1
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

Data Theft: Service Center par Phone Repair karne ke liye dene se pahle dhyan de

Mobile Phone में जब भी कोई कमी आती है या फिर Hardware में खराबी हो जाती है तो हम अपने मोबाइल को सही कराने के लिए उसे सर्विस सेंटर में डालते हैं. हालांकि हमें अपना Mobile Phone वहां से सही होकर मिल तो जाता है. लेकिन कई बार फोन में कई Documents, Files, Bank Details, E-wallet, Photo Gallery, Email Password आदि पड़े होते हैं जिन्हें सुरक्षित करना हमारी जिम्मेदारी होती है.



उदाहरण के तौर पर यदि हम डॉक्टर के पास जाकर खुद को दिखाते हैं तो उससे अपनी हम पूरी परेशानी बता देते हैं. लेकिन यहां पर आपके मोबाइल फोन के साथ छेड़खानी की जा सकती है.

Service Center में Phone Repair होने से पहले यह काम करें

आइए हम आपको कुछ टिप्स देते हैं जिनकी मदद से आप अपने पर्सनल डाटा को सुरक्षित कर पाएंगे.

Bank Details

हम अपने Smartphone में ऑनलाइन बैंकिंग, बैंकिंग ऐप, क्रेडिट और डेबिट कार्ड के पासवर्ड सब अपने मोबाइल फोन में सेव करके रखते हैं. यदि हो सके तो अपने स्मार्टफोन को सर्विस सेंटर में देने पहले अपनी बैंक की पूरी डिटेल डिलीट कर दें.

Wallet App

हम अपने छोटे-मोटे ट्रांजेक्शन के लिए Google Pay, Phone Pay, BHIM App आदि का इस्तेमाल करते है. इन ऐप को दोबोरा भी इंस्टाल किया जा सकता है. यदि आप अपना स्मार्टफोन सर्विस सेंटर में देने जा रहे है तो अच्छा होगा की इन ऐप्स को डिलीट कर दें.

Photo Gallery

यह एक ऐसा फोल्डर होता है जिसमे हम अपने सभी यादगार लम्हों को संजो कर रखते है. जिसमे खुद की और प्रियजनों की फोटोज होती है. यदि आप अपना स्मार्टफोन सर्विस सेंटर में डालते है तो आप इन फोटोज को लैपटॉप, डेस्कटॉप या फिर अन्य किसी ड्राइव में सेव करके रख सकते हैं.

Social Media, E-mail And Password

बहुत से यूजर्स अपने ई-मेल आईडी और पासवर्ड को अपने फ़ोन में सेव करके रखते है. Social Media अकाउंट पर भी कोई भी प्राइवेसी नहीं लगी होती है अतः सर्विस में फोन को देने से पहले इन सभी डिलीट करना व् लॉगआउट करना न भूले.


Photo: © Sergey Skripnikov - 123RF.com
1
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

सवाल पूछें
CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "Data Theft: Service Center में Smartphone Repair होने से पहले यह चीजें ध्यान रखें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.

0 टिप्पणी