3
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

3G or 4G Data Connection Dusri Device ke sath Share kare


लैपटॉप और टैबलेट जैसे डिवाइस इतने पोर्टेबल हैं कि आप बिना परेशान हुए हमेशा अपने परिवार, दोस्तों या काम के संपर्क में रहते हैं. लेकिन इन डिवाइसों के साथ एक समस्या ये है कि स्मार्टफोन ऑटोमैटिक होने के बावजूद इंटरनेट कनेक्शन ऑटोमैटिक नहीं है. सौभाग्य से, जब तक आपके स्मार्टफोन में विश्वसनीय 3G या 4G कनेक्शन है आप एक पर्सनल हॉटस्पॉट तैयार कर सकते हैं जो आपके डिवाइस को वाईफाई के जरिए इंटरनेट से कनेक्ट करता है. पर कनेक्शन शेयर करने के लिए आपके डाटा प्लान में अभी पर्याप्त डाटा बचा है?



अपने स्मार्टफोन के इंटनरेट कनेक्शन को कैसे शेयर करें

सबसे पहले अपनी फोन सेटिंग पर आइए और वहां Network ऑप्शन को खोजिए. अब Share connection को सलेक्ट कीजिए. आपके मौजूदा ऑपरेटिंग सिस्टम के आधार पर इस ऑप्शन का नाम कुछ अलग हो सकता है. एक बार अपने शेयर ऑप्शन को एनेबल करने के बाद आपके सामने शेयर के तीन विकल्प दिखेंगे: Share using WiFi, Share using US, या Share using Bluetooth.

वाईफाई के जरिए मोबाइल इंटरनेट शेयर करें

पहला तरीका आपके स्मार्टफोन को वाईफाई एक्सेस प्वाइंट में बदल देता है. इसे सेक्युर करने के लिए आपको SSID सेट करने या वाईफाई नेटवर्क के नाम और पासवर्ड की जरूरत पड़ेगी. ऐसा करने के बाद बस अपने दूसरे डिवाइस के जरिए नए नेटवर्क से कनेक्ट हो जाइए.

USB के जरिए मोबाइल इंटरनेट शेयर करें

USB विकल्प आमतौर पर डेस्कटॉप कंप्यूटर के लिए प्रयोग में लाए जाते हैं क्योंकि उनमें वाईफाई या ब्लूटुथ चिप नहीं होता है. यदि आप इस ऑप्शन की मदद लेते हैं तो आपका स्मार्टफोन अलग अलग कनेक्शन ऑप्शन दिखाएगा. जैसा कि नाम से जाहिर है None ऑप्शन आपको नेटवर्क शेयरिंग को रोकने में मदद करेगा.

Smart sharing ऑप्शन की मदद से आप तब तक नेटवर्क शेयरिंग का फायदा ले सकते हैं जब तक आपका स्मार्टफोन यूएसबी के जरिए कंप्यूटर से कनेक्ट है. वहीं Modem ऑप्शन से आपका फोन आपके पीसी के साथ अपना नेटवर्क शेयर कर सकता है. Internet Relay ऑप्शन रिवर्स शेयरिंग ऑप्शन का विकल्प देता है. यहां आपका कंप्यूटर अपना कनेक्शन आपके फोन के साथ शेयर करता है.

ब्लूटुथ के जरिए मोबाइल नेटवर्क शेयर करें

आपके मोबाइल के वाईफाई को ब्लुटूथ की मदद से शेयर करना वाईफाई शेयरिंग जैसा ही है. इस ऑप्शन का लाभ उठाने के पहले ये सुनिश्चित कर लें कि Bluetooth ऑप्शन आपके उन दोनों डिवािस पर एक्टिव हो जिन्हें आप कनेक्ट करना चाहते हैं. एक बार ये ऑप्शन सक्रिय हो जाए तो आपका फोन सेकेंड डिवाइस से ब्लुटूथ कनेक्शन को सर्च कर लेगा.

Photo: © jorome - Shutterstock.com
3
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

सवाल पूछें
CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.

ओरिजिनल आर्टिकल ने पब्लिश किया. स्वर्णकांता ने अनुवाद किया. ताजा अपडेट: रत्नेंद्र अशोक ने किया.

CCM (https://in.ccm.net/) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "अपना 3G या 4G Data Connection दूसरे डिवाइस के साथ Share करें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.

0 टिप्पणी