1
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

Cell phone ki battery ko fatne se kaise bachayen

पिछले कुछ सालों में हमने कई बार मोबाइल फोन की बैटरी फटने, आग लगने की खबर सुनी. कई बार तो ये सब हवाईजहाज में भी हुआ जहां उड़ान के दौरान प्रेशर बढ़ जाता है. असल वजह बैटरी का डिफेक्टिव होना या डैमेज होना रहा.



Samsung इस समस्या से सबसे अधिक प्रभावित रहा है. उसने सारे डिफेक्टिव सेल फोन मार्केट से वापस ले लिए, ओवरहीटिंग या फटने के कई दूसरे मामले यदा-कदा सामने आते ही रहे. यसलिए आज हम आपको बताएंगे कि ऐसा होने के क्या कारण हैं और आप इससे बचने के लिए क्या सावधानियां बरत सकते हैं.

फेक चार्जर

हम कई बार फोन के वोल्टेज से तालमेल ना बिठा पाने वाले चार्जर का इस्तेमाल करते हैं, कई बार ये चार्जर पूरी तरह से कम्पैटिबल नहीं होता. क्योंकि इनको बनाने वाली कंपनी अलग होती है, सेल की कंपनी से. ऐसे चार्जर का जब यूजर्स इस्तेमाल करते हैं तो आपकी लंबे समय के दौरान आपकी बैटरी पर बुरा असर पड़ता है. इनमें ओवरहीट होने की समस्या शुरू हो जाती है.


फूली हुई बैटरी

यदि आपके सेल फोन का बैक कवर टूटा हुआ है, तो संभव है ये बैटरी के कारण हुआ हो. इसे चेक करें. क्योंकि यदि बैटरी फूली हुई है तो आपको इसे तुरंत हटा देना चाहिए. इसकी जगह दूसरी बैटरी लगाएं, वरना बैटरी के फटने का खतरा रहेगा.

ओवरहिटेड फोन

बैटरी फटने का एक कारण सेल का ओवरहीट होना भी है. इससे बचने के लिए फोन को लंबे समय तक धूप में रहने या गर्म जगह पर रहने से बचाएं.

बैटरी का भीग जाना

बैटरी की बुनावट जटिल होती है. इसलिए आमतौर पर इसे वाटर प्रोटेक्शन के साथ बनाया जाता है. हालांकि इतना काफी नहीं है. अपनी बैटरी को पानी से बचाने पर आपको खास ध्यान रखना होगा. क्योंकि बैटरी यदि भीग गई तो उससे धीरे धीरे उसकी कम्पोजिशन पर असर पड़ता है. इसलिए हम सलाह देंगे कि यदि शक है कि आपकी बैटरी में नमी घुस गई है तो इसे टेक्नीकल सर्विस के लिए ले जाएं. चेक करवाएं. चावल के डिब्बे में रखने से भी बैटरी की नमी गायब हो जाती है.

©wk1003mike - Shutterstock.com
1
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

सवाल पूछें
CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.
CCM (https://in.ccm.net/) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "सेल फोन की बैटरी क्यों फट जाती है" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.

0 टिप्पणी