एक्सेल स्प्रेडशीटों के बीच डाटा ट्रांसफर कैसे करें

सवाल पूछें

इस लेख में हम आपको बताएंगे कि यदि आपका कॉपी और पेस्ट का ऑप्शन काम नहीं कर रहा है तो आप एक स्प्रेडशीट से दूसरे में डाटा ट्रांसफर कैसे कर सकते हैं. इसके लिए दो तरीके हैं जिन्हें आप माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल फाइल में डाटा को पेश करने में इस्तेमाल कर सकते हैं.

एक स्प्रेडशीट से दूसरे में डाटा को ट्रांसफर करें

हर उदाहरण में, मान लीजिए कि हमारे पास दो शीट हैंः पहली शीट और दूसरी शीट. और हमें पहली शीट के सेल A1 से दूसरी शीट के सेल B1 में डाटा को ट्रांसफर करना है.

एक्सेल में + सिम्बल का प्रयोग

टारगेट सेल (हमारे केस में दूसरी शीट का सेल B1) को सेलेक्ट करते हुए प्रक्रिया को शुरू करें और फिर + सिम्बल टाइप करें. इसके बाद, अपने डाटा में वापस जाने के लिए Sheet 1 लेवल बटन पर राइट-क्लिक करें. फिर सेल A1 को सेलेक्ट करें और फिर Enter दबाएं. आपका डाटा अपने आप सेल B1 में कॉपी हो जाएगा. यदि आपने पूरी प्रक्रिया सही तरीके से की है तो जब आप सेल A1 को सेलेक्ट करेंगे तो आपको फॉर्मूला बार में निम्नलिखित फॉर्मूला लिखा मिलेगा: +Sheet1!A1.

+Sheet(X)!((XY) फॉर्मूला का प्रयोग करना

दूसरा तरीका ये है कि +Sheet(X)!(XY) फॉर्मूला का लाभ उठाया जाए. आप जिस सेल में डाटा को लाना चाहते हैं उसे सेलेक्ट करें और फिर फॉर्मूला बार में जाकर
+Sheet(X)!(XY)
टाइप करें. ऊपर दी गई शर्तों को मानने के बाद फॉर्मूला +Sheet2!B21 आपके लिए दूसरी शीट की सेल संख्या B21 से डाटा को कॉपी करेगा. ध्यान दें कि X का मतलब Sheet label और XY उन टारगेट किए गए सेल से है जो बैलेंस की जानकारी देते हैं.

Photo: © LINE ICONS - Shutterstock.com
Jean-François Pillou

CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.

CCM टीम के बारे में और जानिए