0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

Facebook aur Instagram ko integrate kaise karein

हम सब जानते हैं कि फेसबुक ही इंस्टाग्राम को लेकर आया है. इसी कारण दोनों सोशल नेटवर्क का इंटीग्रेशन बढ़ रहा है. यदि आपके पास इंस्टाग्राम अकाउंट है, तो संभव है कि आपकी दिलचस्पी इसे फेसबुक प्रोफाइल से लिंक करने में हो. फेसबुक प्रोफाइल से इंस्टाग्राम अकाउंट लिंक होने से अपने फॉलोवर और फ्रेंड के साथ आपका इंटरैक्शन अधिक होगा. साथ ही, आपकी पोस्ट अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचेगी.


इंस्टाग्राम और फेसबुक के इंटिग्रेशन के फायदे और नुकसान

सबसे बड़ा फायद ये हैं, कि जैसा हमने आपको पहले भी बताया, आपकी पोस्ट अधिक लोगों तक पहुंचेगी. जैसे ही आप कोई फोटो इंस्टा पर डालेंगे, वो अपने आप आपके फेसबुक अकाउंट पर दिखने लगेगा. फोटो के साथ आपने जो टेक्सट, हैशटैग और ईमोजी डाली थी, वो भी दिखने लगेगी. जैसा कि हम सबको पता है कि फेसबुक एलगॉरिथ्म उन पोस्ट को महत्व देता है जिसमें इंटरैक्शन सबसे ज्यादा होता है. यदि आपकी फोटो इंस्टाग्राम पर दिखाई देती है, तो इसे जो लाइक्स मिलेंगे उससे ये फेसबुक की वॉल पर अधिक बार दिखाई देगा. इसके अलावा, आपके सारे इंस्टाग्राम पोस्ट फेसबुक पर एक अलग एलबम में सेव हो जाएंगा. इससे आपको दोस्तों को इसे टैग करने में सहूलियत होगी. आखिर में, यदि आपका अकाउंट फोटोग्राफी नेटवर्क पर नहीं है, फिर भी आप जो भी पोस्ट करते हैं, उसे देख सकते हैं.



इससे हमें किन बातों में आसानी होगी? दोनों अकाउंट को सिंक्रोनाइज करने से पहले, हमारा सुझाव है कि इन पर किस तरह का पब्लिक कंटेन्ट है, इस बारे में पहले सोचें, यदि आप दोनों नेटवर्क में इस पर बने रहना चाते हैं. यदि आप एकदम अलग मकसद और लोगों (जैसे कि एक को प्रोफेशनल मकसद से, जबकि दूसरे को प्राइवेट मकसद से) के लिए इस्तेमाल कर रहे हो, तो अच्छा होगा कि उन्हें लिंक ना करो.

लेकिन यदि आप अब भी दोनों नेटवर्क पर अपने अकाउंट को सिंक्रोनाइज करना चाहते हैं, तो हम आपको यहां इसका बेहद सरल तरीका बताएंगे.

अपना इंस्टाग्राम अकाउंट और फेसबुक प्रोफाइल कैसे लिंक करें

शुरू करने के लिए सबसे पहले अपने मोबाइल पर इंस्टाग्राम ऐप्लिकेशन ओपन करें. अब दाहिने कुछ नीचे कोने में मौजूद अपने फोटो के घेरे को टैप करें. इसके बाद सबसे ऊपर दाहिनी ओर मौजूद तीन हॉरिजेन्टल लाइन को क्लिक करें. अगले मेनू में, Settings (the last option)> Account > Linked accounts को टैप करें. सामने ऑप्शन दिखेगा, उसमें से Facebook and enter the Facebook login data. को टैप करें.



अब आपके दोनों अकाउंट लिंक हो जाएंगे. आपने इंस्टाग्राम पर अपने पोस्ट के लिए जो भी कैप्शन लिखा है, उसी स्क्रीन पर आपको इसे फेसबुक पर शेयर करने का ऑप्शन दिखाई देगा.

इंस्टाग्राम और फेसबुक को अनलिंक कैसे करें

अंत में, यदि आप अपना फेसबुक प्रोफाइल और इंस्टाग्राम अकाउंट को लिंक करके पछता रहे हैं और दोनों अकाउंट को अनलिंक करना चाहते हैं, तो आप इसे एक चुटकी में कर सकते हैं. इसके लिए आपको अपने मोबाइल से इंस्टाग्राम ऐप्लिकेशन में री-एंटर करना होगा. प्रोफाइल में जाइए और वहां मौजूद तीन हॉरिजेन्टल लाइन को क्लिक कीजिए अब Settings > Account > Linked accounts में जाइए. इसके बाद फेसबुक को टैप करके Unlink account (यदि आपके पास iPhone डिवाइस है) या Unlink (यदि आपके पास Android डिवाइस है) ऑप्शन को क्लिक कीजिए.

Photo: 123RF
0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

सवाल पूछें
CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "Instagram के साथ Facebook को लिंक कैसे करें " क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.

0 टिप्पणी