0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

WhatsApp account suspend ho jaye to ye karein

क्या आपका व्हाट्सऐप अकाउंट सस्पेंड कर दिया गया है? वैसे तो ये आमतौर पर नहीं होता, लेकिन कुछ कारणों से कभी कभी कंपनी इस मैसेजिंग प्लेटफार्म पर आपका प्रोफाइल ब्लॉक कर देती है. यदि आपके साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ है तो परेशान बिलकुल मत होइए. आज हम इस आर्टिकल में आपको बताएंगे कि ऐसे सस्पेंशन के पीछे कौन सी वजहें होती हैं और आप अपना अकाउंट कैसे रिकवर कर सकते हैं.



सबसे पहले आप ये जान लें कि ब्लॉकिंग दो तरह की होती है: पहली अनिश्चित यानी अस्थायी और दूसरा निश्चित ब्लॉकिंग.

अनिश्चित रूप से ब्लॉक अकाउंट

आइए सबसे पहले अनिश्चित काल के लिए सस्पेंड होने वाले अकाउंट की बात करते हैं. यदि आपके स्क्रीन पर कोई मैसेज आता है, जिसमें लिखा है "अस्थायी रूप से सस्पेंडेड" और टाइमर होता है, तो इसका हल आसान है. आमतौर पर व्हाट्सऐप इस तरह से आपका अकाउंट तभी ब्लॉक करता है, अगर आप WhatsApp Plus या GB WhatsApp जैसे किसी ऐप्लिकेशन का इस्तेमाल करते हैं, जो आधिकारिक नहीं है..

ऐसे में, यदि आप नहीं चाहते कि आपका अकाउंट स्थायी तौर पर ब्लॉक कर दिया जाए, हम आपको सलाह देंगे कि आप तुरंत इस प्लेटफार्म के आधिकारिक वर्जन (टाइम जीरो होने से पहले) का इस्तमाल करना शुरू कर दें. बेशक, ऐसा करने से पहले आप इस 'पाइरेटेड' ऐप्स में सेव अपने कन्वर्सेशन को सेव कर लें. इसके लिए आपको बस कुछ साधारण स्टेप्स फॉलो करने होंगे.

GB WhatsApp का बैकअप सेव करने के लिए आपको सबसे पहले ऐप्लिकेशन में एंटर करना होगा. अब More options> Chats> Backup में जाएं. इसके बाद Phone Settings> Storage को क्लिक करें. यहां उस फोल्डर को ढूंढें जहां GB WhatsApp फाइलें हैं. इसका नाम बदलकर " WhatsApp " कर दें. यहां से आप इस अनाधिकृत ऐप्लिकेशन को अनइंस्टॉल कर सकते हैं. अब आधिकारिक वर्जन डाउनलोड कीजिए और उपलब्ध बैकअप को रीस्टोर कर लें.

यदि आपके पास WhatsApp Plus है, तो ऐसे में आप यहां बताए गए तरीके से खुद को बचा सकते हैं. जान लें कि इसमें आपकी चैट हिस्ट्री अपने आप सर्विस के आधिकारिक वर्जन में ट्रांसफर कर द जाती है. तो Plus को डिलीट कीजिए, व्हाट्सऐप को डाउनलोड कीजिए और आखिर में बैकअप को रीस्टोर कर लीजिए.

स्थायी रूप से ब्लॉक अकाउंट



अगर आपकी स्क्रीन पर ये मैसेज दिखाई देता है, कि “आपका फोन नंबर व्हाट्सऐप पर ब्लॉक कर दिया गया है. हेल्प के लिए Support को कॉन्टैक्ट करें." तो स्थिति वाकई गंभीर है. ऐसा होने का ये कारण है कि आपने प्लेटफार्म को इस्तेमाल करने की जरूरी शर्तों और नियमों का उल्लंघन किया है.

आपके अकाउंट को ब्लॉक किए जाने की खास वजहें हैं:

- स्पैम, स्पैम मैसेज और बल्क मैसेज भेजना
- परेशान कर देने वाली मेलिंग लिस्ट का होना. ऐप इसे तब परेशान करने वाला मानता है जब कई दूसरे यूजर्स इसके बारे में शिकायत करते हैं.
- गैरकानूनी तरीके से हासिल किए गए अनजाने कॉन्टैक्ट नंबर की लिस्ट का इस्तेमाल, जैसे कि नंबर्स की खरीददारी
- तंग करने, धमकी भरे और जातिगत नफरत फैलाने वाले मैसेजेज का इस्तेमाल आदि.

अगर आपने ऊपर बताए गए किन्हीं भी कारणों से अपने व्हाट्सऐप अकाउंट का इस्तेमाल नहीं किया है, तो आप कंपनी को कॉन्टैक्ट कर सकते हैं, उनसे आपको ब्लॉक किए जाने का कारण पूछ सकते हैं और आपके अकाउंट को रिस्टोर करने के लिए कह सकते हैं. इसके लिए आपको WhatsApp Support सर्विस को एक ईमेल लिखकर बताना होगा कि आपके साथ गलत हुआ है और वो आपके अकाउंट को रिएक्टिवेट करें. कंपनी हमेशा अपने यूजर्स को इस बात का दिलासा देती है कि वो आपके साथ कोई नाइंसाफी नहीं करेगी. इसलिए यदि आपने किसी भी नियम का उल्लंघन नहीं किया है तो वे जरूर आपके अकाउंट को फिर से इस्तेमाल करने की इजाजत देंगे.


अपने अकाउंट को खतरे से बचाने के कुछ टिप्स

वैसे तो ये आपके कॉमन सेंस से जुड़ा है, लेकिन आपको इसके कुछ बुनियादी गाइडलाइंस का हमेशा ख्याल रखना होगा ताकि आप बेवजह किसी दिक्कत में ना फंसें.

- आप व्हाट्सऐप के जरिए जिन भी लोगों से संपर्क में रहते हैं, उनके प्रति सम्मान रखें. जब भी नया कॉन्टैक्ट जुड़े तो उनसे अच्छे से मिलें, बताएं कि आपको उनका नंबर कैसे मिला. और यदि वो व्यक्ति आपको कहता है कि आप फिर से उन्हें मैसेज ना करें, तो उसकी इच्छा का सम्मान करें.

- यदि आप किसी ग्रुप के ऐडमिनिस्ट्रेटर हैं, तो आप ग्रुप में आने वाले सारे कंटेन्ट के जिम्मेदार होंगे. इसलिए हमारी सलाह है कि आप ग्रुप में होने वाली बातचीत, पोस्ट किए जाने वाले ऑडियो और वीडियो पर सावधानीपूर्वक और जिम्मेदाराना तरीके से निगाह रखें. बल्कि वैसे ही लोगों को ग्रुप में शामिल करें जिनके बारे में आप अच्छी तरह जानते हों. एक और बात का जरूर ख्याल रखें, किसी भी व्यक्त को जबरदस्ती ग्रुप में ना जोड़ें.

- अंत में, लोगों की प्राइवेसी का सम्मान करें. कभी भी किसी की प्राइवेट जानकारियों को फॉरवर्ड ना करें और ना ही किसी को चोट पहुंचाने वाले मैसेज ही फैलाएं.

© 123RF.com
0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

सवाल पूछें
CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "WhatsApp अकाउंट सस्पेंड हो जाए, तो ये करें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.

0 टिप्पणी