इम्पोर्ट किए गए कॉन्टैक्ट फेसबुक से हटाएं

सवाल पूछें
फेसबुक आपको अपने ईमेल अकाउंट्स (आउटलुक, जीमेल, याहू!, आदि) से कोई भी कॉन्टैक्ट को इम्पोर्ट करने की सहूलियत देता है. हालांकि इस सिंक से आप अपने कॉन्टैक्ट की आसान और फटाफट तरीके से देखभाल कर सकते हैं. लेकिन साथ ही इसमें एक बड़ी कमी है. वो कमी ये है कि इन इम्पोर्ट किए गए कॉन्टैक्ट में पेशेवर जान पहचान वाले और वैसे लोग भी शामिल हो सकते हैं जिनके साथ आप सोशल नेटवर्क पर 'फ्रेंड' बनना बहुत जरूरी नहीं समझते हैं.

फैसबुक में इम्पोर्ट किए गए कॉन्टैक्ट को मैनेज करें

किसी तरह की असहज स्थिति से बचने के लिए हम आपको ये सुझाव देंगे कि आप फेसबुक पर फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजने से पहले अपने कॉन्टैक्ट लिस्ट से "अनचाहे" कॉन्टैक्टस को हटा दें. अपने Facebook अकाउंट से कनेक्ट करें और फिर अपने प्रोफाइल पेज पर जाएं. Friends टैब पर क्लिक करें और फिर Friend requests बटन को दबाएं:


Add Personal Contacts सेक्शन को ओर बढ़ें और Manage imported contacts लिंक को क्लिक करें:


इससे Manage invitations and imported contacts पेज आपके सामने ओपन होगा. अब आपके ईमेल अकाउंट, स्मार्टफोन, स्काइप या क्लाउड में से किसी भी कॉन्टैक्ट की लिस्ट यहां मिलेगी. अब आप जिस एंट्री को हटाना चाहते हैं उसके अनुसार सही सही चेकबॉक्स को चुनें और फिर आखिर में Delete Selected पर क्लिक करें:


कॉन्टैक्ट डिलीट हुआ या नहीं इसकी पुष्टि करने के लिए Done को क्लिक करें. अब आप बचे हुए किसी भी कॉन्टैक्ट को निमंत्रण भेज सकते हैं.

Photo: © Facebook.
Jean-François Pillou

CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.

CCM टीम के बारे में और जानिए