ऑफलाइन मोड में एप्पल म्यूजिक के गाने कैसे सुनें

सवाल पूछें
एप्पल म्यूजिक आपको iTunes स्टोर से नए गाने और एलबम खरीदने का एक सस्ता विकल्प देता है. सदस्यता आधारित म्यूजिक स्ट्रीमिंग सर्विस आपको हर महीने $10 यानि 500 रुपए से भी कम में समूचे iTunes लाइब्रेरी तक अनलिमिटेड एक्सेस देता है.


एप्पल म्यूजिक पर ऑफलाइन लिस्निंग के लिए म्यूजिक को सिंक कैसे करें

शुरू करने से पहले ये सुनिश्चित करें कि सिंक किए गए एलबम या प्लेलिस्ट को स्टोर करने के लिए आपकी डिवाइस पर पर्याप्त जगह बची है. फाइलों को डाउनलोड करने के लिए एक इंटरनेट कनेक्शन (वाईफाई हो तो ठीक रहेगा) की जरूरत पड़ेगी.

iOS के साथ एप्पल म्यूजिक कंटेन्ट को सिंक करें

Music ऐप मे जाकर Apple Music को ओपन करें और मनचाहे गाने, या एलबम के लिए ब्राउज करें. एक बार मिल जाने पर चुने गए कंटेन्ट के बगल में डिस्पले हो रहे बटन Ellipsis (...) को सलेक्ट करें और Make Available Offline को टैप करें:



इसके बाद से एप्पल म्यूजिक चुने गए कंटेन्ट को डाउनलोड करना शुरू कर देगा. अपने मौजूदा डाउनलोड के स्टेटस को देखने के लिए आपकी स्क्रीन पर डिस्पले हो रहे download progress bar पर टैप करें. ऑफलाइन फाइलों में उनके बगल में डिस्पले हो रहा एक छोटा फोन आइकन मिलेगा.

एप्पल म्यूजिक में अपने ऑफलाइन फाइलों को व्यू करें

यदि आप अपने ऑफलाइन फाइलों को व्यू यानी देखना चाहते हैं तो My Music मे जाकर Albums पर जाएं और Show Music Available Offline को टॉगल कर उसे स्विच करते हुए On कर दें:


एप्पल म्यूजिक में ऑफलाइन कंटेन्ट को कैसे डिलीट करें

आप अपने म्यूजिक लाइब्रेरी से सिंक किए गए कंटेन्ट को डिलीट कर सकते हैं. इसके लिए Ellipsis बटन पर जाकर Remove Downloads पर टैप करें.

Image: © microvector - Shutterstock.com
Jean-François Pillou

CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.

CCM टीम के बारे में और जानिए