5
धन्यवाद

WhatsApp: contact nahin dikh rahe to ye karein

कभी कभी ऐसा होता है कि आप अपने किसी दोस्त या परिचित (कॉन्टैक्ट्स) को मैसेज भेजना चाहते हैं, और वो व्यक्ति आपके कॉन्टैक्ट लिस्ट में दिखाई ही नहीं देता. ऐसे में उस वक्त काफी परेशानी और झुंझलाहट भी महसूस होती है.



और जब आपको उस शख्स को कोई जरूरी मैसेज भेजना हो तो और भी आफत हो जाती है. इस मुश्किल को हल करने के लिए हम आपको यहां कुछ आसान तरीका बताते हैं.

WhatsApp पर जब आपको अपने कॉन्टैक्ट्स नहीं मिलते तो क्या करें

यदि आपका कोई दोस्त आपके कॉन्टैक्ट लिस्ट में नहीं दिख रहा है तो पहले जांच लें कि उनका नंबर आपकी डिवाइस में रजिस्टर्ड है या नहीं. हो सकता है आपने कभी गलती से उनका नंबर डिलीट कर दिया हो. इस बात को भी जांच लें कि आपके उस दोस्त ने व्हाट्सऐप इंस्टॉल किया हुआ है या नहीं. और यदि किया है तो वो अपडेटेड (कोई भी इसे गूगल प्ले से अपडेट कर सकता है) है, कि नहीं. ये भी देख लें कि आपके सारे कॉन्टैक्ट्स (आपके SIM कार्ड, Google से लेकर आपके डिवाइस के इंटरनल मेमोरी तक) और कॉन्टैक्ट्स ग्रुप (जैसे कि दोस्त और रिश्तेदार) आपके एंड्रॉयड डिवाइस के कॉन्टैक्ट कैलेंडर में दिखाई दे रहे हों. अपने सभी कॉन्टैक्ट्स को दिखाने के लिए आपको Contacts टैब में जाना होगा. वहां जाकर Menu प्रेस करें और फिर Settings को सलेक्ट करें. इसके बाद Show all को अनचेक करते हुए इस ऑप्शन को रीचेक करें:


अपने Contacts टैब पर वापस जाएं, Menu का बटन दबाएं और Update ऑप्शन चुनें :



आपका दोस्त पहले से आपके व्हाट्सऐप लिस्ट में दिखाई देना चाहिए.

Photo: © 123RF
यह भी पढ़ें
  • WhatsApp: कॉन्टैक्ट नहीं दिख रहे, ये करें
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "WhatsApp: कॉन्टैक्ट नहीं दिख रहे, ये करें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.