0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

Disposable Email Account kaise create karein

क्या आप नॉनस्टॉप पकाऊ और बेकार के ईमेल्स से बचना चाहते हैं, तो Disposable Email आपकी मदद कर सकता है. संयोग से, ऐसी कुछ साइटें हैं जिनकी मदद से आप टेम्पोरेरी ईमेल ऐड्रेसज तैयार कर सकते हैं. और फिर इनका इस्तेमाल रजिस्ट्रेशन और ईमेल भेजने के लिए ऑनलाइन कर सकते हैं.. ये अच्छा आइडिया है. आज हम आपको ऐसे ही कुछ बेस्ट और फ्री प्लेटफार्म के बारे में बताने वाले हैं.


Disposable Email क्या है और किसलिए है?

आपने जरूर सुना होगा कि जब इंटरनेट पर आपको कुछ फ्री मिल रहा है, तो इसका मतलब कोई आपकी जानकारियों में सेंध लगाना चाहता है. और यही वजह है कि कई फ्री पेजेज हमसे रजिस्टर करने के लिए कहते हैं ताकि आप उनकी सर्विस का इस्तमाल कर सकें. और यही बाद में हमारे डेटा को कारोबारी मुनाफे के लिए और तीसरी पार्टी को अपने फायदे के लिए थमा देते हैं. इससे भी बुरा हो सकता है, यदि ये जानकारियां किसी साइबर अपराधी के हाथ लग जाएं.

पर एक अच्छी खबर है. आप, इन परिस्थितियों से बच सकते हैं यदि आप डिसपोजेबल ईमेल ऐड्रेस, या ऐसा ऐड्रेस जिसकी मदद से आप पूरी तरह से स्पैम को संभाल ले, क्रिएट कर लें. ये ऐड्रेस एक बार के लिए, या बहुत सीमित समय के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं. इससे आपकी प्राइवेसी बरकरार रहती है और हमारा पर्सनल ऐड्रेस क्लीन रहता है.

टेम्प मेल

TempMail डिसपोजेबल ईमेल ऐड्रेस के लिए एक बेहतरीन उपाय है. क्योंकि इसका इस्तेमाल बड़ी आसानी से किया जा सकता है. जब बेकार के ऑनलाइन फॉर्म भरना हो, तो TempMail हमारा बेस्ट फ्रेंड होत है. यहां आपको टेम्पोरेरी ईमेल ऐड्रेस पाने के लिए रजिस्टर करने की भी जरूरत नहीं है. बस आपको यहां बताए गए स्टेप्स फॉलो करने होंगे.

सबसे पहले तो Temp Mail पेज पर जाइए. वहां एक डिसपोजेबल ईमेल अकाउंट ऑटोमैटिकल तरीके से तैयार मिलेगा और इसे तुरंत इस्तेमाल भी किया जा सकेगा. इसका प्रयोग करने के लिए आपको Copy to clipboard बटन क्लिक करना होगा.



अब, अपने नए डिसपोजेबल ईमेल ऐड्रेस को वहां पेस्ट कीजिए, जहां आपको इसका इस्तेमाल करना है. यदि आपको इस नए ईमेल का इनबॉक्स चेक करना है तो आपको वापस TempMail साइट पर जाना होगा. इस पेज पर आपको अपने रिसीव किए गए ईमेल्स मिलेंगे. आप चाहें तो Change क्लिक कर इसे पर्सनलाइज कर सकते हैं. या यदि आप इसे हमेशा के लिए डिलीट करना चाहते हैं, तो ये काम आप Delete को सलेक्ट करके कर सकते हैं.



TempMail वेब वर्जन के रूप में उपल्ध है. लेकिन एंड्रॉयड और iOS के लिए भी ऐप उपल्ध है. साथ ही, यदि आप Chrome या Firefox का इस्तेमाल करते हैं तो आप इनसे जुड़े ब्राउजर एक्सटेंशन डाउनलोड कर सकते हैं.

टेम्प मेल को आप डाउनलोड कर सकते हैं. एंड्रॉयड के लिए यहां और iPhone के लिए यहां जाएं. इसके साथ ही साथ, क्रोम वर्जन के लिए यहां और फायरफॉक्स वर्जन के लिए यहां से डाउनलोड करें.


10 मिनट मेल

10 Minute Mail अपने नाम की ही तरह कम वक्त तक काम करता है. ये ऐसा ईमेल ऐ्ड्रेस उपलब्ध कराता है जो 10 मिनट के बाद पूरी तरह गायब हो जाता है. आप जैसे ही 10 मिनट मेल की वेबसाइट पर जाएंगे, आपको वहां अपना डिसपोजेबल ईमेल ऐड्रेस इंतजार करता हुआ मिलेगा. अगर किसी वजह से आपको थोड़ा और वक्त चाहिए, तो आप बस Get 10 more minutes ऑप्शन को क्लिक कर दें. आपका काम हो जाएगा. लेकिन जो अपना कोई सुराग नहीं छोड़ना चाहते हैं और थ्रोअवे ईमेल चाहते हैं तो ये बेस्ट ऑप्शन है.


बर्नर मेल

अगर आपको अक्सर टेम्पोररी ईमेल की जरूरत पड़ती है, तो आपके लिए अच्छा होगा कि आप Burner Mail ब्राउजर एक्सटेंशन इंस्टॉल कर लें. अगली बार जब कभी आपको कहीं ईमेल ऐड्रेस डालने की जरूरत हो, तो बर्निंग लेटर के फॉर्म में एक आइकन वाला छोटा बटन तलाशिए. इसे प्रेस कीजिए. इससे तुरंत अपने आप कोई भी ईमेल ऐड्रेस जेनरेट हो जाएगा और इसे तुरंत संबंधित फिल्ड में भर दीजिए. ऊपर बताए गए सर्विस के विपरीत, बर्नर मेल से आपको जो ईमेल्स मिलेंगे, वे आपके पर्सनल ईमेल में फॉरवर्ड हो जाएंगे. इस तरह Burner Mail एक फिल्टर की तरह काम करता है, और उस इनफॉरमेशन को प्राइवेट रखता है.

आप इसे Chrome के लिए यहां और Firefox के लिए यहां से डाउनलोड कर सकते हैं.


ब्लर

आपमें से जो एक कदम आगे जाना चाहते हैं, उनके लिए Blur सर्विस है. ये इंटरनेट पर हमारी प्राइवेसी को पूरी तरह बनाए रखने का वादा करती है. डिसपोजेबल ईमेल्स के साथ ही साथ, आपको disposable emails, you will find the possibility to अपने क्रेडिट कार्ड हाइड करने, ट्रैकर्स और एडवरटाइजिंग ब्लॉक करने और हर अकाउंट के लिए अलग पासवर्ड जेनरेट करने (और उन बको सिंगल मास्टर पासवर्ड में स्टोर करने का) का ऑप्शन मिलेगा. संक्षेप में कहें तो, आप जो भी ब्राउज करेंगे आपको आपको तसल्ली रहेगी कि आपका डेटा आपका है, किसी दूसरे के पास नहीं गया. इसके कुछ खास फीर्चस पाना चाहें तो आपको पैसे खर्च कर प्रीमियम प्लान लेना होगा. वैसे आप इसे 30 दिनों तक फ्री इस्तेमाल कर सकते हैं.

आप इसे यहां से Android के लिए, iPhone के लिए, Google Chrome के लिए और Firefox के लिए डाउनलोड कर सकते हैं.


दूसरे विकल्प

ऊपर बताए गए तरीकों के अलावा भी कुछ और ऑप्शन मौजूद हैं. यहां बताए गए कुछ ऑप्शन को चेक कर सकते हैं:

Photo: ©123RF.com.
0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

सवाल पूछें
CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "Disposable Email Account कैसे क्रिएट करें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.

0 टिप्पणी