0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

Microsoft Project xCloud Guide

Project xCloud को माइक्रोसॉफ्ट ने वीडियो गेम स्ट्रीमिंग सर्विस, क्लाउड गेमिंग के लिए खासतौर से तैयार किया है. इसे मोबाइल mobile Xbox भी पुकारते हैं. Project xCloud इंटरनेट कनेक्शन के जरिए आपके चुने हुए मोबाइल डिवाइस या टैबलेट पर कंसोल और पीसी गेम सीधा स्ट्रीम करता है. आज हम इस गाइड में वो सब कुछ बताने वाले हैं, जो माइक्रोसॉफ्ट के Project xCloud के बारे में आपके लिए जानना जरूरी है.

Project xCloud कैसे काम करता है

Project xCloud की तुलना आप Netflix से कर सकते हैं. अंतर बस इतना है कि इसमें आप सीरीज और फिल्म की स्ट्रीमिंग की जगह, माइक्रोसॉफ्ट के डेडिकेटेड सर्वर से गेम स्ट्रीम करते हैं. यहां यूजर को बिना कोई खास गेम खरीदे हुए खेलने के लिए गेम का बहुत बड़ा कैटेलॉग मिलता है.

Project xCloud बनाम कंसोल्स

एक पारंपरिक गेम कंसोल में आपको इंटरनल हार्ड ड्राइव पर गेम इंस्टॉल करने की जरूरत पड़ती है. ये काम आपको फिजिकल डिस्क, या माइक्रोसॉफ्ट के Xbox Game Pass जैसे सब्सक्रिप्शन आधारित सर्विस की मदद से करते हैं. एक्सबॉक्स गेम पास से आप गेम को सीदा अपने कंसोल पर डाउनलोड कर सकते हैं. इसके लिए आपको मासिक सब्सक्रिप्शन प्राइस पर गेम कैटेलॉग मिलता है.



फिलहाल, Xbox Console Streaming (preview) का इस्तेमाल करने वाले प्लेयर्स उस Xbox One games को स्ट्रीम कर सकते हैं, जो पहले से उनके मोबाइल डिवाइस के कंसोल पर इंस्टॉल किया हुआ है. यहां Project xCloud इनसे अलग है. इसमें गेम्स क्लाउड से मोबाइल डिवाइस पर सीधा स्ट्रीम होगा. और इसे प्ले करने के लिए Xbox कंसोल की जरूरत नहीं पड़ेगी.


Project xCloud की कीमत

Project xCloud की कीमत क्या होगी. बता दें, कि फिलहाल इसके प्रीव्यू को वे लोग फ्री एक्सेस कर सकते हैं जिन्हें गेम खेलने के लिए इनवाइट किया जा रहा है. जहां तक Project xCloud की बात है तो इसके मासिक सब्सक्रिप्शन को हासिल करने के लिए 10 पाउंड स्टर्लिंग यानी लगभग 924 रुपए देने होंगे. ये कीमत Xbox Game Pass के £7.99 ($9.99) कीमत पर आधारित है जो, 100 से अधिक Xbox गेम्स का एक्सेस देता है. और Xbox Game Pass Ultimate £10.99 ($14.99) कीमत पर आधारित है जिसमें Xbox Live Gold की भी कीमत शामिल है.

Project xCloud के उपलब्ध गेम्स

मई 2020 तक, Project xCloud से 3500 गेम्स स्ट्रीम किए जा सकते हैं. साथ ही, ये भी बता दें कि क्लाउड से 1900 गेम्स और स्ट्रीम करने की तैयारी चल रही है. ये सारे गेम खास Xbox One, Xbox 360 और ओरिजिनल Xbox गेम्स लाइब्रेरी से सलेक्ट किए गए हैं. माइक्रोसॉफ्ट का ये भी कहना है कि Xbox One पर पब्लिश होने वाले किसी भी गेम को xCloud कम्पैटिबल होना चाहिए.

यदि आप लकी हैं, और आपको xCloud प्रीव्यू में शामिल होने का मौका मिले, तो आप जिन गेम्स को खेल सकते हैं, वो इस तरह हैं:
  • Halo 5: Guardians
  • Gears 5
  • Killer Instinct
  • Sea of Thieves



Project xCloud कब रिलीज होगा

अभी तक रिलीज की तारीख के बारे में कोई निश्चित सूचना नहीं मिली है. जहां Xbox Series X Holiday 2020 में रिलीज हो रही है, तो इससे ये अंदाजा लगाया जा सकता है कि पहले नहीं, तो Project xCloud को एक ही तारीख को रिलीज किया जाएगा.

अक्टूबर 2019 से ही xCloud प्रीव्यू में हिस्सा लेने के लिए रजिस्टर करने का ऑप्शन खोल दिया गया है. इस वक्त ये बेल्जियम, कनाडा, डेनमार्क, फिनलैंड, जर्मनी, फ्रांस, आयरलैंड, इटली, नीदरलैंड, नार्वे, दक्षिण कोरिया, स्पेन, स्वीडन यूके और अमेरिका में उपलब्ध है.


Photo: Microsoft
0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

सवाल पूछें
CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "Microsoft प्रोजेक्ट xCloud गाइड" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.

0 टिप्पणी