Network Architecture kya hai?

Network architecture का मतलब नेटवर्क के लेआउट से है. यानी नेटवर्क आर्किटेक्चर बताता है कि यह किस तरह से डिजाइन किया गया है. इसमें हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर, कनेक्टिविटी, कम्यूनिकेशन प्रोटोकॉल और ट्रांसमिशन का जरिया (जैसे कि वायरलेस या वायर्ड) आदि शामिल होते हैं. इस ट्यूटोरियल में हम आपको इसके बारे में बताएंगे.

Network Architecture का मतलब

नेटवर्क आर्किटेक्चर नेटवर्क का एक लॉजिकल और स्ट्रक्चरल यानी फिजिकल लेआउट है. इसमें ट्रांसमिशन के उपकरण, सॉफ्टवेयर और कम्यूनिकेशन प्रोटोकॉल होते हैं. साथ ही इसमें अलग अलग घटकों के बीच डाटा और कनेक्टिविटी का बुनियादी ढांचा (वायर्ड या वायरलेस आदि होते हैं.


चार तरह की टोपोलॉजी होती है. स्टार नेटवर्क, बस नेटवर्क, रिंग नेटवर्क और मेश या हाइब्रिड नेटवर्क.

अलग अलग टोपोलॉजी को अलग अलग तरीके से सेट किया जाता है. जैसे कि LAN (Local Area Network), MAN (Metropolitan Area Network), और WAN (Wide Area Network). मतलब नेटवर्क क्रमशः लोकल एरिया (<1 km), महानगरीय (<100 km), और लंबी दूरी के इलाकों में बंटे होते हैं.


Image: © Olivier Le Moal - Shutterstock.com
ओरिजिनल आर्टिकल jak58 ने पब्लिश किया. Swarnkanta ने अनुवाद किया. ताजा अपडेट: 23 जनवरी, 2018 - 04:41 अपराह्न पर Swarnkanta ने किया.
CCM (https://in.ccm.net/) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "Network Architecture क्या है?" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.
कंप्यूटर से आईफोन में तस्वीरों को कैसे ट्रांसफर करें
आपका कंप्यूटर जब आपके MP3 Player को ना पहचाने