1
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

Bina koi app install kiye QR Codes kaise read karein

अपने फोन से QR कोड स्कैन करके आप कई सारे काम कर सकते हैं. जैसे कि, वाई-फाई शेयरिंग, कॉन्सर्ट में शामिल होना, किसी भी वेबपेज को एक्सेस या अपने प्लेन टिकट को प्रिंट करने से बच सकते हैं. लोग इन कोड्स को पढ़ने के लिए अपने फोन में ऐप्लिकेशन डाउनलोड करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं, आपका फोन बिना किसी बाहरी ऐप की मदद के उन्हें पहचान सकता है? आइए जानते हैं कैसे, चाहे आपके पास एंड्रॉयड या आईओएस ऑपरेटिंग सिस्टम हो.




QR कोड क्या है?

QR कोड एक तरह का चौकोर-साइज का बारकोड है. इस कोड में जानकारियां मौजूद होती हैं. QR का मतलब है, Quick Response. आप अपने मोबाइल फोन से उन्हें स्कैन कर उनमें मौजूद जानकारियों को एक्सेस कर सकते हैं. ऐसा करने के लिए आपको इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत होती है, क्योंकि आमतौर पर ये आपको किसी लिंक या फाइल से जोड़ते हैं.

वैसे तो, आप इस तरह के कोड्स को स्क्रीन (जैसे कि, WhatsApp Web में एंटरकरने के लिए आपकोअपने कंप्यूटर स्क्रीन पर QR कोड दिखाई देता है. इसे आपको अपने मोबाइल से स्कैन करना होता है) पर देखते हैं, पर इसे अनगिनत जगहों पर फिजिकल फॉरमैट में भी देखा जा सकता है.

QR रीडिंग ऐप क्यों?

जानकारी की कमीके कारण, कई लोग इस तरह के कोड को पढ़ने के लिए एक्सटर्नल प्रोग्राम्स की मदद लेते हैं. उन्हें नहीं पता होता कि एक ओर तो ये गैरजरूरी है, और दूसरी ओर खतरनाक भी. क्योंकि इनमें से कई ऐप्लिकेशन भरोसेमंद नहीं होते और इनको इंस्टॉल करने से ये आपकी डिवाइस में वायरस फैला देते हैं.

इसीलिए, हम आपको सुझाव देंगे कि आप अपने फोन पर पहले से मौजूद ऑप्शन की मदद लें. ये प्रोसेस, आपके पास एंड्रॉयड है या आईओएस, इस पर निर्भर करता है. आइए देखते हैं, कि ये इन दोनों ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ कैसे काम करता है.


एंड्रॉयड डिवाइस से QR कोड्स कैसे रीड करें

अपने मोबाइल फोन के कैमरे की मदद से

टेलीफोन बनाने वाली कई कंपनियों ने अब कैमरे की मदद से क्यूआर कोड्स पढ़ने का ऑप्शन दिया है. इनमें सैमसंग, हुआवेई और हॉनर जैसी स्मार्टफोन बनाने वाली दिग्गज कंपनियों के नाम शामिल हैं. इसलिए कोई भी बाहरी ऐप डाउनलोड करने से पहले, हमारी सलाह है कि अपने एंड्रॉयड फोन के कैमरे की जांच कर लें, खासतौर से यदि ये लेटेस्ट वर्जन में है.

Google Lens की मदद से

जैा कि हम सब जानते हैं, गूगल लेंस एक जाना-पहचाना ऐप है. इसे आप किसी भी चीज पर प्वाइंट करिए, सर्च इंजन एआई आपको उस चीज से जुड़ी सारी जानकारियां दे देगा. इससे आप कोई भी क्यूआर कोड भी पढ़ सकते हैं.

ऐसा करने के लिए, आपको बस Lens ओपन करना है, फिर अपने मोबाइल फोन को कोड की ओर प्वाइंट करना होगा. और ऐप आपके लिए रीड करेगा. अगर कोड आपके फोन की स्क्रीन पर है, तो स्क्रीनशॉट लें, लेंस ओपन करें और फोटो गैलरी में जाएं. वहां स्क्रीनशॉट और voilà को सलेक्ट करें.

एक आसान तरीका है कि कोड पढ़ने के लिए Google Assistant का उपयोग करें. इसके लिए जोर से 'Ok, Google' बोलते हुए असिस्टेंट को स्टार्ट करें. फिर कोड की ओर प्वाइंट करें और असिस्टेंट को पूछें, 'What's on my screen?’.

नोट: लेंस एक एक्सटर्नल ऐप्लिकेशन तो है, लेकिन गूगल जैसी बेहद भरोसेमंद कंपनी से जुड़ा है. और ये कई दूसरे कामों के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है. तो ये फायदेमंद हुआ, है न?


iOS डिवाइस से QR कोड्स कैसे रीड करें

अगर आपको ये लगता है कि एंड्रॉयड डिवाइस से क्यूआर कोड पढ़ना आसान है, तो आईओएस डिवाइस के साथ ये और भी आसान है: ऐप्पल ने आईफोन, आईपॉड और आईपैड सबके आईओएस सिस्टम में क्यूआर कोड रिकग्निशन सिस्टम डाला हुआ है. इन कोड्स को पहचानने और रीड करने के लिए, आपको बस फोन का कैमरा ओपन करना है, जिस क्यूआर कोड को आप ओपन करना चाहते हैं, उस पर प्वाइंट करना है और आपको अपने स्क्रीन के टॉप पर तुरंत ही सारे कंटेन्ट दिखाई देंगे. इस पर क्लिक करेंगे तो आपको फुल क्यूआर इनफॉरमेशन मिल जाएगा.

क्या इससे भी आसान हो सकता है, नहीं न? और अगर आप अपना क्यूआर कोड जेनरेट करना चाहते हैं तो ये आर्टिकल पढ़ें और जानें कि ये कैसे करते हैं.

Photo – Unsplash.com

यह भी पढ़ें
  • बिना ऐप इंस्टॉल किए QR Codes रीड कैसे करें
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "बिना ऐप इंस्टॉल किए QR Codes रीड कैसे करें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.