5
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

Facebook Shops per apna online store kaise create karein

फेसबुक शॉप एक ऑनलाइन स्टोर है, जो बिजनस करने वाले फेसबुक प्लेटफॉर्म पर बना सकते हैं. वे यहां फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सऐप के जरिए अपने आइटम बेच सकते हैं, उनका विज्ञापन कर सकते हैं. ग्राहक इन स्टोर को फेसबुक और इंस्टाग्राम के जरिए देख सकते हैं. अगर आप भी अपना ऑनलाइन स्टोर क्रिएट करना चाहते हैं, तो आइए जानते हैं, कैसे.


शॉप क्या है

शॉप, शॉपीफाई का रिन्यूड वर्जन है. इसका इस्तेमाल फेसबुक पर सामान की एडवर्टाइजिंग और मार्केटिंग के लिए किया जाता है.

इस नए प्लेटफार्म के जरिए आप सोशल नेटवर्क पर अपने प्रोडक्ट कैटेलॉग को डिस्पले कर सकते हैं. आपके फेसबुक पेज पर एक बड़ा और खास सेक्शन बनान कर इसे बड़ी संभावनाओं, फायदों और एक्सपोजर के लिए प्रयोग किया जा सकता है.

यहां एक सब्सक्राइब बटन होता है. आप जब भी अपने पेज पर किसी नए प्रोडक्ट को अपोड करेंगे, इस बटन के जरिए आपके फैन को इसके बारे में हमेशा सूचना मिलती रहेगी.



फेसबुक शॉप, ई-कॉमर्स के क्षेत्र में मार्क जकरबर्ग की कंपनी के बढ़ते हितों के साथ कदमताल करती हुई इसके आमदनी के जरिए को विकेंद्रित करती है.

ये कैसे काम करता है

जैसा कि हमने बताया, अपने प्रीडेसर शॉपीफाई की तुलना में शॉप में कई बेहद दिलचस्प बदलाव किए गए हैं.

स्टार्टर के लिए, यदि आपके पास फेसबुक पर एक स्टोर है, तो आप इस नए सर्विस की मदद से इस बात का फैसला कर सकते हैं कि आप अपने कस्टमर्स को अपने स्वतंत्र ऑनलाइन स्टोर की ओर रीडायरेक्ट करें, या उन्हें बिना वेब या सोशल नेटवर्क ऐप से बाहर निकले आपके प्रोडक्ट को खरीदने का पूरा मौका दें. इसी तरह, आपके फैन उनकी बैंक की जानकारी को पूरी सुरक्षा के साथ फेसबुक पर सेव करने में सक्षम होंगे और इस तरह भविष्य में होने वाली खरीददारी आसान होगी.


बिजनेस को कॉन्टैक्ट करने के ऑप्शन भी बढ़ रहे हैं. आपके ग्राहकों के पास व्हाट्सऐप, मैसेंजर और इंस्टाग्राम डायरेक्ट है जिनकी मदद से वे अपने सवाल, सलाह और रिक्वेस्ट भेज सकते हैं. इसके पीछे सोच यही है कि इन चैट्स के बाद आप भविष्य में खरीददारी भी कर सकते हैं.

एक और अच्छा बदलाव ये हुआ है कि आपके स्टोर को एक्सेस करने के तरीके कई गुना बढ़ गए हैं: शॉप प्लेटफार्म से, आपके फेसबुक पेज से, सोशल नेटवर्क पर इंटीग्रेटेड ऐड के जरिए और यहां तक कि आप जो स्टोरीज पब्लिश करते हैं उससे भी.

ये यहीं खत्म नहीं होते: आप फेसबुक और इंस्टाग्राम के स्ट्रीमिंग वीडियोज में अपने स्टोर आइटम को शामिल कर सकते हैं. यहां प्रोडक्ट ईमेज के सबसे नीचे दिखाई देता है. आपको इन्हें खरीदने के लिए बस उन्हें टच करना है.

फेसबुक शॉप के साथ अपना ऑनलाइन स्टोर कैसे क्रिएट करें

अगर आप पहले से Shopify कस्टमर हैं, तो आपको बस अपने होमपेज पर उस बैनर के दिखने का इंतजार करना है, जो आपके कमर्शियल सेक्शन को Shops में माइग्रेट करने का ऑप्शन देगा.


यदि फेसबुक पर आपका स्टोर पहले से है तो आइए इन चार आसान स्टेप्स से हम जानेंगे कि ये कैसे करना है:

1. फेसबुक पर कंपनी पेज क्रिएट करें.



2. Store सेक्शन ऐड करें. कंप्यूटर से Store टैब में एंटर करें. अगर आपको ये ऑप्शन नहीं दिख रहा, तो आपको किसी भी खरीददारी के लिए अपने पेज के टेम्पलेट को बदलना होगा. ऐसा करने के लिए आप अपने पेज के बायीं ओर मौजूद मेनू में जाएं. फिर Edit information > Templates और tabs > Edit > शॉपिंग टेम्पलेट चुनें, इसे सलेक्ट करें. फिर अपने पेज पर अलग अलग बटन्स और टैब्स को रिव्यू करें. अब Apply template को क्लिक करें.

3. अब आप Shop ऑप्शन को सुरक्षित तरीके से ऐड कर सकते हैं. इसे क्लिक करें. प्लेटफार्म आपको निर्देश देगा कि आप शॉप्स में अपने स्टोर को इंस्टॉल करने के लिए आगे कैसे बढ़ सकते हैं. सामने सभी जरूरी स्टेप्स को पूरा करें और फिर Finish को क्लिक करें. ये स्टोर Facebook बिजनेस अकाउंट से जुड़ा हुआ है.

4. अपने कैटेलॉग में प्रोडक्ट ऐड करना शुरू कर दें. देख लें कि इससे पहले कि आप किसी प्रोडक्ट को अपने पेज पर डालें, फेसबुक उन्हें जरूर वेलिडेट कर दे.



Photo: © Unsplash
5
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

सवाल पूछें
CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "Facebook Shops: अपना ऑनलाइन स्टोर क्रिएट करें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.

0 टिप्पणी