2
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

Animated wallpaper kaise create karein

हमारे पीसी और मोबाइल का वॉलपेपर बहुत कुछ कहता है. हम इसे अपने जिगरी दोस्तों, चहेते परिजनों, हमारी यात्राएं या अपने कुछ मनपसंद कलाकार की फोटो से पर्सनलाइज करते रहते हैं. पर अब आप इससे आगे बढ़कर मूविंग ईमेजेज भी लगा सकते हैं. अगर आप भी अपने डिवाइस में एनिमेटेड वॉलपेपर लगाना चाहते हैं, तो आइए हम बताते हैं.



अपने पीसी के लिए एनिमेटेड वॉलपेपर कैसे क्रिएट करें

एनिमेटेड वॉलपेपर से आपकी स्क्रीन लाइव हो उठेगी (हां, ध्यान रहे कि स्थिर ईमेज के मुकाबले ये अधिक बैटरी और रिसोर्सेज लेगा). एनिमेटेड बैकग्राउंड को चुनते वक्त आपके पास दो ऑप्शन हैं: आप स्टिल फोटो का सक्सेशन शामिल करें या वीडियो का इस्तेमाल करें.

एनिमेटेड बैकग्राउंड क्रिएट करने के लिए कई तरह के प्रोग्राम होते हैं. आमतौर पर तो इनके लिए आपको कुछ पैसे खर्च करने होते हैं. लेकिन परेशान होने की जरूरत नहीं, ये बहुत महंगे नहीं होते. इनमें से हम विशेष तौर पर दो के बारे में बात करेंगे: Push Video Wallpaper और Wallpaper Engine.

Push Video Wallpaper

पुश वीडियो वॉलपेपर में आपके पास दो विकल्प होते हैं: पहला फ्री, लिमिटेड और वाटरमार्क्ड वर्जन. दूसरा 7.46 यूरो यानी 655 रुपए में फुल वर्जन. शुरू करने के लिए सबसे पहले इस लिंक पर जाकर डाउनलोड करें. एक बार डाउनलोड हो जाए, इसे विजार्ड के दिए गए निर्देशों के हिसाब से अपने पीसी पर रन करें और फिर इंस्टॉल कर लें.


इंस्टॉलेशन पूरा हो जाने पर आपको प्रीडिफाइन्ड एनिमेटेड स्क्रीन्स की पूरी सीरिज दिखेगी. ये आपके डेस्कटॉप पर रहेगी. जैसा कि हमने कहा था, अगर आपने फ्री वर्जन ट्राई किया है, तो स्क्रीन के सबसे नीचे आपके सलेक्शन में ट्रायल दिखाई देगा. ये वॉलपेपर्स आपकी स्क्रीन की साइज के हिसाब से खुद को अपने आप एडजस्ट कर लेते हैं. लेकिन याद रहे कि यदि अच्छी क्वालिटी का डिस्पले चाहते हैं, तो सही साइज और रेजोल्यूशन का चुनाव करें.

आप इन्हें कई तरीके से डिस्पले कर सकते हैं. आप चाहें तो बस एक रखें, या इन्हें एक के बाद एक (क्रम में या बिना क्रम के) सेट कर सकते हैं. अगर आप दूसरा ऑप्शन चुन रहे हैं, तो आप एक प्लेलिस्ट कंफिगर कर सकते हैं. फिर आप तय करें कि आप इन्हें एक क्रम में या यूं ही बेतरतीब ढंग (Shuffle बटन दबा कर) से प्ले करना चाहते हैं. और यदि आप पहला ऑप्शन चाहते हैं तो लूप बनाने के लिए Loop बटन दबाइए. या इसे डिफॉल्ट सेटिंग में भी छोड़ा जा सकता है ताकि ये एक ऑर्डर में आगे बढ़े.

Push Video Wallpaper से आप तरह तरह के एनिमेटेड बैकग्राउंड को प्रयोग में ला सकते हैं: आपके पीसी में मौजूद वीडियो फाइलें, GIFs और लाइव ब्रॉडकास्ट सहित यूट्यूब वीडियोज. क्लिप ऐड करने के लिए सबसे पहले, यदि ये लोकल फाइल है, तो '+' आइकन दबाएं. और यदि ये इंटरनेट वीडियो है तो 'Add URL' टैप करें.

इस प्रोग्राम की मदद से आप बैकग्राउंड ऐड और रिमूव कर सकते हैं. आप वीडियो का वॉल्यूम भी बढ़ा और घटा सकते हैं. साथ ही डेस्कटॉप की ब्राइटनेस और ट्रांसपेरेन्सी भी बदली जा सकती है. पुश वीडियो वॉलपेपर आपको एक बैकग्राउंड से दूसरे या प्लेबैक रोकने का भी ऑप्शन देता है.


पुश वीडियो वॉलपेपर से यदि प्रीडिफाइन्ड डिजाइन डाउनलोड करना हो तो आप तीन बिंदुओं को क्लिक करें. क्लिककरते ही आपको कई तरह के ऑप्शन मिलेंगे. अगर आपको और वेरायटी चाहिए, तो Videezy, Pixabay, Wallhaven, HD Wall Papers, Unsplash जैसे दूसरे पेजेज को भी सर्च किया जा सकता है.

Wallpaper Engine

स्टीम के वॉलपेपर इंजिन की कीमत बस 3.99 यूरो यानी करीब 350 रुपए है. ये पुश वीडियो वॉलपेपर की तरह आपके विंडोज डेस्कटॉप में एनिमेटेड बैकग्राउंड्स ऐड करता है. यह लोकल वेबसाइटों और विडियोज से, 2D और 3D में वॉलपेपर को सपोर्ट करता है. अच्छी बात ये है कि ये स्टीम का हिस्सा है, इसलिए कम्युनिटी की ओर से जुटाई गई 100000 से अधिक राशि आपके लिए फ्री में उपलब्ध होगी.

इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको वॉलपेपर इंजन यहां से डाउनलोड करके, इंस्टॉल करना होगा. अब 'Change Wallpaper' क्लिक करें और 'Open from File' (अगर आप कोई लोकल वीडियो चाहते हैं) या 'Open from URL' (अगर आपको इंटरनेट वीडियो चाहिए) में जाएं.

आपको जब अपना मनचाहा क्लिप दिखाई दे, उसे चिन्हित कर लें और ' Apply ' को क्लिक करें. बस आपका एनिमेटेड वॉलपेपर एक्टिव हो जाएगा.



यदि आप चाहते हैं कि जब भी आपका पीसी बूट करे, वॉलपेपर इंजन अपने आप स्टार्ट हो जाए, तो 'Settings' में जाइए. वहां जाकर 'General' क्लिक करें और फिर 'Start with Windows'> 'Apply' को चेक कर लें. तो तैयार हैं, न!

एंड्रॉयड में एनिमेटेड वॉलपेपर कैसे क्रिएट करें

आप अपने एंड्रॉयड सेल फोन पर एनिमेटेड बैकग्राउंड चाहते हैं, तो ये संभव है. इसके लिए PhotoPhase सहित कई ऐप्स हैं. इनमें सबसे प्रोफेशनल Adobe Spark Post है. हम यहां इनमें से किसी एक के बारे में आपको विस्तार से बताने वाले हैं. चलिए PhotoPhase की बात करते हैं. ये फ्री है, और आपके फोन को कस्टमाइज करने के ढेर सारा ऑप्शन देता है. (बैकग्राउंड्स, लेकिन साथ ही ये आपकी स्क्रीन पर ईमेज की पोजीशन, इफेक्ट्स और फिल्टर्स को भी सुधारता है).

एक बार डाउनलोड हो जाए, (इस लिंक से), आप अपना फंड तैयार कर सकते हैं. आपको जो सबसे पसंद आए, उस वॉलपेपर को चुनें. फिर ' General ' में जाएं और 'Set as background' ऑप्शन सलेक्ट करें.



अच्छी खबर ये है कि ऐसे अनगिनत पेजेज हैं जहां आपको अपने मोबाइल के लिए एनिमेटेड वॉलपेपर्स मिल जाएंगे. उन सबमें जो बेस्ट है, उनमें न्यूनतम और कलात्मक डिजाइन के साथ Minima, नामी वर्क ऑफ आर्ट्स के साथ Munzei, और ढेर सारे 3D एनिमेटेड वॉलपेपर्स के साथ Pixel 4D जैसे ऑप्शन शामिल हैं.

तो आप एकदम नया वॉलपेपर क्रिएट करने के लिए तैयार हैं?
Photo: © Unsplash.
यह भी पढ़ें
  • Animated Wallpaper कैसे क्रिएट करें
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "Animated Wallpaper कैसे क्रिएट करें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.