0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

Apney bachchhon ki safety ke liye best parental control apps

आजकल बच्चे चलने और बोलने के पहले स्मार्टफोन चलाना सीख जाते हैं. ऐसे में पेरेंट्स का चिंतित होना लाजमी है: स्मार्टफोन पर इंटरनेट होने से बच्चे आपत्तिजनक और खतरनाक कंटेन्ट भी आसानी से एक्सेस करने लगे हैं.. ऐसे में उन्हें इन सबसे दूर रखने के लिए, पेरेंट्स और बच्चों के बीच संवाद होना जरूरी है. बच्चों की सुरक्षा के लिए स्मार्टफोन यूज पर पेरेंट्स की निगरानी काफी मददगार साबित हो सकती है. आज इस आर्टिकल में हम ऐसे ही कुछ बेहद उपयोगी टूल्स की बात करेंगे जिनसे बच्चों को ट्रैक करना आसान हो जाएगा.



मोबाइल ऐप्लिकेशन

किड्स प्लेस

Kids Place मोबाइल ऐप है. पेरेंट्स इसे प्रोग्राम्ड कर लें, तो ये केवल उन्हीं ऐप्लिकेशन को दिखाएगा, जो उन्होंने सलेक्ट किया है. इस तरह मां-बाप दूसरे प्रोग्राम्स इंस्टॉल करने, मैसेज भेजने, कॉल करने या वाईफाई नेटवर्क से कनेक्ट करने जैसी बच्चों की एक्टिविटी पर नजर और नियंत्रण दोनों रख सकेंगे. ये ऐप यह भी बताता है कि बच्चों ने इंटरनेट पर कितान समय बिताया है.



किड्स प्लेस को आप यहां से डाउनलोड कर सकते हैं.

किड्स ऐप कस्टोडियो

Qustodio एक फ्री और कम्पलीट ऐप्लिकेशन है. इसकी मदद से पेरेंट्स अपने बच्चों की सेल फोन, पीसी और टेबलेट्स पर डिजिटल एक्टिविटी पर नजर रख सकते हैं. इसकी मदद से आप डेली लिमिट सेट करने, ऐप्लिकेशन ब्लॉक करने, बच्चे कहां हैं, जानने का काम कर सकते हैं. (इसमें जियोलोकेटर भी शामिल है.) इसके अलावा ये ऐप बच्चों की ओर से भेजे और रिसीव किए गए मैसेज भी पढ़ सकता है. हालांकि इस काम को बड़ी सावधानी से करने की सलाह दी गई है ताकि आपके बच्चों की प्राइवेसी का उल्लंघन ना हो. इसमें पैनिक बटन भी है ताकि किसी खतरे की स्थिति में बच्चा पेरेंट्स से तुरंत संपर्क कर सके.



Qustodio ऐप को एंड्रॉयड के लिए यहां और iOS डिवाइस के लिए यहां से डाउनलोड करें.

आवरपैक्ट

OurPact भी काफी शानदार पेरेंटल कंट्रोल ऐप है. इससे आप ऐप्लिकेशंस और प्रोग्राम्स के इस्तेमाल को सीमित कर सकते हैं, बच्चे की ऑनलाइन एक्टिविटी को स्क्रीनशॉट के जरिए देख सकते हैं और खास वेबसाइट के एक्सेस को ब्लॉक कर सकते हैं. इसका जीपीएस लोकेटर न केवल ये बताएगा कि आपका बच्चा कहां है, बल्कि ये आपको "जियोफेन्सेज" सेट करने की भी सहूलियत देगा. जियोफेन्स मतलब वो एरिया (जैसे कि घर, स्कूल या दोस्त का हाउस) जिसके बाहर यदि बच्चा जाता है तो आपको ऐप रियल-टाइम अलर्ट भेजेगा.



एंड्रॉयड यूजर OurPact को यहां और iOS यूजर यहां से डाउनलोड कर सकते हैं.

फैमिली लिंक

Family Link गूगल का पैरेंटल कंट्रोल ऐप्लिकेशन है. ये पूरी तरह मुफ्त है. फैमिली लिंक ऐप से पेरेंट्स किसी खास ऐप्लिकेशन या डिवाइस के इस्तेमाल को सीमित कर सकते हैं. इसके अलावा, आप चाहें तो किसी ऐप के डाउनलोड पर रोक लगा सकते हैं. ये ऐप आपको बताएगा कि आपका बेटा या बेटी रियल-टाइम में क्या देख रहे हैं. ये सारा काम आप अपने मोबाइल फोन से कर सकेंगे. इसके लिए जरूरी है कि आपके बच्चे और आपके मोबाइल का एक ही ऑपरेटिंग सिस्टम हो.



एंड्रॉयड यूजर हैं, तो फैमिली लिंक को यहां और iPhone तथा iPad यूजर हैं तो ऐप को यहां से डाउनलोड करें.

इंटरनेट प्रोवाइडर्स के विभिन्न टूल्स

अधिकांश इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर्स यानी आईएसपीज कई फ्री पेरेंटल कंट्रोल प्रोग्राम्स देते हैं. आमतौर पर इन्हें अलग अलग यूजर प्रोफाइल्स के लिए कंफिगर किया जा सकता है. इनमें से सबसे कॉमन इस तरह से हैं:

  • 10 साल से कम उम्र के बच्चे: ये प्रोफाइल बच्चों को सीमित माहौल में वेब सर्फिंग करने की इजाजत देती है. इसे व्हाइटलिस्ट कहते हैं. इसमें बच्चे पहले से बताई गई दिलचस्पी के दायरे में खास वेबसाइट को ही एक्सेस कर सकते हैं.
  • 11 साल से अधिक उम्र के किशोर: अगर पेरेंट्स टीनेजर प्रोफाइल चुनते हैं, तो ये किशोर कुछ आपत्तिजनक (नस्लवाद, ड्रग वगैरह) और अनुचित कंटेन्ट (पोर्नोग्राफी, हिंसा आदि) के अलावा कोई भी वेबसाइट देख सकते हैं. ये सारी वेबसाइटें फिल्टर्ड और ब्लैकलिस्टेड की जाएंगी.
  • व्यस्क (पेरेंट्स): सभी वेबसाइटों का पूरा एक्सेस.




<ital>पैरेंटल कंट्रोल प्रोग्राम <bold>चैट, फोरम्स, बच्चों के लिए अनुचित गेम्स, वीडियोज और म्यूजिक डाउनलोड (अक्सर गैरकानूनी) पर भी पाबंदी लगाता है. ये इंटरनेट पर बिताए गए समय को भी कंट्रोल कर सकता है.


कंप्यूटर या आईएसपी के लिए

OpenDNS सर्विस प्रोवाइडर एडल्ट या आपत्तिजनक कंटेन्ट को फिल्टर करने का काम करता है. ये पूरी तरह फ्री है और इसके लिए किसी भी तरह के सॉफ्टवेयर को इंस्टॉल करने की जरूरत नहीं पड़ती.

पीसी के लिए पेरेंट्ल कंट्रोल प्रोग्राम्स

मैजिक डेस्कटॉप 9.1

"बच्चों के लिए विंडोज" के रूप में पहचाने जाने वाले इस Magic Desktop को कुछ क्लिक की मदद से ही पीसी पर इंस्टॉल किया जा सकता है. ये एक किड्स-फ्रेंडली माहौल बनाता है जहां केवल बच्चे खेल सकते हैं. इसमें गेम्स और शिक्षा से जुड़ी चीजें शामिल की जाती हैं ताकि बच्चों की रचनात्मकता और ज्ञान को बढ़ावा दिया जा सके. इसमें बच्चों के लिए एक ब्राउजर शामिल किया गया है. ये ब्राउजर उन्हें बताता है कि नैविगेट कैसे किया जाए. ये बच्चों की उम्र के हिसाब से उपयुक्त रिजल्ट ही दिखाता है.



विंडोज के लिए Magic Desktop यहां से डाउनलोड करें.

McAfee Safe Family

McAfee Safe Family पेड पैरेंट्ल कंट्रोल टूल है. इसका फ्री ट्रायल वर्जन भी उपलब्ध है. ये वर्जन मैक और विंडोज दोनों ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है. इससे आप अपनी जरूरत के अनुसार इंटरनेट को फिल्टर कर सकते हैं. जैसे कि, ये कैटेगरी के मुताबिक कंटेन्ट फिल्टर कर सकता है और आपत्तिजनक वेबसाइटों के एक्सेस को ब्लॉक कर सकता है. इस ऐप की मदद से आप चाहें तो कुछ ऑनलाइन वीडियोज, व्यूज पर रोक लगा सकते हैं और सोशल नेटवर्क के इस्तेमाल को भी सीमित कर सकते हैं.

नॉर्टन फैमिली प्रीमियर

Norton Family Premier बेहद खास पैरेंट्ल कंट्रोल सॉफ्टवेयर है. इसके इस्तेमाल के लिए सब्सक्रिप्शन जरूरी है. यह Windows, iOS और Android ऑपरेटिंग सिस्टम के अनुकूल है. इस टूल की मदद से आप बच्चों की सुरक्षा के लिए उनकी ऑनलाइन एक्टिविटी जान सकते हैं और उनके द्वारा इंटरनेट पर बिताए गए समय को कंट्रोल कर सकते हैं. इसके अलावा, आप बच्चे को उनके मोबाइल डिवाइस की मदद से नोटिफिकेशन के जरिए लोकेट कर सकते हैं.


माइक्रोसॉफ्ट फैमिली सेफ्टी

Microsoft Family Safety बच्चों की सुरक्षा के लिए विंडोज कंप्यूटर्स में बिल्ट-इन फिल्टर का काम करता है. इस टूल से आप फैमिली मेम्बर्स के यूजर अकाउंट पर बच्चों के ब्राउजिंग टाइम को लिमिट किया जा सकता है. साथ ही, यह लत वाले गेम्स या अनुचित पेजेज के एक्सेस को ब्लॉक कर सकता है. अपने कंप्यूटर पर प्रोटेक्टेड यूजर अकाउंट सेट करने के लिए आपको बस अपने माइक्रोसॉफ्ट ईमेल अकाउंट में साइन-इन करने की जरूरत है. सबसे बड़ी बात ये कि ये फ्री है.

मैक पेरेंट्ल कंट्रोल

मैक कंप्यूटर्स भी पेरेंट्ल कंट्रोल फीचर्स पेश करते हैं. इसकी मदद से बच्चों के इंटरनेट, ईमेल सर्विसेज और चैट कन्वर्सेशन के एक्सेस पर कंट्रोल रखा जा सकता है. इस फीचर के इस्तेमाल के लिए आपको बस अपनी स्क्रीन के सबसे ऊपर बाएं कोने में मौजूद ऐप्पल आइकन को क्लिक करना होगा. अब आपको System Preferences > Accounts में जाना होगा. पैरेंट्ल कंट्रोल वाले हर यूजर अकाउंट में आप उन सर्विसेज को एडजस्ट कर सकते हैं, जिन्हें आप बच्चों की सुरक्षा के लिहाज से ब्लॉक करना चाहते हैं.


Photo: Unsplash/ Pixabay

0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

सवाल पूछें
CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "बच्चों की ऑनलाइन एक्टिविटी पर नजर ऱखेंगे ये ऐप " क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.

0 टिप्पणी