Twitter Account delete kaise kare

सवाल पूछें
Twitter एक बेहतरीन प्लेटफार्म है जहां आप अपने विचारों को कम शब्दों में सबके साथ शेयर कर सकते हैं. लेकिन किसी वजह से लगता है कि आपको अपना ट्विटर अकाउंट बंद कर देना चाहिए तो इस लेख में बताए गए कदम-दर-कदम सुझाव आपकी जरूर मदद करेंगे.

ट्विटर अकाउंट डिलीट करना हो तो आपके सामने दो विकल्प हैं. आप अपना अकाउंट स्थायी रूप से डिलीट कर दें या आप कुछ दिनों के लिए यानी अस्थायी रूप से इसे निष्क्रिय यानी डिएक्टिव कर दें. दोनों के लिए प्रोसेस एक ही है. हालांकि यदि आपको अपना अकाउंट डिएक्टिव करना हो तो आपको किसी खास प्रोसेस से गुजरना नहीं पड़ेगा.


Twitter अकाउंट अस्थायी रूप से निष्क्रिय कैसे करें

ट्विटर आपको अपना अकाउंट अस्थायी रूप से डिसेबल यानी निष्क्रिय करने की सहूलियत देता है. आपका अकाउंट आपके लिए उपलब्ध रहता है और आपकी सारी जानकारियों को 30 दिनों तक सेव रखा जाता है. उसके बाद, आपका डाटा माइक्रोब्लॉगिंग साइट से हमेशा के लिए डिलीट हो जाता है. इसका मतलब ये कि यदि आप इस ग्रेस पीरियड के बीच अपने अकाउंट में लॉग-इन करते हैं तो आपकी सारी जानकारियां वापस मिल जाती हैं.


अकाउंट डिएक्टिवेट करने के लिए अपने ट्विटर अकाउंट मे लॉग-इन करें. इसके बाद Settings and privacy को क्लिक करें:


अब स्क्रॉल डाउन करें और Deactivate your account को क्लिक करें:



आपके सामने जो नया पेज ओपन होगा, वहां Deactivate @[your username] को क्लिक करें. फिर ऑनस्क्रीन दिए गए निर्देशों को फॉलो करें:


ट्विटर अकाउंट स्थायी रूप से डिलीट करे

ट्विटर ने आपको अपना अकाउंट हमेशा के लिए डिलीट करने की सुविधा दी है. जब आप ट्विटर अकाउंट अस्थायी रूप से निष्क्रिय करते हैं तो उसके विपरीत स्थायी रूप से डिलीट करने पर आपका सारा डाटा स्थायी रूप से डिलीट हो जाता है. आप अब ट्विटर पर मौजूद अपनी किसी भी जानकारी को एक्सेस नहीं कर सकते. हालांकि यहां एक बात है कि हो सकता है कि गूगल आपके ट्वीट और इमेजेज का रेफ्रेंस रखना जारी रखे. ट्विटर का इस पर कोई नियंत्रण नहीं है. अब यदि आप चाहते हैं कि सर्च इंजन पर भी आपका कोई ट्विट या इंटरनेट फुटप्रिंट नहीं दिखे, तो आपको संबंधित सर्च इंजन को आधिकारिक रूप से एक अनुरोध करना होगा.


आपने यह भी देखा होगा कि कि कुछ दिनों तक आपके कंटेन्ट ट्विटर पर अभी भी दिखाई दे रहे हैं. कोई नहीं, ये बस कुछ ही दिनों तक दिखते हैं.

अपना अकाउंट हमेशा के लिए हटाना हो तो आपको अकाउंट को अस्थायी रूप से डिएक्टिवेट करने वाले प्रोसेस से ही गुजरना होगा. सबसे पहले लॉग-इन कीजिए, फिर Settings > Account > Deactivate my account में जाइए. सामने जो नया पेज ओपन होगा वहां Deactivate @[your username] को क्लिक कीजिए. इसके बाद ऑनस्क्रीन दिए गए निर्देशों को फॉलो कीजिए.

अब आपको कम से कम 30 दिन तक इंतजार करना होगा. ट्विटर इस बीच आपकी सारी जानकारियों को स्टोर करके रखता है ताकि आप यदि चाहें तो अपनी प्रोफाइल रीस्टोर कर सकें. यदि आप इस पीरियड में और इसके बाद कुछ भी नहीं करते तो आपका अकाउंट अपने आप स्थायी रूप से डिलीट हो जाता है.

ट्विटर अकाउंट रीस्टोर कैसे करें

अपना अकाउंट रिएक्टिवेट करने के लिए आपको अपने ट्विटर क्रीडेंशियल जानी जानकारियों के साथ लॉग-इन करने की जरूरत पड़ेगी. यदि रीएक्टिवेशन सफल रहा तो आपका होमपेज फिर से डिस्प्ले हो जाएगा.

यदि आपका होमपेज डिस्प्ले नहीं हो रहा तो आपको नया अकाउंट क्रिएट करने की जरूरत होगी.

Image: © Twitter.

ओरिजिनल आर्टिकल owilson ने पब्लिश किया. Swarnkanta ने अनुवाद किया. ताजा अपडेट: 20 मई, 2018 - 07:45 अपराह्न पर RanuP ने किया.

CCM (https://in.ccm.net/) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "ट्विटर अकाउंट कैसे डिलीट करें " क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.

उबन्टू वायरलेस नेटवर्क कैसे तैयार करें
इंस्टाग्राम पोस्ट को ड्राफ्ट के रूप में कैसे सेव करें