24
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

Browser History Clear-Delete kare

आप जब भी Internet Browse करते हैं, उस दौरान आप जिस-जिस पेज पर जाते हैं, आपका Internet Browser उन सारे पेजों की जानकारी स्टोर कर लेता है. इसमें पर्सनल लॉग-इन की जानकारी के साथ-साथ खास वेबसाइट पर एक्सेस की गई जानकारियां या ऑनसाइट कंटेन्ट शामिल होते हैं.



अब ब्राउजर जिस तरह की जानकारियों को स्टोर करता है, संभव है कि वे यूजर्स की सुरक्षा के लिए खतरनाक हो. हम आज इस आर्टिकल में आपकी ब्राउजर हिस्ट्री को डिलीट करने का सुरक्षित और प्रभावशाली तरीका बताएंगे ताकि आपकी निजी जानकारियों पर कोई खतरा न हो.


Browser Search History को हमेशा के Delete करें

अपनी ब्राउजर हिस्ट्री को हमेशा के लिए डिलीट करने के कई तरीके हैं.

Hard Driver Clean करें

अपनी ब्राउजर हिस्ट्री को हटाने के लिए आप Disk Cleanup (cleanmgr.exe) टूल को भी यूज कर सकते हैं जिसकी सहायता से आप अपनी स्टोर की गई इंटरनेट कुकीज और विजिट किए गए वेब पेजों की जानकारी को डिलीट कर सकते हैं.


यदि आप Windows यूजर हैं तो आपको बस Windows बटन + R को दबाना है. फिर Disk Cleanup लॉन्च करने के लिए cleanmgr टाइप करें. अब बस उन आइटमों को चुनिएं जिन्हें आप हटाना चाहते हैं.

यही नहीं, ऐसे कई सॉफ्टवेयर हैं जिनका इस्तेमाल किया जाए तो अधिकांश ब्राउजर्स पर ये प्रक्रिया अपने आप होती है. हम आपको CCleaner इस्तेमाल करने का सुझाव देंगे.

इंटरनेट एक्सप्लोरर (8 से 11 वर्जन) की ब्राउजिंग हिस्ट्री को मिटाएं

Internet Explorer को लॉन्च करें और Tools मेनू को ओपन करें. फिर Safety को क्लिक करें.

अब Delete browsing history को क्लिक करें. आप उन बॉक्सेज को सलेक्ट करें जिनकी जानकारियों को आप क्लियर करना चाहते हैं. फिर इस रीसेट को अंतिम रूप देने के लिए Delete को क्लिक करें.

Google Chrome Browsing History Clear करें

आप अपने Google Chrome की ब्राउजर हिस्ट्री को कई तरीके से क्लियर कर सकते हैं.

क्रोम के ब्राउजिंग हिस्ट्री को क्लियर करने का बड़ा ही सीधा तरीका है. आप टूल्स मेनू और ब्राउजर सेटिंग ऑप्शन को एक्सेस करें. इसके लिए आपको सबसे ऊपर दाहिनो ओर कोने में स्थित Chrome menu को क्लिक करना होगा.

इसके बाद ड्रॉपडाउन लिस्ट में से Tools को सलेक्ट कीजिए और फिर Clear browsing data को सलेक्ट कीजिए.

सामने एक डायलॉग बॉक्स दिखेगा. उसमें उस ऑप्शन को ढूंढ़िए जिसमें Delete browsing history लिखा हो. यदि आप अपने इंटरनेट हिस्ट्री को पूरी तरह से रीसेट करना चाहते हैं तो आप Delete items from में से from the beginning ऑप्शन को चुन सकते हैं. अब रीसेट करने के लिए Clear browsing history को क्लिक कीजिए.

इसके अलावा, आप गूगल क्रोम ब्राउजिंग हिस्ट्री को जल्दी से क्लियर करने के लिए कीबोर्ड शॉर्टकट भी इस्तेमाल कर सकते हैं. आपको अपनी हिस्ट्री को रीसेट करने के लिए बस [Ctrl] + [Shift] + [Del] को क्लिक करना होगा.

आप इस पाथ को अपने ऐड्रेस बार:
chrome://settings/clearBrowserData
में copy और paste भी कर सकते हैं.

Firefox Browsing History

अपने Firefox ब्राउजिंग हिस्ट्री को क्लियर करने के लए आपको बस अपना ब्राउजर लॉन्च करना है और फिर Library आइकन > History > Clear Recent History को क्लिक करना है.

कितना क्लियर करना है इसे Time range to clear बॉक्स में जाकर टाइम रेंज को सलेक्ट करते हुए तय करें:


कौन सा आइटम डिलीट होगा, इसे सलेक्ट करने के लिए Details को क्लिक करें:


अपने ब्राउजर हिस्ट्री को रिसेट करने के लिए Clear Now को क्लिक करें.

ब्राउजर हिस्ट्री को सेव करते हुए सर्च इंजन को स्टॉप करें

यदि आप अपने इंटरनेट ब्राउजर को आपकी सेशन हिस्ट्री को रिकॉर्ड करने से रोकना चाहते हैं तो इसके लिए कई क्विक उपाय हैं.

इंटनरेट एक्सप्लोरर पर रिकॉर्ड हिस्ट्री को डिसेबल करें

Internet Explorer ओपन करें और Tools में जाएं.

उस ऑप्शन को चेक करें जिसमें लिखा है Private Navigation. यह आपके ब्राउजर हिस्ट्री की रिकॉर्डिंग को डिसेबल कर देगा.

इस फीचर को एक्टिवेट करते समय जब आप ब्राउजर विंडो बंद करेंगे तो दोनों Internet history और Browser cookies डिलीट हो जाएंगी. आप जब भी ब्राउजर लॉन्च करें तो हर बार ये स्टेप दोहराएं.

Mozilla Firefox पर रिकॉर्ड हिस्ट्री को डिसेबल करें

Firefox को ओपन करें और Menu > Preferencesमें जाएं. फिर Privacy & Security टैब को क्लिक करें. इसके बाद History सेक्शन में जाएं. Firefox will के बगल में स्थित डॉप-डाउन मेनू में Use custom settings for history ऑप्शन को चुनें:


Clear history when Firefox closes के बगल में स्थित बॉक्स को चेक करें:


किस तरह की हिस्ट्री डिलीट हो ये तय करने के लिए आप Clear history when Firefox closes के बगल में दिख रहे Settings… को क्लिक करें. अब उन आइटम्स को चेक करें जिन्हें आप चाहते हैं कि जब भी आप फायरफॉक्स से बाहर निकलें तो वो अपने आप क्लियर हो जाए:


हिस्ट्री को क्लियर करने का ऑप्शन सलेक्ट करने के बाद OK को क्लिक करें. फिर उस विंडो को बंद कर दें. आपने जो भी चेंजेस किए हैं वे ऑटोमैटिकली सेव हो जाएंगे.

Image: © Pixabay.
24
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

सवाल पूछें
CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.

यह भी पढ़ें

CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "Browser History Delete करें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.

0 टिप्पणी