बिना क्रेडिट कार्ड के iTunes अकाउंट बनाएं

सवाल पूछें
iPhone और iPod के लिए डाउनलोड एप्लिकेशन का अकाउंट बनाना हो तो iTunes की जरूरत पड़ती है. वेबसाइट पर फ्री iTunes अकाउंट बनाना संभव है. और ऐसा करना पूरी तरह कानूनी भी है. iTunes अच्छी खासी संख्या में फ्री सॉफ्टवेयर और एप्लीकेशन मुहैया करता है जिन्हें हम आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं. ऐप स्टोर से फ्री सॉफ्टवेयर और एप्लीकेशन डाउनलोड करने के लिए एक अकाउंट बनाने की जरूरत होती है. लेकिन इसके लिए उस वेबसाइट को पैसे देने की कोई जरूरत नहीं है. फ्री iTunes अकाउंट बनाने के लिए एक वैध ईमेल की जरूरत होगी. फिर अकाउंट बनाते समय एक लिंक ईमेल आईडी को भेजा जाएगा ताकि अकाउंट को वेरीफाई किया जा सके.


क्रेडिट कार्ड के बिना ही iTunes अकाउंट बनाएं


परिचय

आपके iPod, iPod Touch या iPhone को सिंक्रनाइज करने के लिए iTunes एक डिफॉल्ट एप्लीकेशन है और आपको इसका इस्तेमाल करने के लिए एक अकाउंट बनाने की जरूरत होगी. खासकर यदि एप्लीकेशन डाउनलोड करना है तो. हालांकि, जब भी अकाउंट बनाने की कोशिश की जाती है, iTunes हमेशा ही अकाउट क्रिएशन को वेलिडेट करने के लिए क्रेडिट या डेबिट कार्ड मांगता है.

पहला समाधान

स्टोर से iTunes Gift Card खरीद लें. iTunes पर रजिस्टर करने के लिए बस कार्ड के कोड में जाएं और Billing सेक्शन में None ऑप्शन चेक करें.

दूसरा समाधान

हकीकत तो ये है कि बिना कोई पैसे दिए आप कानूनी तरीके से भी अकाउंट बना सकते हैं. इसके लिए iTunes को ओपन करें, फिर iTunes Store पर लेफ्ट क्लिक करें, फिर App Store में सबसे ऊपर के बार पर क्लिक करें. दाहिने मेनू में, iTunes पेड और फ्री सॉफ्टवेयर के एक सेक्शन को मुहैया कराता है. अपनी पसंद के सॉफ्टवेयर को फ्री डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें. iTunes आपको लॉग इन या अकाउंट क्रिएट करने को कहेगा. फिर Create Account के माध्यम से अकाउंट बनाएं. शर्तोॆ को स्वीकारें और Continue को क्लिक करें. अन्य जरूरी जानकारी जरूरी अलग-अलग फील्ड मे भरें. इसके बाद Continue पर क्लिक करें. अब iTunes उस स्क्रीन को डिस्पले करेगा जहां आप पेमेंट के तरीके को चुन सकते हैं. None ऑप्शन दिख रहा है या नहीं, इस पर ध्यान दें. अब इस ऑप्शन को सलेक्ट करें और अकाउंट बनाने की प्रक्रिया को पूरा करें. आखिर में एक ईमेल आपको भेजा जाएगा. अकाउंट को वेलिडेट करने के लिए वहां आप बस दिए गए लिंक पर क्लिक कीजिए.

Image: © Rose Carson - Shutterstock.com
Jean-François Pillou

CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.

CCM टीम के बारे में और जानिए