0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

फॉन्ट्स की ऑनलाइन पहचान कैसे करें




आप डिजानइनर हैं, इंटीग्रेटर हैं, डेवेलपर हैं या अपनी खुशी के लिए विजुअल बनाते हैं, अक्सर आपने इंटरनेट पर ब्राउज करते समय अलग अलग तरह के फॉन्ट को तलाशने की कोशिश की होगी. अच्छी बात ये है कि ऐसे कई स्रोत उपलब्ध हैं जिनकी मदद से आप अपने काम के सिलसिले में जरूरी सभी फॉन्ट को खोज सकते हैं. इस लेख में हम आपको ऐसे ही एक टूल के बारे में बताएंगे जो आपकी ऑनलाइन पर मिले टेक्सट या ईमेज के आधार पर फॉन्ट के टाइप का नाम खोजने में मदद करेगा.

फॉन्ट के टाइप को ऑनलाइन तलाशें

Fount एक बहुत बढ़िया साइट है. यह वास्तव में क्रोम, फायरफॉक्स, इंटरनेट एक्सप्लोरर और सफारी पर साइडबार इंडिकेटर के रूप में काम करता है. इस टूल का इस्तेमाल करने के लिए आप साइट पर जाएं और FOUNT टेक्स्ट को अपने बुकमार्क बार में ड्रैग और ड्रॉप करें:


काम एक बार पूरा होने पर, FOUNT आपके Favorites टैब पर दिखाई देने लगेगा:


अब आप उस साइट पर जाएं जहां आपको मनपसंद फॉन्ट मिला था. वहां उस Fount बटन को क्लिक करें जिसे आपने थोड़ी देर पहले अपने फेवरिट में ऐड किया था. मनचाहे टेक्स्ट को हाईलाइट करें, आपके फॉन्ट का नाम आपकी स्क्रीन पर सबसे ऊपर दाहिनी ओर दिखाई देने लगेगा:


Photo: © vladwel - Shutterstock.com
0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

सवाल पूछें
CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.

ओरिजिनल आर्टिकल ने पब्लिश किया. स्वर्णकांता ने अनुवाद किया. ताजा अपडेट: रत्नेंद्र अशोक ने किया.

CCM (https://in.ccm.net/) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "फॉन्ट्स की ऑनलाइन पहचान कैसे करें " क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.

0 टिप्पणी