0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

बेस्ट 10 Wireless Controller: पीसी, कंसोल और स्मार्टफोन पर गेम खेलें

गेमर्स की दुनिया में गेम, कंसोल और दूसरी चीजों को लेकर अलग अलग राय है. लेकिन एक चीज है जिसपर सब एकमत हैं, वो हैवायरलेस जॉयस्टिक कंट्रोलर. इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप गेमिंग के लिए पीसी, प्लेस्टेशन, Xbox, Nintendo Switch, स्मार्टफोन या कोई और प्लेटफार्म पसंद करते हैं, पर यदि वायरलेस कंट्रोलर अच्छा है तो आप अपने मनपसंद गेम का पूरा मजा उठा सकते हैं. अपने आविष्कार के बाद से ही वायरलेस कंट्रोलर विकसित होते रहे है. लेकिन सवाल ये है कि पीसी, कंसोल्स या स्मार्टफोन पर खेलने के लिए कौन सा कंट्रोलर सबसे अच्छा होगा? हम आपके लिए 10 टॉप वायरलेस कंट्रोलर्स की लिस्ट लाए हैं. ये हर तरह की पसंद, स्तर और बजट के हिसाब से चुने गए हैं.




Razer Raiju Ultimate, एक्सपर्ट कंट्रोलर



रेजर रायजु अल्टीमेट सबसे दमदार प्रोफेशनल कंट्रोलर्स में से एक है. अपने वजन और मजबूती के कारण इस पर गेम खेलने में काफी आनंद आता है. इस खूबी के अलावा, इस कंट्रोलर में 5 इंटरचेंजेबल बटन, क्रॉसेज और जॉयस्टिक्स मिलेंगे. इनसे आप अपने खेलने के तरीके को कस्टमाइज कर सकते हैं उस स्तर तक, जिसे कोई दूसरा कंट्रोलर ऑफर नहीं कर सकता. इस कंट्रोलर में पूरी तरह कस्टमाइजेबल बटन और रियर ट्रिगर्स जैसे अतिरिक्त फीचर्स है. .

Razer Raiju Ultimate के फ्रंट के निचले हिस्से पर एक छोटा सा पैनल मौजूद है. इस पैनल से आप RGB लाइट, लॉक बटन को मोडिफाई और ब्लूटूथ सिंक्रोनाइजेशन जैसे ढेर सारे काम कर सकते हैं.

ये कंट्रोलर पीसी और मैक (ब्लूटूथ या यूएसबी केबल के जरिए) के साथ कम्पैटिबलहै. इसके अलावा ये प्रमुख कंसोल्स (PS4, Xbox वगैरह.) और स्मार्टफोन्स के साथ भी काम करता है. इसकी कीमत करीब 200 डॉलर यानी लगभग 15,000 रुपए हैं, और ये कई ऑनलाइन प्लेटफार्म पर बिक्री के लिए उपलब्ध है. आप चाहें तो इसे मैन्यूफैक्चरर्स वेबसाइट से भी खरीद सकते हैं.

Nanco Revolution Unlimited Pro, दमदार डिजाइन और तकनीक



नैनको रेवोल्यूशन अनलिमिटेड प्रो एक प्रोफेशनल लेवल कंट्रोलर है. फिलहाल बाजार में मौजूद सबसे खूबसूरत और अच्छे से डिजाइन किए गए कंट्रोलर्स में से है. इसमें 4 अलग अलग कंफिगरेशन प्रोफाइल्स का होना इसकी सबसे बड़ी ताकत है. इससे इसकी मुख्य सेटिंग को आसानी से और तेजी से बदलना संभव हो पाता है. इसके ग्रिप हॉर्न्स के पीछे चार छिपे हुए बटन भी हैं. इसका फायदा ये है कि प्लेयर अपने विवेक के आधार पर तीन अलग अलग वजन को एडजस्ट कर सकता है.

Nanco Revolution Unlimited Pro कंट्रोलर के साथ खेलने के लिए PS4 एक आदर्श कंसोल है.. हालांकि इसके प्रमुख लेआउट माइक्रोसॉफ्ट कंट्रोलर्स की याद दिलाते हैं. दुर्भाग्य से नैन्को Xbox के साथ कम्पैटिबल नहीं है, पर इससे स्मार्टफोन पर गेम खेला जा सकता है. इसके लिए हमें ब्लूटूथ कनेक्शन सिस्टम का शुक्रिया अदा करना चाहिए. आप इसे करीब 160 डॉलर यानी लगभग 12 हजार रुपए में अमेजन से खरीद सकते हैं.

Xbox Elite Controller, भविष्य का कंट्रोलर



पारंपरिक एक्सबॉक्स कंट्रोलर प्रेमियों को, इस कंट्रोलर के रूप में इंजीनियरिंग की आधुनिक रचना से गेमिंग का अनोखा अनुभव मिलेगा. क्योंकि ये प्रो वर्जन है और विकसित रूप है. इसकी खास खूबियों में, नया सेंटर क्रॉसहेड सबसे लुभावना है. इसे टेक्सचर्ड पैनल में बदल दिया गया है जिससे अब दूसरे पैनलों के बीच डायगोनल मूवमेंट बेहतर होगा. इसके अलावा, इस कंट्रोलर के बैक में 4 टॉगल बटन भी दिए गए हैं. इससे आप अनगिनत गेमों में स्पेशल ऑप्शन के साथ तालमेल बिठा सकते हैं.

Xbox Elite Controller में कस्टमाइज करने लायक और अपग्रेडे किए हुए ट्रिगर्स मौजूद हैं. इससे गेमर को सबसे ऊपरी सेंट्रल हिस्से में सप्लिमेंट्री बटन ऐड करने का ऑप्शन मिलेगा. यहां तक कि इसमें कोई टैब भी शामिल किया जा सकता है ताकि दो कंफिगरेशन प्रोफाइल्स के बीच तेजी से और आसानी से बदलाव किया जा सके.

इस कंट्रोलर को गेम के शौकीन तकरीबन 200 डॉलर यानी लगभग 15 हजार रुपयों में खरीद सकते हैं. इसे खरीदने के लिए आपको माइक्रोसॉफ्ट वेबसाइट पर जाना होगा. कम्पैटिब्लिटी की बात करें, तो ये Xbox Elite Controller, Xbox Wireless, Bluetooth या USB-C केबल के जरिए काम करता है. इसलिए आप PC, Xbox और किसी भी नेक्सड-जेनरेशन मोबाइल फोन पर गेम खेल सकते हैं.

Xbox One Controller, सही पसंद



यदि आपको पिछले वाला कंट्रोलर पसंद आता है, लेकिन बजट आपके बस का नहीं तो Xbox One Controller आजमाइए. ये बेहद किफायती तो है ही, परफॉर्मेंस के रूप में भी एक तगड़ा विकल्प साबित होगा. इस कंट्रोलर का एक सबसे बड़ा फायदा ये है कि एक्सबॉक्स के साथ पूरी तरह कम्पैटिबल होने के साथ ही साथ, ये पीसी और स्मार्टफोन के साथ भी बढ़िया काम करता है. दरअसल, इसमें खास स्टीम कम्पैटिब्लिटी सिस्टम भी मौजूद है.

एक्सबॉक्स वन कंट्रोलर ब्लैक और व्हाइट कलर में उपलब्ध है. इसकी कीमत बस 60 डॉलर यानी 4,500 रुपए है. इसे माइक्रोसॉफ्ट स्टोर से खरीद सकते हैं. आप चाहें तो यहां से कुछ छोटी-छोटी एक्सेसरीज भी ले सकते हैं. इनकी मदद से आप ब्लूटूथ कनेक्शन ना होने की हालत में वायरेलस कनेक्शन के साथ, 2.4GHz की स्पीड पर गेम खेल सकते हैं.

Steam Controller, रेजिस्टेंस एंड कस्टमाइजेशन



स्टीम कंट्रोलर, वाल्व का ऑफिशियल कंट्रोलर है. इसलिए इसे पीसी पर स्टीम गेम खेलने में इस्तेमाल करने के लिए एक आदर्श डिवाइस माना जाता है. कंट्रोल्स और कीज के कस्टमाइजेशन के साथ साथ इसका एर्गोनोमिक डिजाइन इसकी सबसे बड़ी ताकत है. इन्हीं खूबियों के कारण ये कई सारे गेमिंग सेशन बेहतरीन कंट्रोलर साबित हो सकता है.

स्टीम कंट्रोलर की एक और खासियत इसका खास एनालॉग स्टिक है. इसमें दो राउंड पैनल्स भी हैं जिससे यदि जरूरत पड़े तो आप एक और जॉयस्टिक या क्रॉसहेड इस्तेमाल कर सकें.

हालांकि इस स्पेशल कंट्रोलर से जुड़ी एक बुरी खबर भी है. स्टीम ने ऐलान किया है कि वो इसे डिस्कंटीन्यू कर रहे हैं, क्योंकि इसका स्टॉक लिमिटेड है. अच्छी खबर ये है कि स्टीम ने कई सारे नए फीचर्स के साथ नए कंट्रोलर का ऐलान किया है.

Nintendo Switch Pro, अनगिनत खूबियों वाला कंट्रोलर



निन्तेन्दो के Joy-Con ने कुछ सालों पहले कंट्रोलर कैटेलॉग में एक क्रांत ला दी. ये जापानी निर्माता अब बहुमुखी और बेहद फुर्तीले कंट्रोलर, Nintendo Switch Pro के साथ वापसी की है. ये कंट्रोलर पीसी या मैक के साथ भी समान रूप से कम्पैटिबल है (यूएसबी-सी केबल या ब्लूटूथ के जरिए) और ये किसी भी एंड्रॉयड स्मार्टफोन (ब्लूटूथ के जरिए) के साथ भी कम्पैटिबल है.

कीमत की बात करें तो इसकी कीमत 75 डॉलर यानी तकरीबन 5,670 रुपए है. ये अमेजन सहित सभी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स पर उपलब्ध है.

8Bitdo Sn30 Pro, नॉस्टैल्जिक यूजर्स के लिए



नॉस्टैल्जिक गेमर्स और कलेक्टर्स को 8Bitdo Sn30 Pro खूब पसंद आएगा. इसका लुक और एहसास पुराने कंट्रोलर्स जैसा है लेकिन इससे आप मार्केट में आए लेटेस्ट गेम्स को खेल सकते हैं. इस कंट्रोलर ने SNES के डिजाइन की नकल की है. इसमें डी-पैड क्रॉस और 4 बटन, साथ में रियर ट्रिगर्स और 2 एनालॉग जॉयस्टिक्स भी शामिल है.

8Bitdo Sn30 में 2.4GHz कनेक्शन और ब्लूटूथ सिस्टम है. ये दोनों की मदद से विंडो, मैक, रास्पबेरी, एंडर्ॉयड और निन्तेन्दो स्विच डिवाइसेज में इस कंट्रोलर को बेहतरीन तरीके से इस्तेमाल किया जा सकता है. फिलहाल, ये केवल अमेरिका में अमेजन या Bestbuy पर बिक्री के लिए उपलब्ध है. इसकी कीमत 45 डॉलर यानी केवल 3,400 रुपए है.

DualShock4, पारंपरिकता और आधुनिकता का संगम



फीचर्स की बात करें, तो ये नए और पुराने का मेल है. सोनी का DualShock 4 अपने डिजाइन और बाजार के सबसे संपूर्ण कंट्रोलर्स में से एक का सिम्बॉल बन चुका है.

बहुत सारे यूजर्स इस बात के लेकर जागरक नहीं है, लेकिन इस कंट्रोलर में अपनी श्रेणी के सर्वश्रेष्ठ एक्सेलेरोमीटर और जायरोस्कोप में से एक शामिल है. इस वजह से ये बेहद संवेदनशील है. ब्लूटूथ पेयरिंग सिस्टम का शुक्रिया, DualShock 4 प्लेस्टेशन के साथ ही साथ पीसी और मोबाइल फोन के लिए उपयुक्त है. इस कंट्रोलर की कीमत 67 डॉलर यानी लगभग 5 हजार रुपए है. ये कई कलर्स में मिलता है. इसे सभी बड़े प्लेटफार्म और दुकानों से खरीदा जा सकता है.

Newskill Arkadia, बेहतरीन कीमत पर कनेक्टिविटी



न्यूस्किल आरकाडिया की खूबियां DualShock4 से मिलती हैं. लेकिन कीमत देखें तो ये ज्यादा किफायती है. इसकी कीमत 56 डॉलर यानी लगभग 4 हजार रुपए होगी. इसकी सबसे बड़ी खूबी इसकी कनेक्टिविटी है. ये PS4, स्मार्टफोन्स, निन्तेन्दो स्विच (इसके ब्लूटूथ 2.1 तकनीक के जरिए) और यहां तक कि वायर्ड और वायरलेस पीसी के साथ भी बेहद अच्छे तरीके से काम करता है.

यदि आप Newskill Arkadia को खरीदने की सोच रहे हैं, तो आपको इसके निर्माता के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा.

Logitech F710, हाई परफॉर्मेंस, लो-कॉस्ट कंट्रोलर



Logitech एक ब्रांड है जो क्वालिटी और कीमत दोनों को बढ़िया तरीके से मैनेज करता है. Logitech F710 कंट्रोलर, क्लासिक लेआउट और एनालॉग स्टिक के साथ इन फीचरिंग कीज का बेहतर नमूना है. साथ ही साथ, इसका अपना सॉफ्टवेयर भी इसके की लेआउट को कंफिगर करने में माहिर है. ये उस वक्त आराम से माउस और कीबोर्ड ऐड करने की क्षमता रखता है.

अपनी क्लास में दूसरों से आकार में छोटा होने के बावजूद, इसमें रीचार्जेबल बैटरी सिस्टम नहीं है. लेकिन इसकी जगह ये स्टैंडर्ड बैटरी का प्रयोग करता है. इस बैटरी से आप चार्जिंग प्रोसेस के पूरा होने का इंतजार किए बगैर पावर सोर्स को तुरंत बदल सकते हैं.

हमारी लिस्ट में ऊपर जितने भी कंट्रोलर हैं, उनमें Logitech F710 सबसे सस्ता है. इसे आप केवल 38 डॉलर यानी तकरीबन 2,800 रुपए में खरीद सकते हैं. इसके अलावा, ये सभी प्रमुख रिटेलर्स और अमेजन सहित सभी बड़े प्लेटफार्म पर बिक्री के लिए उपलब्ध है. .

Photo: © Atmosphere1 - Shutterstock.com
0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

सवाल पूछें
CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "बेस्ट 10 Wireless Controller: पीसी, कंसोल और स्मार्टफोन पर गेम खेलें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.

0 टिप्पणी