0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

Windows 10 ko upgrade karein, free

जैसा कि आप जानते हैं, Windows 7 ने जनवरी 2020 से काम करना बंद कर देगा और Windows 8.1 जनवरी 2023 से. यदि आपके कंप्यूटर में अभी भी पुराना वर्जन है, तो बेहतर होगा कि आप जल्दी से अपने सिस्टम को <bold>Windows 10 में अपग्रेड कर लें.</bold>



हालांकि अपग्रेड की प्रक्रिया कुछ जटिल है क्योंकि फ्री पीरियड खत्म हो चुका है. मगर कुछ और तरीके हैं जिनकी मदद से आप बिना एक भी पैसा खर्च किए, और कानून के दायरे में रहकर विंडो 10 को अपग्रेड कर सकते हैं. आइए हम यहां इसका तरीका बताएं.

माइक्रोसॉफ्ट के ऑफिशियल वेबसाइट से

Windows 10 में स्विच करने के लिए आपको माइक्रोसॉफ्ट के आधिकारिक वेबसाइट में जाना होगा और वहां से Windows 10 इंस्टॉलर को अपलोड करना होगा. इसे करने के लिए जिन टूल्स की जरूरत होगी वे नीले बटन में दिए गए हैं. एक बार अपने कंप्यूटर में इसे लाने के बाद आप इंस्टॉलर को स्टार्ट करें. यहां बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें. जब ये सब पूरा हो जाएगा तो Windows 10 इसकी कंपैब्लिटी को आपके कंप्यूटर के साथ चेक करेगा.



इंस्टॉलर वैसे प्रोग्राम की सीरीज की ओर इशारा करेगा जिससे इस अपडेट में दुश्वारियां आ सकती हैं. तो पहले आपको ये सब देखते हुए तय करना होगा कि आप उन्हें कहीं अनइंस्टॉल तो नहीं करना चाहते. लेकिन यदि आप ऐसा नहीं चाहते तो, आप Windows 10 की इंस्टॉलेशन की प्रक्रिया पूरी नहीं कर पाएंगे. यही नहीं, यदि आपका विंडो का पुराना वर्जन कानूनी नहीं है तो ये भी संभव है कि आपको एक्टिवेशन बटन की जरूरत पड़ेगी. .


इंस्टॉलेशन की प्रक्रिया जब पूरी हो जाए, तो आपने अपने डिवाइस में जिस तरह का पैकेज लिया हुआ है वो इंस्टॉल हो जाएगा: होम, प्रो, एंटरप्राइज या एजुकेशन.

माइक्रोसॉफ्ट इनसाइडर की मदद से

यदि आपके पास विंडो 7 या 8 नहीं है, तो माइक्रोसॉफ्ट इनसाइडर का शुक्रिया, आप अभी भी विंडो 10 मुफ्त में पा सकते हैं. ये प्रोग्राम आपको लिए विंडो 10 ट्रायल का फ्री बीटा वर्जन डाउनलोड कर देगा. हालांकि आपको इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि वैसे तो ये फाइनल वर्जन नहीं है, तो संभव है कि इनमें कुछ गड़बड़ियां हों. इन सबके बावजूद आपकी अभी भी इसमें दिलचस्पी है तो आधिकारिक साइट पर जाकर इनसाइडर के लिए साइन-अप करें और इसे डाउनलोड कर लें.


क्या आप बिना एक्टिवेट किए Windows 10 का इस्तेमाल कर सकते हैं?

अगर विंडो 10 इंस्टॉलेशन के दौरान एक्टिवेट नहीं किया गया है तो नियमतः आप इसे मैनुअली एक्टिवेट कर सकते हैं. हालांकि, ऐसा करने के लिए आपको लाइसेंस खरीदने की जरूरत पड़ेगी और स्टार्टिंग प्वाइंट से शुरुआत भी करनी होगी. अच्छी खबर ये है कि आप अब भी बिना प्रोडक्ट की के इसे एक्टिवेट कर सकते हैं. ये करने के लिए, सिस्टम जब पासवर्ड मांगे तो Skip बटन को क्लिक कीजिए.


अब आप आराम से Windows 10 का इस्तेमाल कर सकते हैं, सिवाय दो छोटी बातों के: आपको एक वाटरमार्क दिखेगा जो आपको इसे एक्टिवेट करने के लिए कहेगा. और आप इस ऑपरेटिंग सिस्टम को कस्टमाइज नहीं कर पाएंगे (उदाहरण के लिए, आप कलर या वॉलपेपर बदल नहीं पाएंगे). इन छोटी-मोटी दिक्कतों को छोड़ दें तो, आप अब विंडो 10 के सारे फीचर्स को बिना किसी समस्या के इस्तेमाल कर
पाएंगे और आपको सारे अपडेट्स भी मिलते रहेंगे.

Shutterstock.com
यह भी पढ़ें
  • Oko for windows 10
  • Windows 10 free software download full version - सर्वश्रेष्ठ जवाब
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "Windows 10 को फ्री में अपग्रेड करें " क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.