26
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

Gmail Read Confirmation Feature Activate kare

यदि आप सुनिश्चित करना चाहते हैं कि जिसे आपने मेल भेजा है उसने इसे रिसीव किया और ओपन किया है, तो आपको बस Acknowledgment Activate करना होगा. हालांकि ये फंक्शन वर्किंग या एजुकेशनल जीमेल अकाउंट्स में केवल आधिकारिक तौर से उपलब्ध है. Boomerang जैसे ब्राउजर एक्सटेंशन हैं जिनके साथ आप अपने भेजे गए मेल में व्हाट्सऐप डबल-चेकिंग जैसा कुछ कर सकते हैं.


Gmail में Request Read Confirmation

Google Help Center के मुताबिक इस फंक्शन को केवल प्रोफेशनल जीमेल अकाउंट या स्कूल के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है जहां ऐडमिनिस्ट्रेटर पहले से एनेबल किया हुआ होता है.

यदि ये पर्सनल जीमेल अकाउंट हुआ तो आपको अपने ब्राउजर में जीमेल के लिए अपने Boomerang जैसे ब्राउजर में आपको स्पेशल एक्सटेंशन इंस्टॉल करने की जरूरत पड़ेगी. ये इस ऑफर के साथ ही साथ बाद में भेजे जाने के लिए अपने ईमेल्स की प्रोग्रामिंग जैसे कई दूसरे फंक्शन मुहैया कराए जाएंगे. यहां एक बात बता दें कि भले आप इंटरनेट से कनेक्टेड नहीं हो, Boomerang Chrome , Safari , Firefox एंड Opera जैसे अधिकांश ब्राउजर्स के साथ कम्पैटीबल है. .

Boomerang इंस्टॉल करें

अपने ब्राउजर से Boomerang पेज पर जाएं.
अपने जीमेल में Install this को क्लिक करें.



यदि आप Chrome Web Store या किसी दूसरे ऐप्लिकेशन प्लेटफार्म पर रीडायरेक्ट कर दिए जाते हैं तो, ध्यान रखें कि आप एक्सटेंशन को अपने ब्राउजर में ऐड करना चाहते हैं. इसके लिए आपको Add to Chrome और फिर Add extension को क्लिक करना होगा.

Boomerang तैयार है!

Boomerang के साथ ऐक्नॉलेजमेंट को एक्टिवेट करें

अपना जीमेल Open करें और Compose को क्लिक करें.
आमतौर पर जैसे लिखते हैं, अपना मेल लिखें.
सबसे नीचे दाहिनी ओर नीले लिफाफे वाले आइकन को क्लिक करें.



आपके सामने आपके ईमेल के आखिर में एक लाइन दिखेगी. इसका मतलब ये है कि रीड कंफर्मेशन रेसिपिएंट से रिक्वेस्ट किया जाना बाकी है.



Boomerang आपको तब नोटिफिकेशन भेजेगा जब आप इसे पढ़ लें ( अपने इनबॉक्स के पोमोशन टैब को क्लिक करें.)
Photo: Unsplash.com
26
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

सवाल पूछें
CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "Gmail में Read Confirmation Feature Activate कैसे करें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.

0 टिप्पणी