0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

WIFI password kaise badlen

ये जानना बेहद जरूरी है कि आप अपने वाई फाई इंटरनेट कनेक्शन के नाम और पासवर्ड को कैसे बदल सकते हैं. इन्हें बदलने की पहली वजह, पहले पासवर्ड का नंबर्स और लेटर्स याद रखना किसी बुरे सपने की तरह है. दूसरी वजह, सुरक्षा है, क्योंकि कोई दूसरा अनजान व्यक्ति आपके नेटवर्क से कनेक्ट कर सकता है. लेकिन सबसे बड़ी वजह खुद की निजी जानकारियों को बचाना है. जब कोई आपके घर पर आपके वाई-फाई नेटवर्क को एक्सेस करता है, आपके लिए खतरनाक हो सकता है. आप स्मार्टफोन, कंप्यूटर या टैबलेट पर ब्राउजिंग करते वक्त इंटरनेट पर जो भी जानकारी देते हैं, वो उनका अच्छा-खासा हिस्सा एक्सेस कर सकता है.


आप जब किसी नए इंटरनेट नेटवर्क, खासतौर से बिना पासवर्ड वाले ओपन सर्विस से कनेक्ट करते हैं, तो सावधान रहने की जरूरत है. क्योंकि ये असुरक्षित सर्विस हो सकती है.

चलिए आपको बताते हैं, कि आप अपने वाई-फाई का पासवर्ड कैसे बदल सकते हैं.

ऑनलाइन एक्सेस
1. राटर का IP हासिल करें.
2. राउटर एक्सेस करें.
3. पासवर्ड बदलें.
4. अपने राउटर के पैनल के एक्सेस को सुरक्षित करें.

ऑनलाइन एक्सेस

आजकल, ज्यादातर कंपनियां ऑनलाइन यूजर के पर्सनल स्पेस में पासवर्ड को बदलने की सुविधा देती हैं. r.

आपके सिस्टम में ये संभव है कि नहीं, ये जानने के लिए आप उस कंपनी के पेज पर जाएं जिससे आपने इंटरनेट सर्विस ली है. अपनी जरूरी जानकारियों की मदद से अपना ऑनलाइन क्लाइंट स्पेस एक्सेस करें. मेनू में उस ऑप्शन को ढूंढें जिसमें सेक्योरिटी नेम, वाईफाई पासवर्ड, राटर या वायरलेस कंफिगरेशन मौजूद हों.

यदि ये सब आपको मिल जाता है, तो मौजूदा और नया पासवर्ड डालकर कंफर्म करें.

आप चाहें तो कंपनी से सीधा पूछ सकते हैं कि ये सर्विस ऑनलाइन उपलब्ध है, या नहीं. साथ ही, रोबोट से या किसी ऑपरेटर से सीधा बात करने वाली चैटबॉट सर्विस आपके लिए इस सवाल का जवाब खोज सकती है.

1. राउटर का IP हासिल करें

आमतौर पर आईपी यहां बताए गए दो ऑप्शन में से कोई एक बाई-डिफाल्ट होता है:

http://192.168.1.1
http://192.168.0.1

लेकिन यदि इन आईपी ऐड्रेसेज को ट्राई करते वक्त कोई नया विंडो ओपन नहीं होता, तो आपको अपना स्पेसिफिक आईपी पता करना होगा. इसे जानने के लिए आपको इन स्टेप्स को फॉलो करना पड़ेगा:

अगर आपके पास मैक कंप्यूटर है, तो आप यहां बताए गए तरीके से अपना आईपी जान सकते हैं:

आप System Preferences> Network मेनू में जाएं. सामने जो स्क्रीन दिखेगी उसमें आपको अपना आईपी नंबर मिल जाएगा.


यदि आप विंडोज कंप्यूटर इस्तेमाल करते हैं, तो start menu ओपन करें और सर्च बार में cmd टाइप करें. इससे Command Prompt को रन करने का ऑप्शन दिखेगा. अब ipconfig टाइप करें. इससे आपके आईपी ऐड्रेस का नंबर दिखाई देगा.

2. राउटर एक्सेस करें

जैसा कि हमने ऊपर बताया, आप आपको सबसे पहले दो आम आईपी ऐड्रेसेज में से किसी एक को ट्राई करने का सुझाव देंगे.

http://192.168.1.1
http://192.168.0.1

अपने ब्राजर के यूआरएल बार में इन दोनों में से किसी एक को कॉपी कर लें. ध्यान रहे, गूगल या किसी और सर्च इंजन के सर्च बार में इसे भूल कर भी कॉपी ना करें. आपको इसे सीधा अपर स्पेस में कॉपी करना है जहां वेब ऐड्रेसदिखाई देता है.


अब एक पॉप-अप विंडो दिखाई देगा. इसमें आपको अपना यूजरनेम और पासवर्ड डालना है. बाई-डिफॉल्ट ये नीचे बताए गए कॉम्बिनेशन में से कोई एक होता है:

User - Password
admin - admin
admin - none
none - none
admin - 1234
1234 - admin
1234 - 1234
user - password

अब यदि इनमें से कोई भी कॉम्बिनेशन आपके लिए काम नहीं करता, तो चेक करें कि कहीं आपके राउटर में यूजरनेम और पासवर्ड के बारे में कोई जानकारी तो नहीं दी गई. ये भी चेक करें, कि कहीं इंस्टॉलेशन करने वाले व्यक्ति ने आपको कोई डॉक्यूमेंट छोड़ तो नहीं दिया. यदि ये सब नहीं है तो अपनी इंटरनेट कंपनी से कॉन्टैक्ट कर उसे आपको ये जानकारी देने के लिए कहें.

3. पासवर्ड बदलें

एक बार एक्सेस मिल जाए, तो आपको कई तरह के कंफिगरेशन पैरामीटर्स के साथ एक स्क्रीन दिखेगी. ये मेनू सबके लिए अलग अलग होगी, और आपके राटर के निर्माता के हिसाब से होगी. लेकिन, हम यहां पैरामीटर्स के बारे में बता रहे हैं, आप इनको जरूर लोकेट करें:

.Network Name (SSID) या WiFi Network Name ऑप्शन खोजें जो आपके वाईफाई नेटवर्क का नाम बताए. इसे नए से बदल दें.

.WPA कीज ऑप्शन खोजें, ये आपके वाईफाई से कनेक्ट करने लिए इ्स्तेमाल किया जाने वाला पासवर्ड है. इसे डिलीट कर नया डालें. ध्यान रखें कि आप जो नया पासवर्ड चुन रहे हैं वो हाई सेक्योरिटी वाला हो. इसमें नंबर्स और लोअरकेस तथा अपकेस लेटर्स जरूर शामिल हों.

.सेक्योरिटी सेक्शन में आपके पास WPA2 के लिए इसे बढ़ाने का ऑप्शन होगा.

4. अपने राउटर के पैनल का एक्सेस सुरक्षित करें

यदि आपने डिफाल्ट पासवर्ड कॉम्बिनेशंस में से किसी एक के साथ अपने राटर के कंफिगरेशन मेनू के साथ पैनल को एक्सेस किया है, तो हमारी राय में कोई दूसरा इसे एक्सेस न कर ले, इससे बचने के लिए आपको नया पासवर्ड डालना होगा.

इसके लिए, अपने वाईफाई के समान कंफिगरेशन पैनल में, मेनू में Password ऑप्शन ढूंढिए. ये आमतौर पर साइड या अपर टैब्स में होता है. आपको वो यूजरनेम और पासवर्ड डालना होगा जिसकी मदद से आप पहले एक्सेस किया करते थे. इसके बाद नया पासवर्ड डालिए.

अंत में, इन सभी चेंजेज को कंफर्म करने के लिए, अपने वाईफाई कंफिगरेशन पैनल से बाहर निकलते हुए , Save ऑप्शन सलेक्ट करना ना भूलें.
0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

सवाल पूछें
CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "WIFI पासवर्ड कैसे बदलें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.

0 टिप्पणी