकते हैं.


उदाहरण के लिए, SP-ATX-650WTN-PFC किसी खास ब्रांड (Spire, या SP), पावर सप्लाई का स्टैंडर्ड (ATX), पावर सप्लाई (650WTN) खास आउटपुट (watts में) और Power Factor Correction (एक्टिव या पैसिव) के बारे में बताता है:



20/24 ATX

20/24 ATX पिन मदरबोर्ड को ऑन करने में आपकी मदद करता है. इससे पहले जो मॉडल्स होते थे उनमें 20-pin कंफिगरेशन होते थे. जबकि आजकल ये स्टैंडर्ड 24 पिन वाला हो गया है.


ध्यान रखें. ये अभी भी 20 पिन वाले ब्लॉक में आता है. इसमें आप 4 पिन वाला ब्लॉक और ऐड कर सकते हैं. ये सुनिश्चित करता है कि पुराने मदरबोर्ड और उनके 20-पिन कनेक्टर्स के साथ तालमेल रहे:


ATX P4

Intel ने Pentium 4 के लिए ATX P4 को शुरू किया था. यह मदबोर्ड में प्लग होता है और प्रोसेसर को खासतौर से पावर सप्लाई करता है.

आजकल ज्यादातर मदरबोर्ड में 4 से 8 पिन होता है जो CPU को पावर सप्लाई करते हैं. पावर सप्लाई का जो सबसे नया स्टैंडर्ड है वो 8-pin कनेक्टर (कई बार इसे EPS 12V नाम से लिखा जाता है) का प्रयोग करता है. ये 2 x 4-pin ब्लॉक्स से बना होता है. ये भी पुराने मदरबोर्ड और ATX P4 के साथ कम्पैटिब्लिटी को सुनिश्चित करता है:


MOLEX

हर कंप्यूटर में आज भी मौजूद होता है. इसे कई बार मदरबोर्ड (MSI) पर सीधा इस्तेमाल किया जाता है. इसके अलावा इसको हार्ड डिस्क और दूसरे कई डिवाइसों से कनेक्ट करने में इस्तेमाल किया जाता है. कुछ ग्राफिक्स कार्ड में भी इस कनेक्टर की जरूरत पड़ती है:


SATA कनेक्टर

मॉर्डन पावर सप्लाई सिस्टम में कम से कम इनमें से 4 जरूर लगे होते हैं जो SATA स्टैंडर्ड के ड्राइव्स को पावर सप्लाई करते हैं:


PCI एक्सप्रेस

मॉर्डन ग्राफिक कार्ड्स को अधिक पावर की जरूरत होती है. इसलिए सीधा पावर ब्लॉक से खुद के लिए पावर हासिल करना उनके लिए जरूरी होता है. इस कनेक्टर का काम यही है.

यदि आप कोई पावरफुल ग्राफिक का्रड खरीदने की सोच रहे हैं तो पहले सुनिश्चित कर लें कि आपके पावर सप्लाई में कम से कम दो PCI एक्सप्रेस स्लॉट हों, साथ ही जिसमें एक ऐसा हो जो कन्वर्टिबल हो:


यदि आपके पावर सप्लाई में 8-pin का कनेक्टर नहीं है तो वहां 6-से-8 अडॉप्टर्स होंगे:

Image: © Alexandr Pakhnyushchyy - Shutterstock.com
Jean-François Pillou

CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.

CCM टीम के बारे में और जानिए