1
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

Aadhaar Number PAN Card se kaise link kare

Income Tax Department ने Pan Card को Aadhaar Card के साथ लिंक करना अनिवार्य कर दिया है. Aadhaar आपकी पहचान है. साथ ही, यह सरकारी कामकाज के दौरान मांगा जाने वाला सबसे अहम आईडी प्रूफ है. जिनके Aadhaar Number नहीं होते उन्हें कई अहम रोजमर्रा की जरूरतों को पूरा करने में बाधा आती है.



जैसे यदि आप Bank Account खोलने, Gas Connection लेने, Ration Card Subsidy आदि लेना चाहते हैं तो आपको इसमें काफी दिक्कत आएगी. सरकार ने टैक्स चोरी पर अंकुश लगाने के लिए ये कदम उठाया है.

Aadhaar Card को Pan Card से लिंक करें

Aadhaar Number को Pan Card से लिंक करने के लिए दो बेहद अहम कदम हैं. सबसे पहले आपको सरकार के इनकम टैक्स विभाग की वेबसाइट पर जाकर e-Filing करनी होगी. तो अब आप ई-फाइलिंग पोर्टल पर जाकर लॉग ऑन करें:



दूसरा कदम, यहां अपने Aadhaar Number और PAN (आधार कार्ड और पैन कार्ड में जैसा लिखा गया है), आधार कार्ड में जिस तरह से आपने अपना नाम डाला है वो नाम, और Captcha Code डालें. फिर Link Aadhaar बटन को क्लिक करें:



यह तरीका तब ही काम करेगा जब पैन कार्ड और आधार कार्ड के ब्योरे पूरी तरह से मेल खाते हैं. इसलिए फिर से जांच लें कि आपने आधार कार्ड में अपना जो नाम लिखा है पैन कार्ड में भी वही नाम हो. किसी तरह का अंतर होने पर, जैसे कि स्पेलिंग की गलती हो गई तो लिंक सफल नहीं होगा. आपके स्क्रीन पर Aadhaar-PAN linking failed मैसेज आएगा. यदि वाकई में आपके आधार कार्ड में नाम और पैन कार्ड में नाम दोनों जगह अलग अलग तरीके से लिखा है तो, आपको अपने आधार कार्ड की डिटेल को पैन के अनुसार अपडेट करना पड़ेगा:



यदि आपका आधार पैन से लिंक नहीं हो पा रहा तो इसके कई कारण हो सकते हैं. पहला, पैन डाटाबेस में Name, Date of Birth या Gender आधार के डाटाबेस से मैच नहीं कर रहा हो. तो अपने पैन डिटेल्स को अपडेट करने के लिए आपको लिंक पर NSDL को कॉन्टैक्ट करना होगा.

जबकि अपने Adhaar के डिटेल को अपडेट करने के लिए आप लिंक पर जाकर प्लीज UIDAI को कॉन्टैक्ट करें.

दूसरा कारण ये हो सकता है कि आपने जो आधार नंबर डाला है वो Adhaar के डाटाबेस में नहीं हो. तो फिर से वैध Adhaar Number डालिए. यदि सारी जानकारी सही है तो Adhaar आपके PAN से लिंक हो जाएगा.

Photo: © John Kehly - Shutterstock.com
1
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

सवाल पूछें
CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.

यह भी पढ़ें

CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "Aadhaar Card को PAN Card से Link कैसे करें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.

0 टिप्पणी