0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

Common Apple Watch Problems aur unhe kaise theek karein

वैसे तो हम सब जानते हैं कि Apple Watch कुछ बेस्ट स्मार्ट वॉचेज में से है. पर कई बार यूजर्स को इससे कोई समस्या हो जाती है. आज इस आर्टिकल में हम सामान्य तौर पर पेश आनी वाली ऐसी ही गड़बड़ियों और उनके समाधान पर बात करेंगे.




कलाई उठाने पर रिएक्शन में गड़बड़ी

ऐप्पल वॉच का डिस्पले तेजी से कलाई उठाने पर एक्टिवेटेड हो जाता है. लेकिन कभी कभी आपका स्मार्ट वॉच इस तरह रिएक्ट नहीं करता.

इस समस्या से निपटने के लिए, सबसे पहले आपको चेक करना होगा कि कहीं वॉच में Theater Mode ऑप्शन तो एनेबल किया हुआ नहीं है. जब ये ऑन होता है तो स्क्रीन के टॉप पर दो मास्क दिखाई देते हैं. ऐसे में Wrist Raise कमांड (डिस्पले एक्टिवेट करने के लिए तेजी से हाथ उठाना) काम नहीं करता है. तो कंट्रोल सेंटर में जाएं और बस थिएटर मोड को बंद कर दें. इससे आपकी ये समस्या दूर हो जाएगी.

कभी कभी ये भी हो सकता है कि वॉच का Wrist Raise ऑप्शन ही बंद हो, या काम नहीं कर रहा हो. इसे कंफर्म करने के लिए अपने फोन पर Watch ऐप ओपन करें, My Watch में जाएं, और General ऑप्शन सलेक्ट करें. Wake Screen में एंटर करें और देखें कि वहां मौजूद Wrist Raise मोड एक्टिव है, या नहीं.

अगर ऊपर बताया गया कोई भी तरीका आपके काम नहीं आ रहा है, आपको टेक्नीकल सपोर्ट लेनी की जरूरत पड़ेगी.

डिस्कनेक्टेड वॉच स्क्रीन

क्या आपके स्मार्ट वॉच का स्क्रीन अचानक पॉप आउट हो रहा है? हमारी सलाह है कि आप इसे जबरन बैक इन करने की कोशिश ना करें. ऐसा करने के लिए किसी टेक्नीकल सपोर्ट की जरूरत होगी. इसलिए जितना कम इसे टच करेंगे, ऐप्पल की वारंटी से इस समस्या को दूर करने की उम्मीद कर सकते हैं.

दरअसल ऐप्पल ने इस समस्या को कवर करने के लिए अपनी वारंटी की पेशकश की है.. इसलिए खुद कुछ करने से बेहतर है कि आप जितनी जल्दी हो सके टेक्निकल सर्विस को संपर्क करें और इसे ठीक करा लें.


iPhone से कनेक्टिंग

अगर आपके आईफोन से कनेक्टेड आपके स्मार्ट वॉच में एरर मैसेज आ रहा है, तो इसका मतलब ये डिवाइस की गड़बड़ी भी हो सकती है और दोनों के एक-दूसरे के साथ सिंक में कोई समस्या हो सकती है.

इससे छुटकारा पाने के लिए, आपको दोनों डिवाइसों को बंद करना होगा. फिर थोड़ी देर में दोनों को ऑन कर चेक करें कि क्या ये अपने आप एक-दूसरे को रिक्गनाइज कर रहे हैं. फिर आप जब उन्हें फिर से सिंक करेंगे, तो एरर मैसेज आएगा.

अगर एरर मैसेज आना जारी है, तो आपको आईफोन ऐप्पल वॉच ऐप को अनपेयर करना होगा. इसके लिए आपको Unpair ऑप्शन क्लिक करना होगा, फिर उन्हें यहां बताए गए स्टेप्स फॉलो करते हुए फिर से पेयर करना होगा.

अनरीड मैसेजेज

कुछ लोगों को ये समस्या आती है कि आईफोन पर मैसेजेज रीड कर लेने के बाद भी वे Apple Watch पर अनरीड दिखाते हैं.

अगर आपको ये दिक्कत आ रही है, तो कोशिश कीजिए कि अपना फोन और वॉच दोनों बंद कर दें. अब थोड़ी देर बाद उन्हें फिर से ऑन करें. ऐसा करने से दोनों डिवाइशेज के बीच सिंक्रोनाइजेशन एक्टिवेट होगा. इसके बाद रीड और अनरीड मैसेजेज के लॉग अपडेट हो जाएंगे.

अगर ये वाला तरीका कारगर साबित नहीं होता है, तो दोनों डिवाइसेज का सिंक्रोनाइजेशन कैंसिल कर दें. अब अपने आईफोन पर ऐप्पल वॉच ऐप ओपन करें. अब Unpair ऑप्शन सलेक्ट करें. इसके बाद दोनों को फिर से सिंक्रोनाइज करें. आईफोन से ऐप्पल वॉच को पेयर करने का गुर जानना हो, तो यहां जाएं.


इंटरनेट या LTE कनेक्शन

क्या आपका ऐप्पल वॉच आपके फोन के मोबाइल डेटा या चाहे वाईफाई नेटवर्क से कनेक्टेड एलटीई नेटवर्क को एक्सेस नहीं कर पा रहा? अगर ऐसा है तो आपको अपना सॉफ्टवेयर वर्जन अपडेट करना होगा. इसके लिए General > Software Update में जाएं.

पुराने सॉफ्टवेयर वर्जन में ये दिक्कत बार-बार आती थी. ऐप्पल ने अपडेट्स से ये समस्या सुलझा ली है. इसलिए, जब आप अपने ऑपरेटिंग सिस्टम का लेटेस्ट वर्जन इंस्टॉल कर लेंगे और अपने इंटरनेट कनेक्शन या फोन प्लान कनेक्शन को रीकंफिगर कर लेंगे, तो ये काम करने लगेगा.

अपने LTE फोन कनेक्शन को अपडेट करने के लिए My Watch > Carrier > Remove > Add a New Plan में जाएं.

डिजिटल क्राउन

अगर आपके वॉच का डिजिटल क्राउन काम नहीं कर रहा है, या फंस गया है तो हमारी सलाह है कि आप अपना सॉफ्टवेयर अपडेट कर लें. इसके अलावा आपको ऐप्पल वॉच कनेक्शन भी चेक करना होगा.

अगर इतना सब कुछ करने के बाद भी दिक्कत बनी रहती है, तो सबसे अच्छा होगा कि अपना वॉच क्लीन कर लें. इसके लिए आप इन निर्देशों का पालन करें.


ब्लुटूथ

कई बार आपके फोन से ऐप्पल वॉच के ब्लुटूथ कनेक्शन में कोई दिक्कत आ जाती है. यदि आपके साथ भी ऐसा है, तो दोनों डिवाइसेज को अनपेयर कर दें और उन्हें फिर से रि-पेयर कर लें.

ऐसा तब भी होता है, जब हेडसेट जैसा कोई तीसरा डिवाइस ब्लुटूथ का इस्तेमाल कर रहा होता है. ऐसा हो, तो सबसे अच्छा होगा कि एक डिवाइस का ब्लुटूथ ऑफ कर लें. इससे दूसरे दो डिवाइस के बीच कनेक्शन मजबूत हो जाएगा. जैसे कि, यदि आप अपने ऐप्पल वॉच से म्यूजिक सुनना चाहते हैं, तो प्लेलिस्ट सिंक्रोनाइज कर लें और इसे वॉच के साथ वाले हेडसेट से पेयर कर दें. लेकिन आईफोन का ब्लुटूथ ऑप्शन बंद रखें.



Photo: © iStock
0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

सवाल पूछें
CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "Apple Watch: मुश्किलें और उनके हल " क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.

0 टिप्पणी